According to wellhealthorganic.com know why not to reuse plastic water bottles know its reason in hindi 

उन्हीं बोतलों का दोबारा उपयोग करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि प्लास्टिक के हानिकारक रसायन पानी में मिल सकते हैं और आपको बहुत बीमार कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐसा करने में और भी बुरी बातें हैं।


क्या एक ही प्लास्टिक की पानी की बोतल को बार-बार इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है?

जो पानी की बोतलें हम स्टोर से खरीदते हैं वे आमतौर पर प्लास्टिक से बनी होती हैं और केवल एक बार ही इस्तेमाल के लिए होती हैं। इन्हें एक से अधिक बार उपयोग करना सुरक्षित नहीं है, भले ही कुछ लोग ऐसा करते हों। जब हम इन बोतलों का दोबारा उपयोग करते हैं, तो प्लास्टिक पानी में हानिकारक रसायन छोड़ सकता है, जो हमें बहुत बीमार कर सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन बोतलों का दोबारा उपयोग करने से हमारे स्वास्थ्य पर कई बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, जब हम बोतलों से पानी पीते हैं तो प्लास्टिक के छोटे टुकड़े जिन्हें माइक्रोप्लास्टिक कहा जाता है, कभी-कभी हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। ये छोटे टुकड़े इतने छोटे होते हैं कि वे हमारी आंतों की दीवारों से होते हुए हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों, जैसे हमारी आंतों, यकृत और लिम्फ नोड्स में समाप्त हो सकते हैं। जब ये छोटे टुकड़े हमारी कोशिकाओं या ऊतकों के अंदर चले जाते हैं, तो वे हमारे शरीर में जलन पैदा कर सकते हैं और हमारे फेफड़ों में सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे कैंसर हो सकता है।

प्लास्टिक की बोतलों में मौजूद रसायन हमें बीमार कर सकते हैं। वे हमारे शरीर में सूजन, हमारे डीएनए को नुकसान, तनाव और हमारे पेट को नुकसान जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

कभी-कभी, जब लोग बड़े हो जाते हैं, तो वे चीज़ें अधिक बार भूलने लगते हैं। यह मनोभ्रंश का संकेत हो सकता है, जो एक ऐसी बीमारी है जो मस्तिष्क को प्रभावित करती है और चीजों को याद रखना कठिन बना देती है। हम निश्चित रूप से निश्चित नहीं हैं कि मनोभ्रंश का कारण क्या है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ यह किसी को भी हो सकता है।

जब आपके पास पानी की बोतल हो, तो कोशिश करें कि उसे बहुत अधिक न हिलाएं या बार-बार खोलें और बंद न करें। यह भी महत्वपूर्ण है कि बोतल को धूप में न छोड़ें क्योंकि इससे प्लास्टिक के छोटे-छोटे टुकड़े बन सकते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, बोतल को ठंडी और सूखी जगह पर रखें।

हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप यह समझें कि जो जानकारी हम प्रदान कर रहे हैं वह केवल सामान्य जानकारी है और किसी डॉक्टर की सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से बात करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। हम यह भी स्पष्ट करना चाहते हैं कि wellhealthorganics इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।