Rasgulla

wellhealthorganic.com Rasgulla: रसगुल्ला एक स्वादिष्ट बंगाली मिठाई है जो नरम और स्पंजी पनीर बॉल्स से बनाई जाती है। इन गेंदों को इलायची के स्वाद के साथ स्वादिष्ट सिरप में भिगोया जाता है। कुछ लोग इसे रोसोगुल्ला भी कहते हैं. दरअसल यह उड़ीसा की मिठाई है। आप इसे केवल दूध, चीनी और नींबू के रस का उपयोग करके घर पर आसानी से बना सकते हैं, जो हमेशा किसी भी रसोई में पाए जाते हैं। सबसे पहले आप दूध से छैना बनाना सीखें और फिर छैना से गोले बनाना सीखें। इसके बाद आप बॉल्स को नरम और स्वादिष्ट बनाने के लिए उन्हें चीनी वाली चाशनी में पकाएं.

रसगुल्ला | Rasgulla

  • तैयार करने में 20 मिनट का समय लगता है।
  • पकने में 30 मिनिट का समय लगेगा
  • 6 लोगों के लिए 13 रसगुल्ले

सामग्री | Ingredients

  1. 1 लीटर फुल गाय का दूध
  2. आपको इसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा।
  3. आप डेढ़ कप चीनी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप इसे कितना मीठा चाहते हैं इसके आधार पर आप कम या ज्यादा मिला सकते हैं।
  4. 4 कप पानी है.
  5. आप चाहें तो 2-3 हरी इलायची भी डाल सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है.

यह भी पढ़े : Veg Pulao

टिप्पणी | Note:

स्वादिष्ट रसगुल्ले बनाने के लिए आप गाय के दूध या किसी भी ब्रांड के दूध का उपयोग कर सकते हैं जिसमें बहुत अधिक वसा हो। इस रेसिपी में, हमने रसगुल्ले बनाने के लिए दूध का उपयोग किया है जिसमें बहुत अधिक वसा होती है।

यहां घर पर ताज़ा पनीर (छेना) बनाने की एक सरल विधि दी गई है। यदि आपने पहले से ही छेना तैयार कर लिया है, तो आप पहले दो चरणों को छोड़ सकते हैं।

रसगुल्ला रेसिपी | Rasgulla Recipe

चरण 1

एक बर्तन में दूध डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. 2 बड़े चम्मच पानी में नींबू का रस मिलाएं।

चरण 2

जब दूध काफी गर्म हो जाए तो आंच धीमी कर दें और चम्मच से चलाते हुए धीरे-धीरे पानी और नींबू का मिश्रण डालें। थोड़ी देर बाद दूध टुकड़ों में और तरल पदार्थ में अलग होने लगेगा. एक बार जब यह पूरी तरह से अलग हो जाए तो स्टोव बंद कर दें। – छलनी के ऊपर कपड़ा रखें और अलग हुआ दूध उसमें डाल दें. टुकड़े कपड़े में रह जायेंगे और तरल निकल जायेगा। नींबू के खट्टे स्वाद से छुटकारा पाने के लिए टुकड़ों के ऊपर सादा पानी डालें और पानी निकल जाने दें।

चरण 3 

छेने को एक मुलायम कपड़े में रखिये और धीरे से दबा कर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये. इसे 30 मिनट के लिए लटका दें ताकि बचा हुआ पानी बाहर आ जाए. इसे 30 से 45 मिनट से ज्यादा लटकाकर न रखें।

चरण 4 

कपड़ा खोलकर उसमें से छैना निकाल कर एक बड़ी प्लेट में निकाल लीजिये.

चरण 5 

रसगुल्ले के लिए छैना थोड़ा सूखा और थोड़ा गीला होना चाहिए. यदि यह बहुत सूखा है, तो रसगुल्ले सख्त हो जायेंगे। यदि यह बहुत नरम है, तो पकने पर वे टूट जाएंगे और गोल नहीं रहेंगे।

चरण 6

छैना को अपने हाथों से तब तक मसलते रहें जब तक कि यह आटे जैसा न हो जाए जिससे आप खेल सकें। जब आपकी हथेली चिकनी लगने लगे तो निचोड़ना बंद कर दें क्योंकि छेना तैलीय लगने लगेगा।

चरण 7

आटे से 13-15 छोटी-छोटी लोइयां बना लीजिये. चाशनी में पकाने पर ये गोले बड़े हो जायेंगे. इसलिए, सुनिश्चित करें कि शुरुआत में उन्हें बहुत बड़ा न बनाएं।

चरण 8

एक बड़े बर्तन या ढक्कन वाले प्रेशर कुकर में 1½ कप चीनी, 4 कप पानी और कुछ इलायची डालें। इसे मध्यम आंच पर गर्म करके एक मीठा तरल पदार्थ बनाएं जिसे सिरप कहते हैं।

चरण 9

जब तरल बहुत गर्म हो जाए और उबलने लगे तो सावधानी से उसमें बनाई गई गोल चीजें डालें।

चरण 10

बर्तन पर ढक्कन लगाएं और इसे मध्यम आंच पर पकने दें. अगर आप किसी खास बर्तन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस पर ढक्कन ही लगाएं, आवाज करने वाली चीज ऊपर न रखें।

चरण 11 

5 मिनट तक इंतजार करने के बाद ढक्कन हटा दें और इसे चम्मच से धीरे-धीरे मिला लें. फिर से ढक्कन लगा दें और मध्यम आंच पर 7-8 मिनट तक पकाएं।ढक्कन हटा दें और स्टोव बंद कर दें। आप देखेंगे कि वृत्त बहुत बड़े हो गए हैं।

चरण 12

गैस गर्म करना बंद करने के बाद, गेंदें थोड़ी छोटी हो जाएंगी, लेकिन यह ठीक है। यदि वे बहुत छोटे हो गए, तो कुछ गलत हो गया। – रसगुल्लों को एक बड़े बाउल में डालें और 5-6 घंटे के लिए ठंडा होने दें. अब, आप अपने रसगुल्ले का आनंद ले सकते हैं!

यह भी पढ़े : Dal Bati

सुझाव | Tips 

  • स्पंजी रसगुल्ला बनाने के लिए आप गाय या भैंस के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आपके पास गाय का दूध नहीं है, तो आप उसकी जगह भैंस के दूध का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस मिठाई को बनाने के लिए उस पनीर का उपयोग न करें जिसे आप दुकान से खरीदते हैं।
  • इसे पकाने के लिए आपको किसी बर्तन या बड़े छेद वाले बड़े कटोरे का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि रसगुल्ले बनाने के लिए चरण-4 में मिश्रण बहुत अधिक सूखा है, तो वे सख्त बनेंगे। लेकिन अगर मिश्रण बहुत नरम है, तो रसगुल्ले पकाते समय टूट जाएंगे और आकार में गोल नहीं रहेंगे।
  • जब तेल निकल जाए और आपका हाथ चिकना लगे, तो छैना को अब और न मसलें और न मिलाएँ।
  • रसगुल्ला बनाते समय चाशनी को उबलता रहना बहुत जरूरी है। इसे धीमी आंच पर न पकाएं. यदि आपको ज़रूरत हो, तो यह सुनिश्चित करने के लिए आंच तेज़ कर दें कि चाशनी उबलती रहे।
  • खाना बनाते समय कम पानी या कम चीनी का प्रयोग न करें क्योंकि ये दोनों ही भोजन का स्वाद अच्छा बनाने और सही ढंग से पकाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालाँकि, यदि आप इसे अधिक मीठा बनाना चाहते हैं तो आप अधिक चीनी का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आप दोगुनी रेसिपी बनाना चाहते हैं तो आपको इसे दो हिस्सों में पकाना होगा. आप दोनों भागों के लिए एक ही सिरप का उपयोग कर सकते हैं। यदि पर्याप्त सिरप नहीं है, तो आप निर्देशों के अनुसार अधिक पानी और चीनी मिला सकते हैं।

स्वाद | Taste: स्क्विशी और रसदार स्पंज को काटने जैसा है जिसमें थोड़ा सा इलायची का स्वाद होता है।

परोसना | To Serve: आप इसे रात के खाने या दोपहर के भोजन के बाद मीठे व्यंजन के रूप में खा सकते हैं, या नमकीन नाश्ते के साथ खा सकते हैं।