Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi

एप्पल साइडर सिरका (ACV – Apple Cider Vinegar)

Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi: सेब का सिरका वास्तव में आपके शरीर के लिए अच्छा है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है, आपका वजन कम कर सकता है, आपके पेट को बेहतर महसूस करा सकता है, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और आपकी त्वचा को अच्छी बना सकता है।

सेब का सिरका क्या है? (What is apple cider vinegar?)

एप्पल साइडर सिरका एक विशेष प्रकार का सिरका है जो कुचले हुए सेब से बनाया जाता है। सेब एक विशेष प्रक्रिया से गुजरते हैं जहां उन्हें किण्वित किया जाता है और सिरके में बदल दिया जाता है। सबसे पहले, कुचले हुए सेब को खमीर के साथ मिलाया जाता है, जो सेब में मौजूद शर्करा को अल्कोहल में बदल देता है। फिर, अल्कोहल में बैक्टीरिया मिलाया जाता है, जो इसे एक अलग प्रकार के एसिड में बदल देता है जिसे एसिटिक एसिड कहा जाता है।

पोषण तथ्य (Nutritional Facts)

सेब का सिरका एक प्रकार का सिरका है जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है और चीनी लगभग नहीं के बराबर होती है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। इसमें सेब के रस की तरह ही कुछ विटामिन जैसे बी विटामिन और विटामिन सी भी हो सकते हैं। एसिटिक एसिड एक विशेष रसायन है जो सिरके को हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालने में मदद करता है। यह हमें वजन कम करने और हमें बीमार करने वाले बुरे कीटाणुओं से लड़ने में मदद कर सकता है। यह कवक और बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज में भी मदद कर सकता है। कच्चे सेब के सिरके में एक विशेष बैक्टीरिया होता है जिसे विनेगर मदर कहा जाता है। यह मकड़ी के जाले जैसा दिखता है और हमारे पेट के लिए अच्छा है। लोग सोचते हैं कि यह सेब साइडर सिरका का सबसे स्वास्थ्यप्रद हिस्सा है।

सेब के सिरके का पोषण मूल्य (Nutritional Value of Apple Cider Vinegar):

सेब का सिरका एक प्रकार का सिरका है जो सेब से बनाया जाता है। इसमें कुछ अच्छी चीजें हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद कर सकती हैं। 100 ग्राम सिरका खाने से आपको यही मिलता है।

  1. Calories – 21
  2. Glucose – 0.1 g
  3. Cholesterol – 0 mg
  4. Magnesium – 5 mg
  5. Sodium – 5 mg
  6. Phosphorus – 8 mg
ये भी पढ़ें (Also Read This): Health Benefits of Jackfruit in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे हिंदी में: (Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi)

वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar for weight loss) :

सेब का सिरका एक विशेष प्रकार का सिरका है जो अतिरिक्त वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपके शरीर को कैलोरी जलाने में मदद करता है और आपके शरीर को बेहतर काम करने में मदद करता है। यह आपकी भूख को नियंत्रित करने और वसा जलाने में भी मदद करता है। जापान के वैज्ञानिकों ने पाया कि सेब के सिरके में मौजूद एक विशेष तत्व मोटापा कम करने में भी मदद कर सकता है। हमने देखा कि सिरका जापानी लोगों के वजन, पेट की चर्बी और अन्य चीजों को कैसे प्रभावित करता है। जब वे प्रतिदिन सिरका पीते थे, तो उनका शर्करा स्तर बहुत कम हो जाता था। इसका मतलब यह है कि सिरका मेटाबोलिक सिंड्रोम नामक स्थिति को रोकने में सहायक हो सकता है जो लोगों को अधिक वजन का बना देता है।

रक्त शर्करा प्रबंधन के लिए एप्पल साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar for Blood Sugar Management) :

एक अध्ययन में पाया गया है कि यदि आप थोड़े से पानी के साथ दो चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाते हैं, तो यह आपके रक्त में शर्करा की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है जब आपने कुछ समय तक कुछ नहीं खाया हो। सेब का सिरका शरीर को इंसुलिन का बेहतर उपयोग करने में सक्षम बनाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिन चूहों को मधुमेह था, उनके साथ एक अध्ययन में, उन्हें चार सप्ताह तक सेब का सिरका देने से उनके रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम हो गया।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है (Manage Cholesterol):

सिरके में कुछ विशेष एसिड होते हैं जो हमारे दिल को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। इनमें से एक एसिड हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। यह हमारे दिल के लिए अच्छा है क्योंकि यह उन्हें बीमार होने से बचाता है। कुछ बुद्धिमान वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन किया और पाया कि जो महिलाएं सिरके के साथ सलाद ड्रेसिंग खाती हैं, उन्हें हृदय रोग होने की संभावना कम होती है।

त्वचा की देखभाल के लिए एप्पल साइडर सिरका(Apple Cider Vinegar for Skin Care):

स्वस्थ त्वचा के लिए आपके शरीर के पीएच स्तर को संतुलित रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है। सेब का सिरका आपकी त्वचा की बहुत मदद कर सकता है क्योंकि इसमें अम्लता की सही मात्रा होती है। सिरके में मौजूद अम्लता आपकी त्वचा पर मौजूद प्राकृतिक एसिड के समान है जो इसकी रक्षा करता है। एप्पल साइडर सिरका एक विशेष रस की तरह है जो आपकी त्वचा को वास्तव में अच्छा बना सकता है। यह आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है और आपके छिद्रों को बहुत बड़ा होने से रोक सकता है। यह आपकी त्वचा को बहुत अधिक तैलीय या बहुत अधिक शुष्क होने से भी रोकता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

बालों की देखभाल के लिए एप्पल साइडर सिरका(Apple Cider Vinegar for Hair Care):

सेब का सिरका रूसी से छुटकारा पाने और सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। आप अपने सिर पर दो से तीन चम्मच सिरका लगाएं और पांच मिनट बाद धो लें। बस सावधान रहना सुनिश्चित करें और इसे अपनी आँखों में न जाने दें क्योंकि इससे चोट लग सकती है। कुछ लोग सोचते हैं कि यह अच्छा काम करता है, लेकिन निश्चित होने के लिए हमें वैज्ञानिकों से और अधिक प्रमाण की आवश्यकता है।

रक्त चाप के लिए एप्पल साइडर सिरका(Apple Cider Vinegar for Blood Pressure):

चीन में वैज्ञानिकों की एक टीम ने चूहों पर एक प्रयोग किया और पाया कि एप्पल साइडर सिरका उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। उच्च रक्तचाप हमारे दिल और किडनी के लिए अच्छा नहीं है। उन्हें पता चला कि यह क्यों काम करता है।

ये भी पढ़ें (Also Read This): wellhealth ayurvedic health tips

सावधानियां (Precautions)

  1. बहुत अधिक शराब पीने या नियमित रूप से न पीने से आपका गला खराब और असहज महसूस हो सकता है।
  2. बहुत अधिक एप्पल साइडर सिरका पीने से आपको भूख नहीं लगेगी।
  3. यदि आप इसे नियमित रूप से नहीं बल्कि अलग-अलग समय पर खाते हैं, तो इससे आपको उल्टी जैसा महसूस हो सकता है।
  4. कभी-कभी हमारे दांतों को चोट लग सकती है या वे टूट सकते हैं।
  5. अगर किसी की त्वचा जल्दी परेशान हो जाती है तो उन्हें सेब के सिरके का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi  का उपयोग करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए। यदि आपको कोई समस्या है, तो आपको इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, खासकर यदि आप गर्भवती हैं।