Pav Bhaji Recipe

wellhealthorganic.com Pav Bhaji Recipe: पाव भाजी एक स्वादिष्ट और लोकप्रिय व्यंजन है जो मिश्रित सब्जियों और मसालों के साथ बनाया जाता है। इसे मक्खन में तले हुए नरम ब्रेड रोल के साथ परोसा जाता है। पाव भाजी में इस्तेमाल किया जाने वाला विशेष मसाला मिश्रण इसे एक विशेष स्वाद और गंध देता है। विभिन्न प्रकार की सब्जियाँ खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, और इस व्यंजन में उनमें बहुत सारी सब्जियाँ हैं। पार्टियों में खाने के लिए यह एक बढ़िया नाश्ता है क्योंकि इसे पहले से बनाना आसान है और हर कोई इसे पसंद करता है। यदि आपके बच्चों को सब्जियाँ पसंद नहीं हैं, तो उन्हें बिना एहसास हुए उन्हें खाने के लिए प्रेरित करने का यह एक गुप्त तरीका है। वे सब्जियों के स्वाद पर ध्यान दिए बिना खुशी-खुशी पाव भाजी खा लेंगे। आप इस डिश को घर पर सिर्फ 40 मिनट में बना सकते हैं और अपने मेहमानों या अपने बच्चों को परोस सकते हैं.

पाव भाजी की रेसिपी | Pav bhaji recipe

  • तैयार करने में 15 मिनट का समय लगता है।
  • पकने में 25 मिनट का समय लगेगा
  • कितने लोग – तीन

सामग्री | Ingredients

  1. दो मध्यम आकार के आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, जो कुल मिलाकर लगभग डेढ़ कप होने चाहिए।
  2. आधा कप हरी मटर चाहिए। ये मटर ताजा या जमे हुए दोनों हो सकते हैं।
  3. एक कप फूलगोभी का 3/4 भाग चाहिए, जो कि पूरे फूलगोभी के सिर का लगभग एक चौथाई है जिसे छोटे टुकड़ों में काट दिया गया है।
  4. आधा कप गाजर काटने की ज़रूरत है, जो एक मध्यम आकार की गाजर के आकार के बराबर है।
  5. एक बड़े प्याज को बहुत छोटे टुकड़ों में काट लें, लगभग 3/4 कप।
  6. अदरक और लहसुन से बने मिश्रण का 1 बड़ा चम्मच उपयोग करें।
  7. दो मध्यम आकार के टमाटरों को बहुत छोटे टुकड़ों में काट लें, जो कुल मिलाकर लगभग 1 और 1/4 कप होने चाहिए।
  8. आधा कप शिमला मिर्च चाहिए जो छोटे टुकड़ों में कटी हुई हो। यह लगभग उतनी ही मात्रा है जितनी आपको एक छोटी शिमला मिर्च से मिलती है।
  9. डेढ़ चम्मच लाल मिर्च पाउडर का उपयोग करें, या यदि आप चाहते हैं कि यह ज्यादा तीखा न हो तो आप कम भी उपयोग कर सकते हैं।
  10. बहुत थोड़ी सी मात्रा, बस थोड़ा सा हल्दी पाउडर।
  11. आप चाहें तो इसमें एक छोटा चम्मच धनिया और जीरा से बना विशेष पाउडर भी मिला सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है।
  12. पहले से तैयार पाव भाजी मसाला पाउडर का एक चम्मच उपयोग करें।
  13. एक चम्मच नींबू का रस.
  14. अपने भोजन में तब तक नमक डालें जब तक उसका स्वाद अच्छा न हो जाए।
  15. 2 बड़े चम्मच तेल और 2 बड़े चम्मच मक्खन को एक साथ मिला लें।
  16. मक्खन, भोजन के ऊपर डालने के लिए।
  17. 2 बड़े चम्मच बारीक कटा हरा धनिया
  18. हमारे पास 8 ब्रेड बन हैं जिन्हें हम खा सकते हैं।

यह भी पढ़े : Gulab Jamun

पाव भाजी बनाने की विधि | Pav Bhaji recipe

स्टेप 1

सभी सब्जियों को पानी से धोकर साफ कर लीजिये. फिर, उन्हें सुखाने के लिए एक कपड़े का उपयोग करें। अंत में, सब्जियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

स्टेप 2

एक विशेष बर्तन में आलू, फूलगोभी, गाजर और हरी मटर के टुकड़े डालें, जिससे खाना बहुत तेजी से पकता है। इसका स्वाद अच्छा बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी और थोड़ा नमक डालें.

स्टेप 3

बर्तन पर ढक्कन लगाकर मध्यम आंच पर 2 सीटी आने तक पकाएं. फिर, स्टोव बंद कर दें और बर्तन को ठंडा होने दें। सारा दबाव अपने आप निकल जाने तक प्रतीक्षा करें, जिसमें लगभग 5-7 मिनट का समय लगेगा। उसके बाद आप ढक्कन खोल सकते हैं.

स्टेप 4

पकी हुई सब्जियां लें और उन्हें एक बड़े चम्मच या आलू मैशर नामक एक विशेष उपकरण का उपयोग करके कुचल दें। आप अपनी पसंद के आधार पर सब्जियों को वास्तव में कुचला हुआ या थोड़ा कुचला हुआ बना सकते हैं। सब्जियों का दिखने का तरीका इस बात पर निर्भर करेगा कि आप उन्हें कैसे कुचलते हैं।

स्टेप 5

सबसे पहले आपको एक पैन में थोड़ा सा तेल और मक्खन गर्म करना होगा। – फिर आप पैन में कटा हुआ प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. आप प्याज को तब तक पकाएं जब तक उसका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए।

स्टेप 6

एक बाउल में शिमला मिर्च और टमाटर के टुकड़े डालिये और थोड़ा सा नमक डाल दीजिये.

स्टेप 7

टमाटर और शिमला मिर्च को पैन में अच्छे और नरम होने तक पकाएं.

स्टेप 8

इसमें डेढ़ चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच धनिया-जीरा पाउडर और 1 चम्मच तैयार पाव भाजी मसाला पाउडर डालें.

स्टेप 9

खाने को एक मिनट तक पकाएं और चम्मच से हिलाते रहें.

स्टेप 10

एक कटोरे में 3/4 कप पानी डालें, इसे अच्छी तरह हिलाएं और 2 से 3 मिनट तक पकने तक प्रतीक्षा करें।

स्टेप 11

पकी हुई सब्जियाँ और एक चम्मच नींबू का रस एक साथ मिला लें।

स्टेप 12

सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और 4-5 मिनट तक पकने दें. सब्ज़ी आज़माएँ और अगर इसमें अधिक नमक की ज़रूरत हो, तो थोड़ा डालकर मिलाएँ। स्टोव बंद कर दें। सजावट के लिए ऊपर से थोड़ा सा बारीक कटा हरा धनिया छिड़कें. अब सब्जी खाने के लिए तैयार है.

स्टेप 13

सबसे पहले, एक चाकू लें और पाव बन्स को आधा काट लें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे अभी भी एक तरफ से जुड़े हुए हों। फिर, मध्यम आंच पर एक पैन गर्म करें। – तवे पर थोड़ा सा मक्खन डालें और उस पर कटे हुए पाव बन्स रखें. इन्हें तब तक पकाएं जब तक ये दोनों तरफ से हल्के भूरे रंग के न हो जाएं. हर तरफ से पकने में लगभग 30 सेकंड का समय लगना चाहिए। एक बार जब ये पक जाएं तो आप इन्हें एक प्लेट में रख सकते हैं. इस प्रक्रिया को बाकी पाव बन्स के साथ दोहराएं।

स्टेप 14

भाजी को एक कटोरे में रखें, ऊपर से मक्खन का एक टुकड़ा डालें और भुनी हुई ब्रेड, कटा हुआ प्याज और नींबू के साथ गरमागरम परोसें।

यह भी पढ़े : Kurkure Dosa Recipe

सुझाव | Suggestion

  1. यदि आप भोजन का स्वाद अलग बनाना चाहते हैं, तो आप इसमें बैंगन, ब्रोकोली, हरी बीन्स, मक्का या अपनी पसंद की अन्य सब्जियाँ डाल सकते हैं।
  2. आपको किस प्रकार की सब्जियाँ पसंद हैं, इसके आधार पर आप चरण 4 में उन्हें उबालने के बाद कम या ज्यादा मैश कर सकते हैं।
  3. सब्जी को वास्तव में लाल दिखाने के लिए, आप अन्य सब्जियों के साथ चुकंदर का एक छोटा टुकड़ा डाल सकते हैं और उन्हें एक साथ पका सकते हैं। इसे लाल बनाने का दूसरा तरीका सामान्य के बजाय एक विशेष प्रकार के लाल मिर्च पाउडर का उपयोग करना है जिसे कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर कहा जाता है।
  4. चीज़ पाव भाजी बनाने के लिए भाजी के ऊपर मोत्ज़ारेला चीज़ डालें.भाजी का स्वाद इस बात से प्रभावित होता है कि कितना मक्खन उपयोग किया गया है, इसलिए सुनिश्चित करें कि बहुत कम उपयोग न करें।
  5. यह रेसिपी एक विशेष प्रकार के मसाला मिश्रण का उपयोग करती है जिसे बादशाह ब्रांड पाव भाजी मसाला कहा जाता है। हालाँकि, यदि आपके पास बादशाह ब्रांड नहीं है तो आप किसी अन्य प्रकार के मसाला मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

स्वाद | Taste: थोड़ा तीखा

परोसने के तरीके | Serving Ideas: रात के खाने में टोस्टेड ब्रेड रोल, प्याज और टमाटर के साथ भाजी लें। आप इसे किसी पार्टी में स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं.