Oats In Hindi - जानिए रोजाना कैसे और कितना ओट्स खाएं

Oats In Hindi: ओट्स वास्तव में उन लोगों के लिए अच्छा है जो वजन कम करना चाहते हैं। वे हमारे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में भी मदद करते हैं और हमारे दिल को स्वस्थ बना सकते हैं। लेकिन क्या इन लाभों को प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन जई खाने से कोई बुरी चीजें हो सकती हैं?

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ओट्स खाना एक अच्छा विचार है। ओट्स को लोग हर दिन अलग-अलग तरीके से खाते हैं। लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा ओट्स खाते हैं तो इसका आपके शरीर पर कुछ बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इससे आपका रक्त शर्करा भी बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि किसी जानकार व्यक्ति से ओट्स खाने के सही तरीके के बारे में पूछें।

ओट्स क्या है | What is Oats In Hindi?

शिखा द्विवेदी नामक पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि ओट्स एक प्रकार का भोजन है जो जौ नामक पौधे से बनाया जाता है। वे हमारे लिए अच्छे हैं क्योंकि उनमें बहुत सारे विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जौ को पकाने में काफी समय लगता है, इसलिए लोग आमतौर पर रोल किया हुआ, कुचला हुआ या स्टील से काटा हुआ जई खाते हैं। इंस्टेंट ओट्स उतने स्वास्थ्यवर्धक नहीं होते क्योंकि उनमें अक्सर बहुत अधिक नमक और चीनी होती है। पानी या दूध में पकाया हुआ सादा जई खाना सबसे अच्छा है क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं | Oats are rich in nutrients

शिखा नामक पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, ओट्स वास्तव में आपके लिए अच्छा है क्योंकि इसमें बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इनमें फाइबर होता है, जो आपके भोजन को पचाने में मदद करता है। इनमें प्रोटीन भी होता है, जो आपके शरीर को बढ़ने और मजबूत रहने में मदद करता है। ओट्स में स्वस्थ वसा भी होती है, जो आपके मस्तिष्क और शरीर के लिए अच्छा है। इनमें विटामिन और खनिज भी होते हैं जिनकी आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकता होती है। इनमें से कुछ मैंगनीज, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और सेलेनियम हैं। ओट्स में अन्य महत्वपूर्ण चीजें भी होती हैं, जैसे विटामिन ई, फोलेट और कैरोटीनॉयड।

यह भी पढ़े: Avocado in Hindi

एक दिन में कितने ओट्स खा सकते हैं? | How many oats can you eat in a day?

शिखा कह रही हैं कि अगर आप वजन कम करने के लिए ओट्स खाना चाहते हैं तो आप हर दिन लगभग 250 ग्राम ओट्स खा सकते हैं। यदि आप एक बार में लगभग 40-50 ग्राम जई खाते हैं, तो आप दिन भर में 5 छोटी खुराक ले सकते हैं।

अक्सर ओट्स खाने से हम स्वस्थ रह सकते हैं और बीमार होने से बच सकते हैं। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का अच्छा संतुलन बनाने में हमारी मदद कर सकता है। ओट्स में फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट नामक विशेष चीजें होती हैं जो हमें लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराती हैं। इससे हमें ज़्यादा खाने से बचने में मदद मिलती है. यह हमें नियमित रूप से बाथरूम जाने में भी मदद करता है।

ओट्स कब खाएं | When to eat Oats In Hindi

ओट्स खाना आपके शरीर के लिए हमेशा ठीक रहता है, चाहे आप इसे कभी भी खाएं। आप ओट्स को लंच, डिनर या यहां तक ​​कि नाश्ते में भी ले सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इन्हें नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. आप चाहें तो ओट्स को दिन में दो बार भी खा सकते हैं।

ओट्स के साइड इफेक्ट्स | Side effects of Oats In Hindi

ओट्स आमतौर पर आपके लिए अच्छे होते हैं और आपको बीमार नहीं करेंगे। ये एक प्रकार का भोजन है जो आपको ऊर्जा देता है। हालाँकि, बहुत अधिक खाने से कुछ लोगों को पेट में दर्द या गैस जैसी परेशानियाँ हो सकती हैं। अगर किसी को इस तरह के खाने से एलर्जी है तो उन्हें ओट्स से दूर रहना चाहिए।

क्या प्रतिदिन ओट्स खा सकते हैं? | Can eat oats every day?

प्रतिदिन ओट्स खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद मिल सकती है। इससे आपको टाइप-2 मधुमेह नामक बीमारी होने की संभावना कम हो सकती है। ओट्स में बीटा-ग्लूकेन्स नामक विशेष चीज आपके रक्त शर्करा को बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि यह अच्छे स्तर पर रहे।

यह भी पढ़े: Wellhealthorganic vitamin b12

ओट्स कैसे खाएं | How to Eat Oats In Hindi

ओट्स को आप अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं. आप इन्हें दही के साथ मिला सकते हैं या इनसे स्मूदी बना सकते हैं. आप इन्हें पानी में उबालकर और स्प्राउट्स डालकर स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं. रात के खाने में आप ओट्स को दूध और ड्राई फ्रूट्स के साथ पका सकते हैं.

आप ओट कुकीज़ को स्वादिष्ट टॉपिंग के साथ खा सकते हैं। ओट्स से बने अन्य स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ भी हैं जैसे ओट इडली, ओट पराठा, ओट डोसा और ओट चीला। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन खाद्य पदार्थों को तुरंत बना सकते हैं।