Sex Education In Hindi: किशोरावस्था से ही जरूरी है बच्चों के लिए सेक्स एजुकेशन

Sex Education In Hindi: किशोर होने का मतलब वास्तव में जिज्ञासु होना और नई चीजों की खोज करना है। लेकिन अगर हम उनके साथ खुली बातचीत नहीं करते हैं, तो उनके पास वह सारी जानकारी नहीं होगी जिसकी उन्हें ज़रूरत है। इससे यह पता नहीं चल पाता है कि गर्भवती होने या सेक्स से बीमार होने से कैसे बचा जाए।

जब किशोरों से सेक्स के बारे में बात करने की बात आती है, तो हम अक्सर जानकारी की तलाश में रहते हैं। इंटरनेट पर सेक्स के बारे में बहुत सारी जानकारी मौजूद है। जैसे-जैसे आपका बच्चा हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरता है, वे जिज्ञासु हो सकते हैं और इस विषय के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं। हालाँकि, उन्हें ऑनलाइन मिलने वाली चीज़ें सेक्स को ख़राब या डरावना बना सकती हैं। ये उनके लिए वाकई हानिकारक हो सकता है. इसलिए किशोरों के लिए सेक्स के बारे में सहायक और सुरक्षित तरीके से सीखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

हेल्थ शॉट्स ने दो डॉक्टरों से बात की जो यह जानने के लिए लोगों की भावनाओं का अध्ययन करते हैं कि किशोरों के लिए सेक्स के बारे में सीखना क्यों महत्वपूर्ण है।

प्रत्येक बच्चे को अपने शरीर के बारे में, बड़े होने पर उसके साथ होने वाली चीज़ों के बारे में, और प्यार और रिश्तों के बारे में उनकी भावनाओं के बारे में जानने का अधिकार है।

उचित यौन शिक्षा मिथकों और तथ्यों को दूर करने में मदद करती है | Proper sex education helps in eliminating myths and facts.

Sex Education In Hindi, किशोरों को आकर्षण और यौन शिक्षा दोनों के बारे में पढ़ाना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि वे गलती से इंटरनेट पर अनुचित चीजें देख सकते हैं।

डॉ. छिब्बर का कहना है कि जब हम किशोरों को सेक्स और उनके शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में सिखाते हैं, तो इससे उन्हें इन चीजों को बेहतर ढंग से समझने और निपटने में मदद मिलती है। यह झूठे विचारों को फैलने से भी रोकता है, इसलिए युवा उन चीज़ों पर विश्वास नहीं करते जो सच नहीं हैं।

यह भी पढ़े: Mehandi

सही जानकारी मिलने से निर्णय लेना आसान हो जाता है | Getting the right information makes it easier to take decisions.

माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने बच्चों से सेक्स के बारे में एक से अधिक बार बात करें। अभिभावकों को नियमित रूप से इस बारे में बातचीत करते रहना चाहिए। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका घर एक सुरक्षित स्थान हो जहां बच्चे प्रश्न पूछने और अपनी किसी भी चिंता या भ्रम के लिए सहायता प्राप्त करने में सहज महसूस करें।

डॉ. वासुदेव का कहना है कि इससे किशोरों को बड़े होने पर अच्छे विकल्प चुनने में मदद मिलती है। उन्हें किशोरावस्था में गर्भवती होने से जुड़ी समस्याओं और चुनौतियों के बारे में पता चलता है, इसलिए वे इससे बचने की कोशिश करती हैं।

यौन शोषण या हिंसा से सुरक्षा | Protection from sexual exploitation or violence

जब बच्चे काफी बड़े हो जाएं तो उनके लिए सेक्स के बारे में सीखना महत्वपूर्ण है। उन्हें यह जानने की जरूरत है कि जब कोई उन्हें छूता है तो क्या ठीक है और क्या गलत है। इससे उन्हें उन लोगों से सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है जो उन्हें बुरे तरीके से चोट पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। वयस्कों को किशोरों की बातें सुनने और उनसे इन चीज़ों के बारे में बात करने के लिए मौजूद रहना चाहिए।

यौन स्वच्छता बनाए रखने और एसटीडी को रोकने में मदद करता है | Helps maintain sexual hygiene and prevent STDs

आपके बच्चे को अपने शरीर के बारे में जानना आवश्यक है ताकि वे इसे स्वस्थ रख सकें। इसमें उनके निजी अंगों के बारे में जानना और उन्हें साफ रखने के तरीके शामिल हैं। उन्हें उन बीमारियों के बारे में भी जानने की ज़रूरत है जो कुछ गतिविधियों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती हैं।

किसी के साथ यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले, उनके लिए वह सब कुछ जानना महत्वपूर्ण है जो उन्हें जानना आवश्यक है। इस तरह, वे तैयार होंगे और जान सकेंगे कि क्या सही है और क्या गलत है।

यह भी पढ़े: Skin care in hindi wellhealthorganic

शरीर की बेहतर समझ | Better understanding of the body

जब बच्चे बड़े होते हैं तो उनके शरीर में बहुत बदलाव आता है। सेक्स के बारे में सीखना और इस दौरान हमारे शरीर में कैसे बदलाव आते हैं, इससे उन्हें यह समझने में मदद मिल सकती है कि क्या हो रहा है। यह उन्हें यह भी सिखाता है कि किसी भी प्रकार के सेक्स के लिए ना कैसे कहें जो वे नहीं चाहते।