MRI Full Form: एमआरआई क्या है, क्यों और कैसे किया जाता है?

एमआरआई क्या है? | What is MRI?

MRI Full Form: एमआरआई के बारे में सुनकर कुछ लोगों को डर लग सकता है, लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं होता है। यह वास्तव में डॉक्टर को यह पता लगाने में मदद करता है कि आपका इलाज कैसे किया जाए।

MRI Full Form : मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग है। यह एक विशेष मशीन है जो हमारे शरीर के अंदर की तस्वीरें लेती है। ऐसा करने के लिए यह मजबूत विद्युत क्षेत्र, रेडियो तरंगों और कंप्यूटर का उपयोग करता है। यह डॉक्टरों को हमारे शरीर के अंगों की विस्तृत तस्वीरें देखने में मदद करता है। यह हमारे शरीर के अंदर की तस्वीर लेने जैसा है कि देखें कि सब कुछ ठीक है या नहीं।

एमआरआई में एक्स-रे विकिरण का उपयोग नहीं किया जाता है। बड़े चुम्बकों वाली एमआरआई मशीनों का उपयोग अक्सर बीमारी का पता लगाने, यह पता लगाने और यह जांचने के लिए किया जाता है कि उपचार कैसा चल रहा है।

जानिए डॉक्टर एमआरआई कराने की सलाह क्यों देते हैं | Know why doctors recommend getting MRI done

एमआरआई एक विशेष मशीन है जो आपके शरीर के अंदर की तस्वीरें लेती है। यह बहुत मददगार है क्योंकि इसमें किसी हानिकारक विकिरण का उपयोग नहीं होता है और इससे आपको बीमार महसूस नहीं होगा।

यह भी पढ़े: Chia Seeds In Hindi

एमआरआई (MRI) स्कैन टेस्ट का उपयोग | Use of MRI scan test

  1. यह पता लगाने के लिए कि किसी की हड्डियों और जोड़ों में क्या खराबी है।
  2. यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी को हृदय संबंधी कोई समस्या है।
  3. यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी के स्तनों में कोई समस्या है जो उन्हें बीमार कर सकती है।
  4. यह पता लगाने के लिए कि क्या रीढ़ और मस्तिष्क में कुछ गड़बड़ है।
  5. यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी के गर्भाशय या लीवर में कोई समस्या है, डॉक्टर चित्र लेने और कैंसर के किसी भी लक्षण की जांच करने के लिए विशेष परीक्षणों का उपयोग करते हैं।
  6. यह पता लगाने के लिए कि जब कोई महिला बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रही होती है तो उसके गर्भाशय में कुछ गड़बड़ तो नहीं है।
  7. यह पता लगाने के लिए कि महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है, डॉक्टर विभिन्न कारणों पर गौर करते हैं जैसे एंडोमेट्रियोसिस नामक स्थिति और फाइब्रॉएड नामक वृद्धि।
  8. यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी के शरीर में कोई घाव या गांठ है, जैसे पेट में दर्द या गांठ, डॉक्टर चित्र लेने और देखने के लिए विशेष उपकरणों का उपयोग करते हैं कि अंदर क्या हो रहा है। इससे उन्हें यह पता लगाने में मदद मिलती है कि क्या कुछ गड़बड़ है और इसे बेहतर बनाने के लिए किस तरह के उपचार की आवश्यकता है।

एमआरआई कैसे किया जाता है | How is MRI done

एमआरआई कराने से पहले, आपको एक विशेष अस्पताल गाउन पहनना होगा और कोई भी आभूषण या धातु से बनी चीजें उतारनी होंगी। फिर, आप एक मेज पर लेटेंगे जो गुंबद की तरह दिखने वाली एक बड़ी मशीन के अंदर जा सकती है। या तो आपका सिर या पैर पहले अंदर जाएगा।

जब आप एमआरआई मशीन के अंदर जाते हैं, तो यह आपके शरीर में पानी को स्थानांतरित करने के लिए चुंबक का उपयोग करती है। फिर, यह विशेष तरंगें भेजता है जिससे पानी संकेत भेजता है। ये संकेत आपके अंदर की तस्वीरें बनाते हैं, जैसे जब आप रोटी के टुकड़ों को एक दूसरे के ऊपर रखते हैं।

जब हम एमआरआई स्कैन कराते हैं तो हमें शोर क्यों सुनाई देता है? | Why do we hear noise when we have an MRI scan?

चित्र लेने के दौरान स्थिर रहना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि हम स्पष्ट और विस्तृत चित्र प्राप्त कर सकें। आपको थपथपाहट या पॉपिंग जैसी कुछ तेज़ आवाज़ें सुनाई दे सकती हैं, लेकिन चिंता न करें, यह सिर्फ मशीन का चालू और बंद होना है।

पूरी प्रक्रिया में लगभग 15 से 60 मिनट का समय लग सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम शरीर के किस हिस्से को देख रहे हैं और हमें कितनी तस्वीरें लेने की जरूरत है।

आपके शरीर की तस्वीरें लेने के बाद, एक डॉक्टर जो इन तस्वीरों के बारे में बहुत कुछ जानता है, उन्हें देखेगा और आपको बताएगा कि क्या कोई समस्या है। अगर कुछ गलत है तो वे उसे रिपोर्ट में लिखेंगे. लेकिन यदि आपके शरीर में पेसमेकर जैसा कोई विशेष उपकरण है, या यदि आपके अंदर गोलियां या धातु के टुकड़े हैं, या यदि आपके पास विशेष श्रवण उपकरण है, तो आपके पास यह चित्र लेने वाला परीक्षण नहीं हो सकता है।

जानकारी एकत्र करने और रिपोर्ट में लिखने में कितना समय लगता है? | How long does it take to gather information and write a report?

एमआरआई नामक एक विशेष मशीन से आपके शरीर की तस्वीरें लेने के बाद, तस्वीरों को कागज पर मुद्रित किया जाता है और एक सीडी पर सहेजा जाता है। रेडियोलॉजिस्ट नामक एक डॉक्टर चित्रों को देखता है और जो कुछ देखता है उसके बारे में एक रिपोर्ट लिखता है। एमआरआई करने में लगभग 15 से 90 मिनट का समय लगता है और आमतौर पर रिपोर्ट 6 से 24 घंटों के भीतर तैयार हो जाती है।

यह भी पढ़े: Wellhealth ayurvedic health tips

एमआरआई (MRI) स्कैन के फायदे | Benefits of MRI scant

  1. एमआरआई स्कैन आपके शरीर के अंदर की तस्वीरें लेने जैसा है, लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं होता है और इसमें कोई खतरनाक विकिरण शामिल नहीं होता है!
  2. एमआरआई छवियां डॉक्टरों को हमारे शरीर के अंदर देखने और हमारे मस्तिष्क, रीढ़, जोड़ों, हृदय, यकृत और अन्य अंगों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।
  3. एमआरआई स्कैन आपके शरीर के अंदर की एक विशेष तस्वीर लेने जैसा है। यह डॉक्टरों को यह पता लगाने में मदद करता है कि क्या आपको कैंसर, हृदय की समस्याएं और मांसपेशियों और हड्डियों की समस्याओं जैसी कुछ बीमारियाँ हैं।कभी-कभी जब आप ठीक महसूस नहीं कर रहे होते हैं, तो डॉक्टर यह देखने के लिए आपके शरीर की एक विशेष तस्वीर लेना चाह सकते हैं कि अंदर क्या हो रहा है। इस तस्वीर को एमआरआई कहा जाता है। दो अलग-अलग प्रकार की एमआरआई तस्वीरें हैं जिन्हें डॉक्टर अलग-अलग चीजों को देखने में मदद के लिए ले सकते हैं।

एमआरआई दो तरह की हो सकती है | MRI can be of two types

3T एमआरआई मशीन एक सुपर शक्तिशाली चुंबक की तरह है जो डॉक्टरों को हमारे शरीर के अंदर देखने में मदद करती है। यह 1.5T MRI से दोगुना मजबूत है, इसलिए यह वास्तव में स्पष्ट और विस्तृत तस्वीरें ले सकता है। 3टी एमआरआई मस्तिष्क, रक्त वाहिकाओं, मांसपेशियों और छोटी हड्डियों को देखने के लिए अच्छा है। जब बहुत सारे मरीज़ होते हैं जिन्हें एमआरआई की आवश्यकता होती है, तो स्कैन जल्दी से करना महत्वपूर्ण होता है। स्कैन का कम समय डॉक्टरों को अधिक मरीजों को देखने और तेजी से तस्वीरें लेने में मदद करता है।