Pregnancy Symptoms In Hindi - गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण

Pregnancy Symptoms In Hindi: मिस्ड पीरियड न आने के अलावा, क्या कोई अन्य संकेत हैं जो आपको बता सकते हैं कि आप गर्भवती हैं? यदि आप बच्चा पैदा करना चाहती हैं, तो कभी-कभी ऐसा महसूस होता है कि यह पता लगाने में बहुत समय लग जाता है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। कुछ महिलाएं बता सकती हैं कि वे गर्भवती हैं क्योंकि उनमें कुछ लक्षण होते हैं, लेकिन दूसरों को तब तक पता नहीं चलता जब तक कि उनका मिस्ड पीरियड आने वाला न हो। निश्चित रूप से जानने का सबसे अच्छा तरीका एक विशेष परीक्षण करना है। लेकिन देवियों, क्या आप जानना नहीं चाहेंगी कि गर्भवती होने के बाद महिलाओं को गर्भावस्था के लक्षण दिखने में कितना समय लगता है?

आइए जानते हैं एक्सपर्ट से | Let’s know from the experts

हेल्थशॉट्स ने डॉ. मनविता महाजन से संपर्क किया, जो गुड़गांव में आर्टेमिस हॉस्पिटल और डैफोडिल्स बाय आर्टेमिस हॉस्पिटल में सर्जरी सिखाने और देखरेख करने की प्रभारी प्रमुख डॉक्टर हैं।

उन्होंने कहा कि जब कोई महिला गर्भवती होती है तो शुरुआत में उसे अलग-अलग चीजें महसूस हो सकती हैं। कुछ को पेट में दर्द हो सकता है, जबकि कुछ को गर्भवती होने के कुछ दिनों बाद थोड़ा खून दिखाई दे सकता है, जो सामान्य है। लेकिन ज्यादातर महिलाओं के लिए, पहला संकेत यह महसूस होना है कि उनके स्तन भारी और दर्द हो रहे हैं, और उन्हें मिस्ड पीरियड नहीं आ रहा है।

यह भी पढ़े: Flirt Meaning In Hindi

महिलाओं को गर्भावस्था के इन शुरुआती लक्षणों पर जरूर ध्यान देना चाहिए | Women must pay attention to these early symptoms of pregnancy

महाजन कहते हैं, “गर्भ धारण करने की कोशिश करने वाली महिलाएं देख सकती हैं कि ओव्यूलेशन के बाद सुबह उनके शरीर का तापमान थोड़ा अधिक होता है।” यह त्वरित गर्भावस्था परीक्षण के लिए एक संकेतक भी हो सकता है। दुनिया भर में, गर्भधारण या गर्भावस्था का संकेत देने वाले सबसे चर्चित लक्षणों में से एक है मॉर्निंग सिकनेस। जो मिस्ड पीरियड चक्र के 10-14 दिनों (गर्भाधान के 3-4 सप्ताह बाद) के बाद दिखाई देते हैं, और 70 प्रतिशत से अधिक महिलाएं गर्भावस्था परीक्षण तभी करती हैं जब उन्हें ये संकेत महसूस होते हैं।

जब किसी को बच्चा होने वाला होता है तो उसके शरीर में कुछ अजीब चीजें घटित हो सकती हैं। हो सकता है कि वे कुछ खाद्य पदार्थ खाना न चाहें, चीज़ों का स्वाद बदल सकता है, वे बीमार महसूस कर सकते हैं और उल्टी कर सकते हैं, उनकी पीठ में दर्द हो सकता है, उन्हें अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता हो सकती है, वे अलग-अलग भावनाओं और मनोदशा में बदलाव महसूस कर सकते हैं, वे वास्तव में महसूस कर सकते हैं कभी-कभी भूख लगने पर, उनकी सोने की आदतें बदल सकती हैं, और वे वास्तव में कुछ खाद्य पदार्थ खाना चाहते हैं। ये चीज़ें आम तौर पर तब घटित होने लगती हैं जब किसी को मिस्ड पीरियड आना बंद हो जाता है या गर्भवती होने के दो सप्ताह बाद।

यह भी पढ़े: Wellhealthorganic home remedies tag

गर्भधारण के बाद ये लक्षण प्रकट हो सकते हैं  | Pregnancy Symptoms In Hindi

  1. कभी-कभी, जब एक बच्चा माँ के पेट में बढ़ना शुरू कर रहा होता है, तो उसे कुछ ऐंठन महसूस हो सकती है या थोड़ा खून दिखाई दे सकता है। यह आम तौर पर माँ के अंडे और पिता के शुक्राणु के एक साथ जुड़ने के लगभग 5 से 9 दिन बाद होता है।
  2. जब एक महिला गर्भवती होती है, तो उसका शरीर एक विशेष हार्मोन का उत्पादन शुरू कर देता है जिसका पता उसके मूत्र में लगाया जा सकता है। यह हार्मोन आमतौर पर महिला के अंडे के शुक्राणु द्वारा निषेचित होने के लगभग दो सप्ताह बाद परीक्षण में दिखाई देता है। इसलिए, यदि परीक्षण सकारात्मक परिणाम दिखाता है, तो इसका मतलब है कि महिला को संभवतः बच्चा होने वाला है!
  3. जब कोई गर्भवती हो जाती है, तो यह पता लगाने के लिए उसके रक्त का परीक्षण किया जा सकता है कि क्या उसे बच्चा होने वाला है। माँ के अंदर बच्चे का विकास शुरू होने के लगभग 10 दिन बाद यह परीक्षण सकारात्मक परिणाम दे सकता है।
  4. जब एक बच्चा माँ के पेट में बढ़ने लगता है, तो उसे मिस्ड पीरियड नहीं आता है और बच्चे के जन्म के लगभग 2 सप्ताह बाद उसके स्तन संवेदनशील और दर्द महसूस कर सकते हैं।
  5. जब एक बच्चा माँ के पेट में बढ़ना शुरू करता है, तो माँ के गर्भवती होने के लगभग दो सप्ताह बाद तक उनके शरीर का तापमान अधिक हो सकता है।
  6. जब आपको लगता है कि आपको उल्टी करने की ज़रूरत है या वास्तव में उल्टी करने की ज़रूरत है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको लगभग दो सप्ताह तक मिस्ड पीरियड नहीं हुआ है।
  7. बहुत अधिक पेशाब करने की आवश्यकता होना और बहुत अधिक थकान महसूस होना: लगभग 2 सप्ताह तक आपकी माहवारी नहीं होना।
  8. जब एक बच्चा माँ के पेट के अंदर बढ़ रहा होता है, तो माँ को लगभग 18-20 सप्ताह के बाद बच्चे की हलचल महसूस होनी शुरू हो सकती है।