Paneer Recipe

wellhealthorganic.com Chilli Paneer Recipe: चिली पनीर भारत और चीन का एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आप ऐपेटाइज़र या नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। जब आप इसे फ्राइड राइस या शेजवान राइस के साथ खाते हैं तो इसका स्वाद अलग ही होता है. यह रेसिपी आपको ड्राई चिली पनीर बनाना सिखाएगी. सबसे पहले, आप पनीर (एक प्रकार का पनीर) को मैरीनेट करें और फिर आप इसे तेल या थोड़े से तेल में तलें। इसके बाद आप इसे खास चाइनीज सॉस, हरी शिमला मिर्च और प्याज के साथ पकाएं. इसे घर पर बनाना वाकई आसान है, तो आइए जानें इसे कैसे करें!

चिल्ली पनीर रेसिपी | Chilli Paneer Recipe

  • इसे तैयार होने में 15 मिनट का समय लगता है
  • पकने में 20 मिनट का समय 
  • कितने लोग – केवल दो!

सामग्री | Ingredients

  1. पनीर का एक टुकड़ा है जिसका वजन 250 ग्राम 
  2. चार हरी मिर्च को लम्बे टुकड़ों में काट लीजिये.
  3. लहसुन के 5-6 टुकड़ों को बिल्कुल छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए.
  4. बहुत छोटी मात्रा में अदरक जिसे बहुत छोटे टुकड़ों में काटा गया है।
  5. एक बड़ी मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये.
  6. एक बड़े प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.
  7. आपको 2 बड़े चम्मच आटा चाहिए।
  8. 2 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर को 1 और बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर के साथ मिला लें।
  9. आपको 2 चम्मच सोया सॉस चाहिए।
  10. एक छोटा चम्मच मिर्च से बनी मसालेदार चटनी।
  11. आपको डेढ़ चम्मच टमाटर सॉस चाहिए।
  12. आपके पास किसी चीज़ के 6 बड़े चम्मच हैं और आप 3 बड़े चम्मच पानी और मिलाते हैं।
  13. खाना तलने के लिए आपको पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डालना होगा.
  14. आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर का प्रयोग करें.
  15. नमक स्वाद अनुसार

यह भी पढ़े : Dal Makhani

मिर्च पनीर रेसिपी | Chili Paneer Recipe

चरण 1 

पनीर को एक-एक इंच के छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें। फिर, एक कटोरे में आटा, कॉर्नफ्लोर, काली मिर्च पाउडर, नमक और पानी को एक साथ मिलाएं जब तक कि यह एक चिकना और गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ें, आपको अधिक पानी जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है, 4 बड़े चम्मच से शुरू करें और यदि आवश्यक हो तो और जोड़ें।

चरण 2

हमने जो मिश्रण पहले बनाया था उसमें पनीर डालें और 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें.

चरण 3 

सबसे पहले हमें एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करना होगा। फिर, हम पनीर के टुकड़े लेते हैं जो एक विशेष मिश्रण में ढके हुए होते हैं, और उन्हें गर्म तेल में डालते हैं। हम उन्हें तब तक पकाते हैं जब तक उनका रंग अच्छा सुनहरा न हो जाए।

चरण 4 

अतिरिक्त तेल सोखने के लिए इन्हें पेपर नैपकिन के साथ एक प्लेट में रखें।

चरण 5

एक छोटे कटोरे में 1 चम्मच कॉर्नफ्लोर और 3 चम्मच पानी एक साथ मिलाएं। – एक फ्राइंग पैन में मध्यम आंच पर 2 चम्मच तेल गर्म करें. इसमें कुछ बारीक कटा हुआ अदरक और लहसुन डालें और 30 सेकंड तक पकाएं। – फिर इसमें थोड़ा-सा कटा हुआ प्याज डालें और हल्का भूरा होने तक पकाएं. – इसके बाद इसमें कुछ कटी हुई शिमला मिर्च और हरी मिर्च डालें और 2 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में चम्मच से हिलाते रहें।

चरण 6

सबसे पहले थोड़ा सा चिली सॉस, सोया सॉस, टोमैटो सॉस और नमक एक साथ डालें। इन सबको अच्छी तरह मिला लीजिये. फिर, सब कुछ सिर्फ एक मिनट के लिए पकाएं।

चरण 7 

तले हुए पनीर के टुकड़े और कॉर्नफ्लोर और पानी का मिश्रण (जो चरण 5 में बनाया गया था) डालें। चलाते रहें और लगभग 2-3 मिनट तक पकाएं जब तक कि ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए।

चरण 8

गैस बंद कर दीजिए और वेज चिली पनीर को एक प्लेट में निकाल लीजिए. ऊपर से कुछ कटे हुए हरे प्याज छिड़कें और गर्म होने पर सूप या फ्राइड राइस के साथ परोसें।

यह भी पढ़े : Pav Bhaji Recipe 

सुझाव | Suggestion

पनीर को ज्यादा तेल में तलने की बजाय आप इसे शैलो फ्राई करके कम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आप एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें पनीर के टुकड़े डालें। आप उन्हें थोड़े समय के लिए पकाएं, फिर उन्हें पलट दें और तब तक पकाएं जब तक कि वे सभी तरफ से अच्छे सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं।

अगर आपको जल्दी करनी है तो आप पनीर ले सकते हैं और उसे पेस्ट में लपेट सकते हैं. फिर, आपको इसे पकाने के लिए बस इसे तेल में डालना होगा।

आप इसे अधिक तीखा या कम तीखा बनाने के लिए कम या ज्यादा चिली सॉस मिला सकते हैं, यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है।

स्वाद | Taste: 

  • मसालेदार तीखा

परोसना | To serve: 

  • सर्द रातों में आप चिली पनीर को सूप के साथ खा सकते हैं. आप इसे फ्राइड राइस या नूडल्स जिसे हक्का नूडल्स कहते हैं, के साथ भी खा सकते हैं.