Gulab Jamun Recipe in Hindi - गुलाब जामुन बनाने का आसान तरीका

गुलाब जामुन रेसिपी | Gulab Jamun Recipe

wellhealthorganic.com Gulab Jamun Recipe: गुलाब जामुन कई तरह से बनाये जा सकते हैं. घर पर खोया (मावा) के साथ बनाने पर ये बहुत स्वादिष्ट और मुलायम बनते हैं. लेकिन अगर आप इन्हें जल्दी और आसानी से बनाना चाहते हैं, तो आप रेडीमेड मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं और उनमें सूखे मेवे और केसर भर सकते हैं। तैयार मिश्रण का उपयोग करने से न केवल समय की बचत होती है, बल्कि आपको चाशनी बनाना, आटा गूंधना और जामुन को ठीक से तलना सीखने में भी मदद मिलती है। यह रेसिपी गुलाब जामुन को सूखे मेवे और केसर से भरकर एक विशेष स्वाद जोड़ती है, जिससे उनका स्वाद मिठाई की दुकान से खरीदे गए जैसा हो जाता है।

हमने विभिन्न प्रकार के तैयार मिश्रणों का उपयोग करके गुलाब जामुन बनाने की कोशिश की है, लेकिन हमारा पसंदीदा गिट्स ब्रांड है। हालाँकि, आप इस रेसिपी के लिए किराने की दुकान पर मिलने वाले किसी भी लोकप्रिय ब्रांड का उपयोग कर सकते हैं।

  • सब कुछ तैयार होने में 20 मिनट लगेंगे
  • पकने में 30 मिनिट का समय लगेगा
  • 20 लोगों के लिए 20 जामुन हैं।

चाशनी बनाने के लिए | To make syrup

  1. डेढ़ कप चीनी 
  2. ढाई कप पानी चाहिए
  3. आप चाहें तो इसमें 8 से 10 केसर के धागे भी मिला सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है।
  4. आप या तो 4 हरी इलायची की फली या 1/4 चम्मच इलायची पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

जामुन बनाने के लिए | To make jamun

  1. गिट्स गुलाब जामुन रेडी मिक्स का 100 ग्राम का पैकेट सामग्री के एक छोटे बैग की तरह है जिसका उपयोग आप आसानी से गुलाब जामुन बनाने के लिए कर सकते हैं।
  2. आपको लगभग 3 से 4 बड़े चम्मच दूध या पानी की आवश्यकता होगी।
  3. आप चाहें तो 2 चम्मच कटे हुए पिस्ता या बादाम भी डाल सकते हैं.
  4. आप चाहें तो रेसिपी में केसर के 10 टुकड़े भी मिला सकते हैं, लेकिन ये ज़रूरी नहीं है.
  5. तेल या घी का उपयोग भोजन को गर्म कड़ाही में डालकर पकाने के लिए किया जाता है। यह भोजन को कुरकुरा और स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़े : Pani Puri

विधि | Recipe

चरण 1

एक बड़े कटोरे में ½ कप चीनी, 4 हरी इलायची, 8-10 केसर के धागे और 2½ कप पानी डालें।

चरण 2 

इसे तब तक हिलाएं जब तक चीनी खत्म न हो जाए और मध्यम आंच पर पकने दें. जब यह उबलने लगे तो आंच धीमी कर दें और इसे तब तक पकाएं जब तक यह थोड़ा चिपचिपा न हो जाए, इसमें लगभग 10-15 मिनट का समय लगेगा। जब यह तैयार हो जाए तो आंच बंद कर दें।

चरण 3

गिट्स गुलाब जामुन रेडी मिक्स का एक पैकेट लें जिसका वजन 100 ग्राम हो। यदि आप चाहें तो आप किसी भिन्न ब्रांड के तैयार मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं।

चरण 4

बैग खोलें और सभी चीज़ों को एक बड़े कटोरे में डालें।

चरण 5 

इसके ऊपर समान रूप से 3 बड़े चम्मच दूध डालें।

चरण 6 

सब कुछ एक साथ मिलाने के लिए अपने हाथों का प्रयोग करें। यदि मिश्रण चिपचिपा लगता है तो कोई बात नहीं।

चरण 7 

सामग्री को एक साथ तब तक मिलाएं जब तक वे नरम और चिकना आटा न बना लें। अगर आटा ज्यादा सूखा लगे तो थोड़ा और दूध डालें और दोबारा मिला लें.

चरण 8 

विशेष भराई बनाने के लिए कुछ सूखे मेवे और केसर लें। एक छोटी प्लेट में कटे हुए पिस्ते और केसर के कतरे डाल दीजिए. यदि आप नहीं चाहते तो आपको यह कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है।

चरण 9 

– आटा लें और इसे 18-20 बराबर टुकड़ों में बांट लें. एक टुकड़ा लें और इसे अपने हाथों का उपयोग करके एक गेंद में रोल करें (इसे चिपकने से रोकने के लिए कुछ ग्रीस का उपयोग करें)। चित्र की तरह एक सपाट आकार बनाने के लिए गेंद को अपने हाथों के बीच चपटा करें। बीच में कुछ कटे हुए पिस्ते और केसर डाल दीजिये.

करने योग्य कार्यों की सूची में, चरण 10 का अर्थ है कि यह 10वाँ कार्य है जो आपको करने की आवश्यकता है। यह एक नुस्खा का पालन करने जैसा है जहां आपको कुछ चीजें एक निश्चित क्रम में करनी होती हैं, और चरण 10 वह 10वीं चीज है जो आपको करना है।

चरण 10 

टिक्की के किनारों को एक साथ मोड़ें और भराई को बंद करके गोल बॉल बना लें। यह सुनिश्चित करना याद रखें कि बाहरी हिस्सा अच्छा और मुलायम हो।

चरण 11

बाकी बचे आटे से पहले की तरह और लोइयां बनाते रहें. लेकिन इस बार जब आप गोले बनाएं तो उन्हें गीले कपड़े से ढंकना सुनिश्चित करें ताकि वे सूखें नहीं.

चरण 12 

जब आप बॉल्स को आकार दे रहे हों, तो मध्यम आंच पर एक गहरे पैन में थोड़ा तेल या घी गर्म करें। इस तरह जब आप बॉल्स को पैन में डालेंगे तो तेल तलने के लिए तैयार हो जाएगा. – बॉल्स को पैन में डालने से पहले देख लें कि तेल या घी पर्याप्त गर्म है या नहीं. आप मिश्रण का एक छोटा टुकड़ा तोड़कर इसे तेल में डालकर ऐसा कर सकते हैं। अगर यह बिना रंग बदले तुरंत ऊपर आ जाए तो तेल तैयार है. यदि यह तुरंत भूरा हो जाता है, तो तेल बहुत गर्म है और आपको आंच धीमी कर देनी चाहिए। अगर टुकड़ा नीचे डूब जाता है, तो तेल पर्याप्त गर्म नहीं है और आपको इसे थोड़ा और गर्म करना चाहिए। सावधानी से 3-4 बॉल्स को पैन के किनारों से गर्म तेल में डालें और उन्हें मध्यम-धीमी आंच पर बीच-बीच में हिलाते हुए तलें, ताकि वे समान रूप से पक जाएं और सभी तरफ से सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं। यदि आवश्यक हो, तो तापमान को एक समान बनाए रखने के लिए आंच को मध्यम या कम पर समायोजित करें और गेंदों को समान रूप से तलें।

चरण 13 

जामुनों को उठाने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें और उन्हें एक प्लेट में पेपर नैपकिन पर रखें। चाशनी में डालने से पहले 4-5 मिनट तक इनके ठंडा होने का इंतजार करें. आप तस्वीर में देख सकते हैं कि जामुन तलने के बाद बड़े हो जाते हैं. बाकी बॉल्स को भी इसी तरह पकाएं.

चरण 14 

सबसे पहले चाशनी को स्टोव पर मध्यम तापमान पर लगभग 4 से 5 मिनट तक गर्म करें। – फिर गैस बंद कर दें और तले हुए जामुन को चाशनी में डाल दें. इन्हें खाने से पहले कम से कम 1 से 2 घंटे तक चाशनी में भिगो दें। यदि आप चित्र को देखें, तो आप देख सकते हैं कि पहले बैच के जामुन दूसरे बैच के जामुनों की तुलना में बड़े हैं (चित्र के शीर्ष पर दो छोटे जामुन दूसरे बैच के हैं)।

चरण 15 

जब आप जामुन बनाते हैं, तो देखें कि वे अलग-अलग समय पर अपना आकार कैसे बदलते हैं – पकाने से पहले, तलने के बाद और चाशनी में डालने के बाद। अब गुलाब जामुन गेहूं रेडी मिक्स खाने के लिए तैयार है. आप इन्हें गर्म होने पर खा सकते हैं या फ्रिज में रख सकते हैं और ठंडा होने पर खा सकते हैं।

यह भी पढ़े : Sesame In Hindi

युक्तियाँ | Tips

  1. मुलायम गुलाब जामुन बनाने के लिए चरण-7 में मिश्रण का नरम होना जरूरी है. अगर आटे को गोले का आकार देते समय वह सूखा लगने लगे तो बस थोड़ा सा दूध मिलाएं और इसे दोबारा गूंथ लें।
  2. जब आप तले हुए जामुन को चाशनी में डालें, तो सुनिश्चित करें कि यह थोड़ा गर्म हो, लेकिन बहुत गर्म न हो।
  3. तले हुए जामुन को मीठे तरल में डालने से पहले 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  4. जामुन को मध्यम-धीमी आंच पर पकाते समय बस इंतजार करें और धैर्य रखें। इसे भूरा होने और पूरी तरह पकने में थोड़ा समय लगेगा।
  5. तेल का उपयोग करने के बजाय, एक विशेष प्रकार के मक्खन का उपयोग करें जिसे घी कहा जाता है ताकि इसका स्वाद वैसा ही हो जैसा कि इसे बहुत पहले बनाया जाता था।
  6. अगर आप तलने के लिए घी की जगह तेल का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे अधिक अस्वास्थ्यकर बनाए बिना इसका स्वाद बेहतर बनाने के लिए आप तेल में 2-3 बड़े चम्मच घी मिला सकते हैं।
  7. आप इन्हें अंदर सूखे मेवे डाले बिना भी बनाना चुन सकते हैं, यह आप पर निर्भर करता है कि आप ऐसा करना चाहते हैं या नहीं।

स्वाद | Taste: इसका स्वाद मीठा 

गुलाब जामुन परोसने के तरीके | Ways to serve Gulab Jamun : आप ठंडे गुलाब जामुन को स्वादिष्ट मिठाई या मिठाई के रूप में खा सकते हैं। आप गरमा गरम गुलाब जामुन को वेनिला आइसक्रीम के साथ भी खा सकते हैं.