कौन से खाद्य पदार्थ Vitamin B12 में उच्च हैं? - B12 Vitamin food in hindi

B12 Vitamin Food In Hindi: विटामिन बी12 एक विशेष प्रकार का विटामिन है जिसकी हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकता होती है। इसमें कोबालामिन नामक एक विशेष अणु होता है, जो हमारे शरीर को डीएनए बनाने और हमारी नसों की सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण काम करने में मदद करता है।

हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की भूमिका और आहार में विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का महत्व:

B12 Vitamin food in hindi हमारे शरीर के लिए एक सुपरहीरो की तरह है। यह हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है और हमें उन सभी चीजों को करने के लिए ऊर्जा देता है जो हमें पसंद हैं। हम कुछ खाद्य पदार्थों में विटामिन बी 12 पा सकते हैं, और इन खाद्य पदार्थों को खाना महत्वपूर्ण है ताकि हमारे शरीर को इस सुपरहीरो विटामिन की पर्याप्त मात्रा मिल सके।

विटामिन बी12 हमारे शरीर को फोलेट का उचित उपयोग करने में मदद करता है। यदि हमारे पास पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं है, तो हमारे पास पर्याप्त फोलेट भी नहीं हो सकता है। विटामिन बी12 यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि हमारे पास फोलेट की सही मात्रा है, इसलिए हमारे पास बहुत अधिक नहीं है।

यह हमारे शरीर को कुछ प्रकार के भोजन जिन्हें अमीनो एसिड और फैटी एसिड कहा जाता है, को तोड़ने में भी मदद करता है।

विटामिन बी12 एक आरामदायक कंबल की तरह काम करके हमारी तंत्रिका कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है जिसे माइलिन शीथ कहा जाता है। यह कंबल संदेशों को हमारी नसों तक तेजी से पहुंचने में मदद करता है।

B12 Vitamin food in hindi एक विशेष विटामिन है जो हमारे शरीर को होमोसिस्टीन नामक चीज़ को तोड़ने में मदद करता है। होमोसिस्टीन एक ऐसा पदार्थ है जो बहुत अधिक मात्रा में होने पर हमारे रक्त को स्वस्थ नहीं बना सकता है। इसलिए हमारे शरीर में विटामिन बी12 का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। हम उन खाद्य पदार्थों से विटामिन बी12 प्राप्त कर सकते हैं जिनमें इसकी प्रचुर मात्रा होती है, या हम विशेष विटामिन ले सकते हैं जिनमें विटामिन बी12 होता है।

ये भी पढ़ें (Also Read This): Pistachio in Hindi

Vitamin B12(RDA) अनुशंसित आहार भत्ता (आरडीए) विटामिन बी12

RDA – Recommended Dietary Allowances

B12 Vitamin food in hindi एक विशेष पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकता होती है। अनुशंसित आहार भत्ता, या आरडीए, विटामिन बी 12 की वह मात्रा है जिसे हमें यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन खाने की कोशिश करनी चाहिए कि हमें पर्याप्त मात्रा मिले।

आरडीए किसी चीज़ की वह मात्रा है जिसे आपको हर दिन खाना चाहिए। 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, इस विशिष्ट चीज़ के लिए आरडीए प्रति दिन 2.4 एमसीजी (जो वास्तव में एक छोटी राशि है) है।

जब एक महिला गर्भवती होती है, तो उसे 2.6 माइक्रोग्राम आरडीए की आवश्यकता होती है, जो उसके और बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है। और जब वह स्तनपान करा रही होती है, तो उसे 2.8 माइक्रोग्राम आरडीए की आवश्यकता होती है।

Vitamin B12 से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ

यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में होता है, जो एक विशेष विटामिन है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

विटामिन बी12 हमें केवल जानवरों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों से ही मिल सकता है। पौधों में विटामिन बी12 नहीं होता क्योंकि यह उनके लिए कुछ नहीं करता। और यह जानवरों के पेट में मौजूद बैक्टीरिया नहीं हैं जो विटामिन बी12 बनाते हैं।

विटामिन बी12 एक ऐसी चीज़ है जिस पर शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों को ध्यान देने की ज़रूरत है। यह उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो कुछ पशु खाद्य पदार्थ खाते हैं। इस समस्या को ठीक करने का तरीका बहुत अधिक विटामिन बी12 वाले खाद्य पदार्थ खाना और विटामिन बी12 की खुराक लेना है।

विटामिन बी12 से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ  (Some foods rich in B12 Vitamin Food In Hindi)

1. क्लैम में बहुत सारा विटामिन बी12 होता है, जो वास्तव में हमारे लिए अच्छा है। विटामिन बी12 प्राप्त करने के लिए ये सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं।

2. भेड़ के जिगर में विटामिन बी12 नामक पदार्थ होता है, जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। बीफ लीवर और अन्य अंगों के मांस में भी यह पदार्थ होता है और यह हमारे लिए भी अच्छा होता है।

3. मछली, जैसे ट्यूना, सैल्मन और मैकेरल, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें बहुत सारा विटामिन बी 12 होता है।

  • विटामिन डी एक प्रकार का पोषक तत्व है जो भोजन में पाया जाता है। इसे ग्राम नामक इकाई में मापा जाता है। प्रत्येक 100 ग्राम भोजन में एक निश्चित मात्रा में विटामिन डी होता है।
  • प्रत्येक 100 ग्राम भोजन (लगभग एक छोटे सेब के आकार) में “टूना” नामक चीज़ की बहुत थोड़ी मात्रा होती है। यह मात्रा एक ग्राम के 9.43 मिलियनवें हिस्से के बराबर है, जो कि बहुत छोटा माप है।
  • प्रत्येक 100 ग्राम सैल्मन में 4.15 माइक्रोग्राम कुछ न कुछ होता है।
  • मैकेरल में प्रत्येक 100 ग्राम में लगभग 7 छोटी इकाइयाँ होती हैं जिन्हें माइक्रोग्राम कहा जाता है।

4. सूअर के मांस में थोड़ा सा विटामिन बी12 होता है जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है – हर 100 ग्राम सूअर के मांस में लगभग 0.7 माइक्रोग्राम।

5. बीफ में थोड़ा सा विटामिन बी12 होता है, लेकिन ऑर्गन मीट जितना नहीं। प्रत्येक 100 ग्राम गोमांस में 2.15 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है।

6. केकड़ों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 होता है, जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। प्रत्येक 100 ग्राम केकड़े में लगभग 11.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है।

7. चिकन एक प्रकार का मांस है जो आपके लिए अच्छा है क्योंकि इसमें बी12 नामक एक विशेष विटामिन होता है। प्रत्येक 100 ग्राम चिकन में थोड़ा सा बी12, विशेष रूप से 0.3 माइक्रोग्राम होता है।

8. अंडे उन लोगों के लिए अच्छा भोजन है जो मांस नहीं खाते लेकिन फिर भी डेयरी उत्पाद खाते हैं। उनमें बी12 नामक विटामिन होता है जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है, और उनके लिए इस विटामिन को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना आसान होता है क्योंकि वे अंडे और डेयरी उत्पाद दोनों खाते हैं।

9. लैक्टो-शाकाहारियों को दूध और अन्य दूध उत्पादों से कुछ विटामिन बी12 भी मिल सकता है। दूध थोड़ा सा विटामिन बी12 प्रदान करता है। पनीर, जैसे स्विस चीज़ या मोज़ेरेला चीज़, विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत है। स्विस चीज़ में सबसे अधिक है, उसके बाद मोत्ज़ारेला चीज़ और ताज़ा चीज़ है। सादा दही भी एक लोकप्रिय भोजन है जिसमें विटामिन बी12 होता है।

10. कुछ खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त विटामिन और खनिज मिलाकर उन्हें स्वास्थ्यवर्धक बनाया जाता है। इन खाद्य पदार्थों में सोया उत्पाद, अनाज, पेय और शाकाहारी खाद्य पदार्थ जैसी चीज़ें शामिल हो सकती हैं। जो लोग मांस नहीं खाते, उनके लिए ये गरिष्ठ खाद्य पदार्थ पर्याप्त विटामिन बी12 प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हैं।

ये भी पढ़ें (Also Read This): Healthy life wellhealthorganic

ऐसे खाद्य पदार्थ खाना जिनमें विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में हो!

कुछ लोग जो मांस या पशु उत्पाद नहीं खाते उनमें बी12 नामक विटामिन की कमी हो सकती है। ऐसा अक्सर हो रहा है क्योंकि अधिक से अधिक लोग इस तरह से खाना पसंद कर रहे हैं।

पर्याप्त विटामिन बी12 प्राप्त करने के लिए विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थ खाना और डॉक्टर द्वारा अनुशंसित विटामिन लेना वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो प्राकृतिक रूप से विटामिन बी 12 वाले बहुत सारे खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं।