Toxic Meaning In Hindi: 7 Signs of a Toxic Friendship - टॉक्सिक फ्रेंड के 7 लक्षण

Toxic Meaning In Hindi: आप यह कैसे बता सकते हैं कि लंबे समय तक दोस्त रहने के बाद आपका दोस्त वास्तव में बदल गया है, या अगर ऐसा लगता है कि वे बदल गए हैं लेकिन वास्तव में वे नहीं बदले हैं?

एक अच्छा दोस्त होना एक विशेष उपहार होने जैसा है। जब चीजें अच्छी चल रही होती हैं और जब चीजें कठिन होती हैं तो वे आपके लिए मौजूद होते हैं। वे आपको समझते हैं और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनने में मदद करते हैं। वे आपके जीवन को आसान बनाते हैं। लेकिन कभी-कभी, जो व्यक्ति एक अच्छा दोस्त लगता है वह वास्तव में आपका सबसे बड़ा दुश्मन हो सकता है। यह सब एक बार में नहीं होता है, लेकिन ऐसे संकेत हैं जो आपको एक जहरीले दोस्त (Signs of toxic friend) को पहचानने में मदद कर सकते हैं।

कभी-कभी, भले ही आप किसी के साथ लंबे समय से दोस्त हों, लेकिन वे आपसे दूर होने लग सकते हैं। जब आपके साथ अच्छी चीजें होती हैं तो खुश होने के बजाय, वे ईर्ष्यालु और नाराज़ हो सकते हैं। यह महसूस करना कठिन हो सकता है कि आपकी दोस्ती वैसी नहीं रही जैसी पहले हुआ करती थी।

दोस्तों के बीच विश्वास बनाए रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है ताकि वे एक-दूसरे पर भरोसा कर सकें। अगर भरोसा टूट जाए तो बहुत दुख हो सकता है. इसलिए यह जानना अच्छा है कि कैसे बताएं कि आपका दोस्त बदल गया है और अब उतना भरोसेमंद नहीं रहा जितना पहले हुआ करता था।

टॉक्सिक फ्रेंड के 7 लक्षण | 7 Signs of a Toxic Friendship 

1. आप उन्हें अपने बारे में घटिया बातें कहते हुए सुनते हैं | You hear them say mean things about you

अगर कोई आपके आसपास नहीं होने पर आपके बारे में घटिया बातें कहता है और जब आप उससे इसके बारे में पूछते हैं तो कहता है कि वे तो मजाक कर रहे थे, तो शायद उस व्यक्ति से दोस्ती करना बंद करने का समय आ गया है। सच्चे दोस्त आपके बारे में घटिया बातें नहीं कहते। किसी ऐसे व्यक्ति से दोस्ती क्यों रखें जो आपको पसंद नहीं करता या आपकी सराहना नहीं करता?

यह भी पढ़े: Green Pav Bhaji Recipe

 2 आपकी उपलब्धियों का जश्न नहीं मनाते | Don’t celebrate your achievements

जब आप वास्तव में कुछ महान और रोमांचक करते हैं, तो आपके सबसे अच्छे दोस्तों को आपके लिए वास्तव में खुश होना चाहिए और आपके साथ जश्न मनाना चाहिए। लेकिन अगर आपका सबसे अच्छा दोस्त ऐसा व्यवहार करता है जैसे कि यह महत्वपूर्ण नहीं है या आपकी सफलता पर ध्यान नहीं देता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह आपके लिए खुश नहीं है।

3. आपको छोटा महसूस करा कराते हैं । Makes you feel small

यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको हमेशा आपकी छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बताता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह आपको यह महसूस कराना चाहता है कि वह उतना स्मार्ट नहीं है। वे शायद ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि वे दिखाना चाहते हैं कि वे आपसे बेहतर हैं। उन्हें यह भी डर हो सकता है कि सफल होने पर आप उन्हें भूल जायेंगे।

4. हमेशा आप ही पहल करते हों | You always take the initiative

यदि आपको हमेशा अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ बातचीत, कॉल, मीटिंग या एक साथ समय बिताना शुरू करना पड़ता है, और वे उतने उत्साहित नहीं दिखते जितने पहले हुआ करते थे, तो इसका मतलब है कि चीजें बदल गई हैं और आपकी दोस्ती खत्म हो गई है। ठीक नहीं चल रहा है.

5. उन्हें कोई दिलचस्पी या चिंता नहीं है | They have no interest or concern

कभी-कभी जब आप किसी को अपने किसी दुखद या कठिन समय के बारे में बताने की कोशिश करते हैं, तो हो सकता है कि उन्हें कोई दिलचस्पी न हो या वे ध्यान न दें। यदि वे वास्तव में आपकी बात नहीं सुन रहे हैं और समझ नहीं रहे हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, तो उनसे लंबे समय तक बात करना उचित नहीं है।

6. आपका मज़ाक उड़ाते हैं | Make fun of you

यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त और अन्य लोग आपका मजाक उड़ाते हैं, तो इसका मतलब है कि वे आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं और वे आपको दुखी करना चाहते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने दोस्त से ऐसी बातें न कहें जिससे वे मज़ाक उड़ा सकें।

यह भी पढ़े: Healthy life wellhealthorganic

7. मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं | Feel mentally tired

क्या आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करने में परेशानी होती है? क्या उनसे बात करने के बाद आपको मन में सचमुच थकान महसूस होती है? अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह आपकी ऊर्जा को किसी और चीज पर केंद्रित करने का संकेत है। मित्रता आपको अच्छा महसूस कराने के लिए होती है, न कि आपको थका हुआ या उदास महसूस कराने के लिए।

Toxic Meaning In Hindi, यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त में ये बातें देखते हैं और यह आपको परेशान करती है, तो उनसे इस बारे में ईमानदारी से बात करें। यदि वे अपना व्यवहार नहीं बदलते हैं, तो बेहतर होगा कि धीरे-धीरे उनके साथ कम समय बिताया जाए।