Mehandi: मानसिक स्वास्थ्य के लिए मेंहदी कला के फायदे

Mehandi: Mehandi एक बहुत ही पुराना प्रकार का मेकअप है जिसका प्रयोग लोग काफी समय से करते आ रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में त्वचा पर पैटर्न और डिज़ाइन भले ही बदल गए हों, लेकिन महिलाएं अभी भी इसे वास्तव में पसंद करती हैं। Mehandi के इस्तेमाल के बारे में और भी अच्छी बातें हैं।

मेहंदी एक विशेष सजावट है जिसे लोग त्योहारों और शादियों के लिए अपने हाथों पर लगाते हैं। पहले यह सिर्फ हथेलियों पर होता था, लेकिन अब यह शरीर के अन्य हिस्सों पर भी हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेहंदी सिर्फ दिखावे के लिए नहीं है, यह आपको खुशी का एहसास भी करा सकती है। शोध में कहा गया है कि मेहंदी की महक और सुंदर रंग आपके मूड को बेहतर बना सकते हैं।

एक सुंदर मेहंदी डिज़ाइन आपके दिल और दिमाग को खुश और सुकून दिलाता है 

करवा चौथ पर महिलाएं अपने हाथों पर एक खास तरह का रंग लगाती हैं जिसे मेहंदी कहते हैं। इससे उन्हें शांति और ख़ुशी महसूस होती है। कोरोना वायरस के कारण व्यस्त और खुश रहने के लिए लोग यूट्यूब से मेहंदी लगाना सीख रहे हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि मेहंदी दिमाग के लिए अच्छी होती है। बस यह सुनिश्चित करें कि प्राकृतिक मेहंदी का उपयोग करें न कि रासायनिक मेहंदी का।

केमिकल मेहंदी और हर्बल मेहंदी | Chemical Mehndi and Herbal Mehndi

केमिकल Mehandi और हर्बल Mehandi दो प्रकार की मेहंदी हैं जिनका उपयोग लोग अपनी त्वचा पर सुंदर डिज़ाइन बनाने के लिए करते हैं। रासायनिक मेहंदी कृत्रिम पदार्थों से बनाई जाती है, जबकि हर्बल मेहंदी पौधों और फूलों जैसे प्राकृतिक अवयवों से बनाई जाती है।

मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए हम जो मेहंदी दुकान से खरीदते हैं उसमें पैरा-फेनिलिनेडियमिन नामक रसायन मिलाया जाता है। लेकिन यह रसायन हमारी त्वचा के लिए हानिकारक है और इससे खुजली हो सकती है और लाल चकत्ते पड़ सकते हैं। दूसरी ओर, हर्बल मेहंदी हमारी त्वचा के लिए अच्छी होती है क्योंकि यह संक्रमण से लड़ती है और उसे स्वस्थ रखती है।

यह भी पढ़े: Sesame In Hindi

मेहंदी के बारे में अध्ययन क्या कहते हैं? | What do studies say about henna?

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि हर दिन कला या शिल्प जैसी रचनात्मक चीजें करने से आपको खुशी महसूस हो सकती है। यह ख़ुशी का एहसास पूरे दिन तक बना रह सकता है। मेहंदी कला एक प्रकार की रचनात्मक चीज़ है जो आपको अच्छा महसूस करा सकती है। यदि आप उदास या परेशान महसूस कर रहे हैं, तो मेहंदी लगवाने जैसा कुछ रचनात्मक काम करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। भले ही कोई और आपके लिए मेहंदी लगा रहा हो, फिर भी उनकी रचनात्मकता आपको खुशी का एहसास करा सकती है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए मेंहदी कला के लाभ | Benefits of Henna Art for mental health

Mehandi कला आपको अंदर से सचमुच खुश और शांत महसूस करा सकती है। यह आपके दिमाग को बेहतर और कम तनाव महसूस करने में मदद कर सकता है।

1. धैर्य विकसित होता है | Patience develops

यदि आप मेहंदी सीखते हैं और नियमित रूप से इसका अभ्यास करते हैं, तो यह आपको धैर्यवान बनने में मदद करेगा। आप समस्याओं से विचलित नहीं होंगे और शांति से उनका समाधान कर सकेंगे।

2. चिंता और तनाव से निपटने में मदद करता है | Helps deal with anxiety and stress

सपना अवस्थी को अपने परिवार के हाथों पर एक विशेष प्रकार के पेंट, जिसे मेहंदी कहा जाता है, का उपयोग करके सुंदर डिज़ाइन लगाना पसंद है। जब भी वह किसी बात को लेकर चिंतित या परेशान महसूस करती हैं तो मेहंदी लगाने के लिए थोड़ा समय निकाल लेती हैं। इससे उसे समस्या भूलने और बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है। यह पता चला है कि इस तरह की रचनात्मक चीजें करने से अन्य लोगों को भी कम चिंता और तनाव महसूस करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े: Healthy life wellhealthorganic

3. अभिव्यक्त करने में सहायक | Helpful in expressing

पबमेड सेंट्रल के एक अध्ययन में पाया गया कि कई महिलाएं जो घर पर रहती हैं, दुखी और खुश नहीं महसूस करती हैं क्योंकि वे अपनी भावनाओं के बारे में बात नहीं कर पाती हैं। बेहतर महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका कुछ रचनात्मक करना है। इससे उन्हें यह दिखाने में मदद मिलती है कि वे कैसा महसूस करते हैं।

खुशबू पठानिया एक कलाकार हैं जो एक विशेष प्रकार की स्याही जिसे मेहंदी कहा जाता है, से लोगों के हाथों पर सुंदर डिज़ाइन बनाती हैं। वह हिमाचल नामक स्थान पर सरस मेला नामक एक मनोरंजक मेले का हिस्सा थीं। उन्होंने सभी को बताया कि जब उनके दिल में मजबूत भावनाएं होती हैं, तो वह उन्हें अपनी खूबसूरत मेहंदी डिजाइनों के जरिए दिखाती हैं।

4. मेहंदी का तेल आपको खुश और अधिक प्रसन्न महसूस कराता है | Henna oil boosts mood

वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन किया और पाया कि जो लोग उदास या उदास महसूस कर रहे थे उन पर मेंहदी तेल का उपयोग करने से उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद मिली। तेल की अच्छी खुशबू ने उनके मन को अधिक शांति का अनुभव कराया और उनकी उदासी से छुटकारा पाने में मदद की। लोग मेंहदी के तेल का उपयोग एक विशेष प्रकार की थेरेपी में भी करते हैं जिसे अरोमाथेरेपी कहा जाता है।