Veg Pulao

wellhealthorganic.com Veg Pulao: वेजिटेबल पुलाव (वेज पुलाव) एक स्वादिष्ट और सरल व्यंजन है जो चावल को स्वादिष्ट सब्जियों और स्वादिष्ट मसालों के साथ पकाकर बनाया जाता है। सबसे पहले, हम चावल और सब्जियों को तेल और घी में मसालों के साथ भूनते हैं। फिर, हम इसे एक विशेष बर्तन में पकाते हैं जिससे इसका स्वाद बहुत अच्छा हो जाता है। जिन मसालों का हम उपयोग करते हैं, जैसे तेजपत्ता, दालचीनी और लौंग, वे इसकी खुशबू को भी अद्भुत बनाते हैं!

वेजिटेबल पुलाव | Vegetable Pulao

  • तैयार होने में 15 मिनट का समय लगता है।
  • पकने में 25 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – केवल दो!

सामग्री | Ingredients

  1. 1/2 कप बासमती चावल
  2. एक मध्यम आकार के प्याज को बहुत छोटे टुकड़ों में काट लें.
  3. एक छोटा टमाटर लें और उसे बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  4. आपको एक छोटी मात्रा, जैसे एक चौथाई कप, हरी मटर की आवश्यकता होगी। वे ताजा या जमे हुए दोनों हो सकते हैं।
  5. 3 बड़े चम्मच बारीक कटी फ्रेंच बीन्स
  6. आपको 1/4 कप गाजर चाहिए जो बहुत छोटे टुकड़ों में कटी हुई हो।
  7. एक विशेष पत्ते का छोटा सा टुकड़ा जिसे तेज पत्ता कहते हैं।
  8. एक दालचीनी की छड़ी जो एक छोटे क्रेयॉन जितनी लंबी होती है।
  9. इसके दो छोटे-छोटे टुकड़े होते हैं जिन्हें लौंग कहा जाता है।
  10. 1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर का प्रयोग करें.
  11. हल्दी पाउडर की बहुत छोटी मात्रा, लगभग 1/8 चम्मच।
  12. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग करें.
  13. 2 बड़े चम्मच धनिये का उपयोग करें जो बहुत छोटे टुकड़ों में काटा गया हो।
  14. आपको 2 बड़े चम्मच तेल चाहिए.
  15. एक चम्मच घी.
  16. आपको एक कप पानी डालना है.
  17. नमक स्वाद अनुसार

यह भी पढ़े : Pav Bhaji Near Me

वेजिटेबल पुलाव रेसिपी | Vegetable Pulao Recipe

चरण 1 

सबसे पहले हमें चावल को पानी से धोकर साफ करना होगा। फिर, हमने चावल को लगभग 15-20 मिनट तक पानी में छोड़ दिया। उसके बाद, हम भीगे हुए चावल से अतिरिक्त पानी निकाल देते हैं।

चरण 2 

इस व्यंजन को बनाने के लिए हमें एक विशेष बर्तन, जिसे प्रेशर कुकर कहते हैं, में घी और तेल डालना होगा। इन्हें हम एक साथ धीमी आंच पर पकाएंगे. फिर हम इसमें कुछ विशेष मसाले जैसे तेजपत्ता, दालचीनी और लौंग मिलाते हैं और उन्हें थोड़े समय के लिए पकाते हैं। इसके बाद हम बर्तन में प्याज डालकर उसे हल्का भूरा होने तक पकाएंगे.

चरण 3 

कुछ टमाटरों को काट कर एक बाउल में निकाल लीजिये. फिर, कटोरे में कुछ हरी मटर, फ्रेंच बीन्स और गाजर भी डालें।

चरण 4

इन्हें गर्म तेल में करीब दो मिनट तक पकाएं.

चरण 5 

पके हुए चावल, एक विशेष मसाला मिश्रण जिसे गरम मसाला कहा जाता है, एक पीला मसाला जिसे हल्दी कहा जाता है, एक मसालेदार लाल पाउडर जिसे लाल मिर्च पाउडर कहा जाता है, और कुछ नमक एक साथ मिलाएं।

चरण 6

इन्हें गर्म तेल में करीब दो मिनट तक पकाएं.

चरण 7

प्याले में 1 कप पानी डालिये और अच्छी तरह चला दीजिये.

चरण 8 

बर्तन को ढक दें और भोजन को मध्यम आंच पर तब तक पकने दें जब तक कि दो सीटी जैसी आवाज न आने लगे। पहली आवाज के बाद, आंच धीमी कर दें और इसे तब तक पकने दें जब तक कि यह सीटी जैसी दूसरी आवाज न आने लगे। फिर, स्टोव बंद कर दें।

चरण 9 

कुकर के ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें और अंदर का दबाव खत्म होने दें। फिर, ढक्कन हटा दें और चावल को धीरे से मिलाने के लिए कांटे का उपयोग करें। परोसने के लिए चावल को एक कटोरे में रखें और अतिरिक्त स्वाद के लिए ऊपर से थोड़ा ताज़ा हरा धनिया डालें।

यह भी पढ़े : Dal Bati

सुझाव | Tips 

  • यह नुस्खा भोजन पकाने के लिए एक विशेष बर्तन का उपयोग करता है, जिसे स्टेनलेस स्टील कुकर कहा जाता है। इसमें 2 लीटर भोजन रखा जा सकता है, लेकिन आप चाहें तो बड़े बर्तन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास एक अलग प्रकार का बर्तन है जिसे एल्युमीनियम प्रेशर कुकर कहा जाता है, तो आपको भोजन को मध्यम आंच पर 2 बार पकाना चाहिए जब बर्तन से आवाज आती है।
  • यदि आप ढेर सारा पुलाव बनाना चाहते हैं तो एक बड़े बर्तन का उपयोग करें जो प्रेशर से पकता हो। – चावल और पानी बराबर मात्रा में डालें. उदाहरण के लिए, यदि आप एक कप चावल का उपयोग करते हैं, तो उसमें दो कप पानी डालें।
  • आप सब्जी पुलाव को एक अलग बर्तन में बना सकते हैं जिसे कढ़ाई कहा जाता है, जिसमें एक ढक्कन होता है। आप पुलाव को उसी तरह पकाएं जैसे रेसिपी में बताया गया है, लेकिन प्रेशर कुकर का उपयोग करने के बजाय, आप कढ़ाई का उपयोग करें और इसे ढक्कन से ढक दें। इसे बिना ढक्कन खोले धीमी आंच पर 8-10 मिनट तक पकने दें. स्टोव बंद कर दें और ढक्कन खोलने से पहले 7-8 मिनट तक प्रतीक्षा करें।हालाँकि, कढ़ाई में अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको अतिरिक्त 1/4 कप पानी डालना चाहिए।

स्वाद | Taste: मसालेदार 

परोसना | To Serve: वेज पुलाव एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आमतौर पर खीरे या प्याज दही की चटनी, कुरकुरी फ्लैटब्रेड और अचार के साथ खाया जाता है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में इसका आनंद नारियल की चटनी के साथ लिया जाता है. बैचलर डिनर के लिए यह एक बढ़िया भोजन है।