अगर आप मेरा सुझाव एक बार भी कर लें तो आप बीमारियों से दूर रहेंगे और स्वस्थ रहेंगे।
स्वस्थ जीवनशैली जीने का मतलब है हर दिन अपना अच्छे से ख्याल रखना। इससे आपको बड़े होने पर मजबूत और खुश रहने में मदद मिल सकती है। जब आप पौष्टिक भोजन खाने और व्यायाम करने जैसी स्वस्थ आदतें अपनाते हैं, तो आपके मधुमेह, हृदय संबंधी समस्याएं या कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बीमार होने की संभावना कम हो जाती है।
well health tips in hindi wellhealthorganic
लेकिन हर समय स्वस्थ विकल्प चुनना कठिन हो सकता है क्योंकि इसमें बहुत मेहनत लगती है। कभी-कभी व्यायाम करने या स्वस्थ भोजन बनाने के लिए समय और ऊर्जा निकालना कठिन होता है।
लेकिन जब आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए चीजें करते हैं, तो यह आपको जीवन भर कई तरह से मदद कर सकता है। मैं आपके साथ 15 युक्तियाँ साझा करना चाहता हूँ जिनसे मुझे स्वस्थ रहने में मदद मिली है। उन्होंने अन्य लोगों की भी मदद की है जिन्होंने उन्हें आज़माया है। आपको भी ये तरीके आज़माने चाहिए.

स्वस्थ रहने के 15  well health tips in hindi wellhealthorganic तरीके

  1. रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और आपको अगले भोजन में अधिक खाने से रोकने के लिए स्नैक्स महत्वपूर्ण हैं। इसलिए आपको इस दौरान दही, बेरी पैराफिट, अंकुरित मूंग, नारियल और मेवे आदि का भी सेवन करना चाहिए।
  2. घास पर नंगे पैर दौड़ना/बाहर मीलों तक दौड़ना। यह आपको अपने परिवेश से जुड़ने और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के प्रति अधिक सचेत रहने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, नंगे पैर चलने से तनाव कम करने, दृष्टि में सुधार और सूजन को कम करने में मदद मिलती है।
  3. अच्छे वसा वाले फल इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में मदद करते हैं और आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करें।
  4. हरी सब्जियों का जूस पीने से फाइबर की मात्रा बढ़ती है, जिससे ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन K, कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जिसमें स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखना, हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम करना और उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों के नुकसान को रोकना शामिल है।
  5. आहार में दाल, रोटी और चावल के साथ शुद्ध घी शामिल करने से आंतों को नमी मिलती है और कब्ज से राहत मिलती है।
  6. घर का बना खाना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपको भोजन के साथ संबंध विकसित करने और एक ही समय में सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  7. अपने हाथों से खाना आपको अपने भोजन के करीब महसूस करने में मदद कर सकता है और आपको खुशी का एहसास करा सकता है।
  8. परिष्कृत चीनी के बजाय प्राकृतिक चीनी का उपयोग करने से आपको स्वस्थ रहने और कुछ बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है।
  9. कैलोरी या वजन के बारे में दोषी महसूस किए बिना अपने भोजन का आनंद लेना ठीक है। यह महत्वपूर्ण है
  10. कि आप अपने आहार में बहुत अधिक नमक न लें क्योंकि यह आपको बीमार बना सकता है। इसलिए खाना बनाते समय कम नमक का उपयोग करने का प्रयास करें और नमकीन स्नैक्स से बचें। यह आपके रक्तचाप को बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद करेगा।
  11. हम कितना भी घूमें, उसके लिए सही मात्रा में भोजन करना स्वस्थ आहार लेने की कुंजी है। यह हमें दिन भर के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करता है। हर दिन 8 गिलास पानी पीना ज़रूरी है क्योंकि हमारा शरीर ज़्यादातर पानी से बना है। पानी हमें आसानी से बाथरूम जाने में मदद करता है और हमारी त्वचा और रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्वस्थ रखता है।
  12. पर्याप्त नींद लेना, हर रात लगभग 7 से 9 घंटे, हमारे शरीर के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह हमें स्वस्थ रहने और शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा महसूस करने में मदद करता है।
  13. बहुत देर तक धूप में रहना हमारी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है और बीमार होने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए, हमें बहुत देर तक धूप में रहने से बचने की कोशिश करनी चाहिए और खुद को बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए और लंबी बाजू के कपड़े पहनने चाहिए।
  14. अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना कीटाणुओं को फैलने और हमें बीमार होने से रोकने का एक आसान और अच्छा तरीका है।
  15. हमें सप्ताह में 5 दिन, दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का प्रयास करना चाहिए। यह चलना, दौड़ना, तैरना या घर पर व्यायाम करना हो सकता है। सक्रिय रहना हमें मजबूत और स्वस्थ रखता है।
यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त ऊर्जा को वसा के रूप में संग्रहीत करता है और आपका वजन बढ़ता है। यदि आप बहुत कम खाते हैं, तो आपका शरीर अपनी संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करता है और आपका वजन कम हो जाता है। विभिन्न प्रकार का भोजन खाने से आपके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।
यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो wellhealthorganics.com टिप्पणियों में बताएं और हम अपनी कहानियों से आपकी मदद करने का प्रयास करेंगे। अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर करें। ऐसी और कहानियां पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।