Charcoal Face Mask : शुष्क त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक सावधानियां

Charcoal Face Mask: हालांकि सक्रिय चारकोल मास्क त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उनके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों चारकोल फेस मास्क सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।

आजकल, बहुत से लोग चारकोल फेस मास्क का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि वे सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हैं। ये मास्क एक फिल्टर की तरह काम करते हैं और तेल और गंदगी को हटाकर रोमछिद्रों को साफ करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा साफ और चमकदार दिखती है। हालाँकि, जहां वे कई तरह से त्वचा में सुधार कर सकते हैं, वहीं वे इसे नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। तैलीय त्वचा वाले लोगों को अतिरिक्त तेल से राहत मिल सकती है, लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को चेहरे पर चकत्ते और खुजली का अनुभव हो सकता है। इसलिए, Charcoal Face Mask का उपयोग करने के कुछ नुकसान भी हैं, भले ही बहुत से लोग उन्हें पसंद करते हैं।

चारकोल फेसमास्क क्या है | What is charcoal facemask

Charcoal Face Mask एक विशेष प्रकार का मास्क है जिसे आप अपने चेहरे पर लगाते हैं। यह चारकोल नामक सामग्री से बना है, जो आपकी त्वचा को साफ करने और उसे अच्छा और मुलायम बनाने में मदद करता है।

चारकोल, जिसे सक्रिय कार्बन भी कहा जाता है, तब बनता है जब चारकोल वास्तव में गर्म हो जाता है। इससे इसके अंदर छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं। जिस कोयले का पाउडर बनाया जाता है, वह खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कोयले के समान नहीं होता है। आजकल, हम इस चारकोल पाउडर का उपयोग फेस मास्क, साबुन, क्लींजर और यहां तक ​​कि टूथपेस्ट जैसी चीजों में करते हैं। यह हमारी त्वचा पर मौजूद ख़राब चीज़ों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

यह भी पढ़े: Triphala Churna

जानिए चारकोल फेस मास्क के चार नुकसान | 4 Disadvantages of charcoal face mask

1. यह रूखी त्वचा को असंतुलित बना देता है | It makes dry skin unbalanced

चारकोल फेस मास्क तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि यह अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद करता है। लेकिन शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए, यह बुरा हो सकता है क्योंकि यह उनकी त्वचा को स्वस्थ रखने वाले प्राकृतिक तेल को छीन लेता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से उनकी त्वचा असंतुलित हो सकती है और अच्छी नहीं लगती।

2. रैशेज का खतरा | Risk of rashes

यदि आपकी त्वचा में आसानी से जलन हो जाती है, तो बेहतर होगा कि आप Charcoal Face Mask का उपयोग न करें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में खुजली हो सकती है, चकत्ते पड़ सकते हैं या सूजन हो सकती है। इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले इसे अपनी बांहों पर आज़माएं। और Charcoal Face Mask आज़माने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ से पूछें।

3. छिद्रों का बढ़ना | Enlargement of pores

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा अलग दिखने लगती है। जब हम कोयले का उपयोग करते हैं, तो हमारे चेहरे पर मौजूद छोटे-छोटे छेद, जिन्हें पोर्स कहते हैं, बड़े हो सकते हैं। इससे हमारी त्वचा पर मुंहासे निकलना आसान हो सकता है। जब रोमछिद्रों में तेल और गंदगी जमा हो जाती है, तो यह मुंहासों में बदल सकती है। इसलिए चारकोल फेस मास्क का उपयोग करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। और ऐसे सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है जो आपकी उम्र के लिए सही हों।

4. पील-ऑफ फेस मास्क पेनफुल है | Peel-Off Face Mask Is Painful

फेस मास्क गंदगी और मृत त्वचा से छुटकारा दिलाकर आपके चेहरे को साफ करने में मदद करता है। यदि आप इसे बहुत लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो चारकोल पील-ऑफ फेस मास्क को उतारना कभी-कभी चोट पहुंचा सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट से अधिक न छोड़ें, अन्यथा यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़े: Well Health Tips in Hindi Wellhealth

चारकोल फेस मास्क बनाने से पहले इन सुझावों का पालन करें । Follow these tips before making a charcoal face mask.

  1. पैच टेस्ट अवश्य करें. आप इसे अपनी कोहनी और बांह पर थोड़ा सा लगाकर देख सकते हैं कि यह आपकी त्वचा के लिए ठीक है या नहीं।
  2. फेस मास्क को बहुत देर तक लगा न रहने दें नहीं तो इसे उतारने पर आपका चेहरा लाल हो सकता है।
  3. ऐसा फेस मास्क चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार से मेल खाता हो।
  4. यदि आप इसका बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा वास्तव में शुष्क हो सकती है।

इसका उपयोग कैसे करें | How to use it

  1. अपना चेहरा पानी से धो लें. फिर, सामान को अपने पूरे चेहरे पर लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करें।
  2. मास्क को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, यहां तक ​​कि अपनी नाक पर भी। लेकिन अपने होठों और आंखों को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें और उन पर मास्क न लगाएं।
  3. एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह गीला न हो जाए, और फिर इसे हटा दें।
  4. इसके बाद, अपने चेहरे को साफ करने के लिए पानी का उपयोग करें और इसे मुलायम तौलिये से धीरे से सुखाएं।
  5. मॉइस्चराइजर एक विशेष लोशन की तरह होता है जिसे आप अपनी त्वचा को लाल होने या खुजली से बचाने के लिए लगाते हैं।