Depression Meaning In Hindi: डिप्रेशन के कारण, लक्षण, निदान और उपचार

Depression Meaning In Hindi: अवसाद तब होता है जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक वास्तव में उदास और निराश महसूस करता है। इससे उन्हें खुशी महसूस नहीं हो सकती है और उनके शरीर और दिमाग में समस्याएं हो सकती हैं।

दुनिया भर में, ऐसे बहुत से लोग हैं जो वास्तव में दुखी महसूस करते हैं और उन्हें जीवन का आनंद लेने में कठिनाई होती है। 2015 में ऐसे लोगों की संख्या 300 मिलियन से अधिक थी, जो वास्तव में एक बड़ी संख्या है। भारत में, एक सर्वेक्षण से पता चला है कि वहां लगभग 15% वयस्कों को अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए मदद की ज़रूरत है, और भारत में हर 20 में से एक व्यक्ति वास्तव में दुखी महसूस करता है। 2012 में, भारत में 258,000 से अधिक लोगों ने अपनी जान ले ली, और उनमें से अधिकांश की उम्र 15 से 49 वर्ष के बीच थी। 2020 में भारत में लॉकडाउन के दौरान, बहुत से युवाओं को वास्तव में दुख हुआ, और संख्या उनमें इस तरह की भावना 2022 तक और भी अधिक बढ़ जाएगी।

डिप्रेशन/अवसाद के कारण | Depression causes

1. मस्तिष्क रसायन | Brain chemistry

जब हमारे मस्तिष्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर नामक रसायन संतुलित नहीं होते हैं, तो यह हमें वास्तव में दुखी महसूस करा सकता है और खुश नहीं।

2. आनुवंशिकी | Genetics

यदि आपके माता-पिता या भाई-बहन को अवसाद है, तो आपको भी इसके होने की अधिक संभावना है। लेकिन अगर आपके परिवार में किसी को भी यह बीमारी नहीं है, तब भी आपको अवसाद हो सकता है।

3. तनावपूर्ण जीवन की घटनाएँ | Stressful life events

कभी-कभी जब कुछ सचमुच दुखद या कठिन होता है, जैसे कि किसी प्रियजन का निधन हो जाना या वास्तव में डरावनी स्थिति से गुजरना, तो यह हमें बहुत दुखी और निराश महसूस करा सकता है। इस भावना को अवसाद कहा जाता है। अन्य चीजें जो हमें इस तरह महसूस करा सकती हैं, वे हैं जब हमारे माता-पिता एक साथ रहना बंद करने का फैसला करते हैं या जब हम किसी ऐसे व्यक्ति को खो देते हैं जो हर समय हमारे साथ होता था। ये सभी चीजें हमें वास्तव में दुखी और निराश महसूस करा सकती हैं।

4. चिकित्सा हालत | Medical condition

कभी-कभी, जब लोगों को कोई बीमारी या समस्या होती है जो वास्तव में लंबे समय तक चलती है, जैसे दर्द या मधुमेह, तो यह उन्हें वास्तव में दुखी और उदास महसूस करा सकता है। और जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है और उन्हें शारीरिक रूप से काम करने में अधिक परेशानी होती है, इससे उन्हें अवसाद भी महसूस हो सकता है।

5. मेडिकेशन | Medication

कभी-कभी जब आप कुछ दवाएं लेते हैं या शराब पीते हैं, तो यह आपको उदास या उदास महसूस करा सकता है।

6. व्यक्तित्व विकार | Personality Disorders

व्यक्तित्व विकार तब होता है जब किसी का मस्तिष्क अलग तरह से काम करता है और उन्हें अपनी भावनाओं और कार्यों को समझने और नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है। इससे उनके लिए दूसरों के साथ घुलना-मिलना और अपेक्षित तरीके से व्यवहार करना मुश्किल हो सकता है।

कुछ लोग परफेक्ट दिखने के लिए बहुत कोशिश करते हैं, लेकिन जब वे ऐसा नहीं कर पाते, तो उन्हें सचमुच शर्मिंदगी महसूस होती है। इससे वे वास्तव में तनावग्रस्त हो सकते हैं, जिससे वे हर समय वास्तव में दुखी और परेशान महसूस कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Paracetamol tablet uses in hindi

डिप्रेशन/अवसाद के लक्षण | Depression symptoms

  1. और भी अधिक डरा हुआ, चिंतित और शांत बैठने में असमर्थ महसूस करना।
  2. छोटी-छोटी बातों पर आसानी से नाराज़ या परेशान हो जाना।
  3. कई बार लोगों को नींद से परेशानी होती है। इसका मतलब यह हो सकता है कि वे या तो बहुत कम सोते हैं या रात में बहुत अधिक सोते हैं।
  4. जब कोई व्यक्ति उन चीज़ों का आनंद नहीं लेना शुरू कर देता है जिन्हें वह करना पसंद करता था, जैसे कि खेल खेलना या ऐसी गतिविधियाँ करना जिनका वह आमतौर पर आनंद लेता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ बिल्कुल सही नहीं है।
  5. साधारण काम करने के बाद भी वास्तव में थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होना और पूरे दिन ऐसा ही महसूस होना।
  6. लगातार यह सोचते रहना कि अतीत में जो कुछ हुआ और जो चीजें अच्छी नहीं हुईं, उनके लिए आप दोषी हैं।जब आपको भूख नहीं लगती है और आप उतना खाना नहीं चाहते हैं, या जब आप बहुत अधिक अस्वास्थ्यकर भोजन खाने की इच्छा करने लगते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं या आपके शरीर में कुछ बदलाव हो रहा है।
  7. जब आपका दिल बहुत तेजी से धड़कने लगता है और आपको अचानक बहुत अधिक पसीना आने लगता है।
  8. कभी-कभी, आप देख सकते हैं कि आपका मुंह बहुत शुष्क लगता है और आपको ऐसा लगता है कि आप स्थिर नहीं बैठ सकते।
  9. अकेले रहना और अन्य लोगों के आसपास न रहना।
  10. जब आपको दस्त होता है, तो इसका मतलब है कि आपका मल बहुत पानीदार है और सामान्य से अधिक बार बाहर आता है। उल्टी तब होती है जब आप उल्टी करते हैं, या आपका भोजन आपके मुंह से वापस आता है।
  11. कभी-कभी, हमारी मांसपेशियाँ वास्तव में सख्त हो सकती हैं और यह बड़े दर्द जैसा महसूस हो सकता है। और कभी-कभी हमारे हाथ और पैर वास्तव में ठंडे और झुनझुनी महसूस कर सकते हैं, जैसे कि जब वे सो जाते हैं।
  12. सांस लेने में परेशानी होना और ऐसा महसूस होना कि आपको पर्याप्त हवा नहीं मिल पा रही है।
  13. ऐसा महसूस होना कि आप पर बहुत अधिक बोझ है और आप किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं।

अवसाद/डिप्रेशन का निदान | Diagnosis of depression

1. शारीरिक जांच | Physical examination

यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी को अवसाद है, डॉक्टर उनके शरीर की जाँच कर सकते हैं और उनसे कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं। वे उनके शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में पूछते हैं क्योंकि कभी-कभी उदासी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं या किसी द्वारा ली गई दवा के कारण हो सकती है।

2. लैब परीक्षण | Lab test

लैब टेस्ट डॉक्टर के पास जाने जैसा है। वे आपका कुछ रक्त लेते हैं और इसे माइक्रोस्कोप के नीचे देखते हैं कि आपका शरीर कैसा काम कर रहा है। वे आपके थायरॉयड पर अतिरिक्त ध्यान देते हैं, जो आपके शरीर का एक हिस्सा है जो यह नियंत्रित करता है कि आप कैसा महसूस करते हैं और आपका शरीर कैसे काम करता है। वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है और आप स्वस्थ हैं

3. मनोचिकित्सक मूल्यांकन | Psychiatrist evaluation

इस दौरान डॉक्टर आपसे बात करते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप अंदर से क्या सोचते हैं। वे आपसे आपके मन के बारे में कुछ प्रश्न पूछते हैं, और आपके उत्तर उन्हें यह पता लगाने में मदद करते हैं कि क्या आपको अवसाद है।

अवसाद/डिप्रेशन का इलाज | Treatment of depression

1. मनोचिकित्सा | Psychotherapy

मनोचिकित्सा तब होती है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो भावनाओं और विचारों के बारे में बहुत कुछ जानता है। वे आपकी किसी भी बुरी या अस्वस्थ भावनाओं, विचारों या कार्यों का पता लगाने और उन्हें ठीक करने में आपकी मदद करते हैं। थेरेपी विभिन्न प्रकार की होती है, लेकिन सबसे आम थेरेपी को संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी कहा जाता है। कभी-कभी, आपको केवल कुछ थेरेपी सत्रों की आवश्यकता होती है, लेकिन अन्य बार लोगों को सहायता प्राप्त करने में लंबा समय लग जाता है।

यह भी पढ़े : Wellhealthorganic home remedies tag

2. दवाई | Medication

एंटीडिप्रेसेंट विशेष दवाएं हैं जो उदास और उदास महसूस करने वाले लोगों की मदद कर सकती हैं। वे मस्तिष्क में उन रसायनों को ठीक करके काम करते हैं जो इन भावनाओं का कारण बनते हैं। बहुत सारे विभिन्न प्रकार के एंटीडिप्रेसेंट हैं, इसलिए यह पता लगाने के लिए डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करेगा।

3. पूरक चिकित्सा | Complementary medicine

इसका मतलब यह है कि उन लोगों की मदद करने के तरीके हैं जो उन दवाओं का उपयोग करके दुखी हैं या जिन्हें अन्य समस्याएं हैं जो डॉक्टर आमतौर पर उपयोग करते हैं। जो लोग थोड़ा उदास महसूस करते हैं या उनमें पहले से ही लक्षण हैं, वे एक्यूपंक्चर (जहां आपकी त्वचा में छोटी सुईयां डाली जाती हैं), मालिश (जहां कोई आपको आराम करने में मदद करने के लिए आपके शरीर को रगड़ता है), सम्मोहन (जहां कोई आपको आराम करने में मदद करता है) जैसी चीजों को आजमाने से बेहतर हो सकता है। और सकारात्मक विचार सोचें), और बायोफीडबैक (जहां आप सीखते हैं कि तनाव के प्रति अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं को कैसे नियंत्रित करें)।

4. ब्रेन स्टिमुलेशन थेरेपी | Brain stimulation therapy

ऐसे लोगों की मदद करने के विभिन्न तरीके हैं जो बहुत दुखी हैं या जिनके विचारों में समस्या है। एक तरीके को ब्रेन स्टिमुलेशन थेरेपी कहा जाता है। यह मस्तिष्क को बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए बिजली के झटके, चुंबकीय तरंगों या गर्दन में तंत्रिका को उत्तेजित करने जैसे विशेष उपचारों का उपयोग करता है।