Spicy Aloo Tikki Recipe

wellhealthorganic.com Spicy Aloo Tikki Recipe: मसालेदार आलू टिक्की एक स्वादिष्ट नाश्ता है जो बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम होता है। आप इसे शाम के वक्त या जब चाहें तब नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं. इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है और सभी इसे खाने का मजा लेते हैं. यह रेसिपी आपको आलू, मटर और मसालों का उपयोग करके इन स्वादिष्ट टिक्कियों को बनाना सिखाती है। इन्हें थोड़ी मात्रा में तेल में तला जाता है, जिससे ये बाहर से कुरकुरे हो जाते हैं। आप इनका इस्तेमाल बच्चों के लिए आलू टिक्की बर्गर बनाने में भी कर सकते हैं.

आलू टिक्की | Spicy Aloo Tikki Recipe

  • तैयार होने में 15 मिनट का समय लगेगा
  • पकाने में 20 मिनट का समय लगता है.
  • 3 लोग प्रत्येक व्यक्ति को 12 टिक्कियाँ मिलती हैं

सामग्री | Ingredients

  1. चार बड़े आलू गरम पानी में उबाल कर पकाये
  2. आपको आधा कप मटर चाहिए। आप ताजा या जमे हुए मटर का उपयोग कर सकते हैं।
  3. आपको 4 चम्मच ब्रेडक्रंब्स मिलाने होंगे, और फिर 4 चम्मच ब्रेडक्रंब्स और डालने होंगे जो गीले न हों या जिनमें कोई नमी न हो।
  4. एक चम्मच मक्के का आटा इस्तेमाल करें.
  5. एक चम्मच अदरक जो बहुत छोटे टुकड़ों में कटा हुआ हो।
  6. आपको दो चम्मच धनिया चाहिए जो बहुत छोटे टुकड़ों में कटा हुआ हो।
  7. दो हरी मिर्च के बीज निकाल कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिये.
  8. गरम मसाला पाउडर नामक भारतीय मसालों के एक विशेष मिश्रण का 1 चम्मच उपयोग करें।
  9. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर.
  10. आपको एक चम्मच नींबू का रस या आम का पाउडर चाहिए।
  11. आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी चीनी, लगभग आधा चम्मच, मिला सकते हैं।
  12. आपको स्वाद कैसा लगे उसके अनुसार नमक डालें।
  13. तेल 

यह भी पढ़े : Mango Milkshake Recipe

विधि | Spicy Aloo Tikki Recipe

चरण 1

आलू को एक विशेष बर्तन या सामान्य बर्तन में नरम होने तक पकाएं। उनका छिलका उतारकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। मटर को उबलते पानी में डालिये और 5 मिनिट तक पकाइये. अतिरिक्त पानी निकाल दें और मटर को एक छोटे कटोरे में डाल दें।

चरण 2 

कद्दूकस किए हुए आलू को एक अलग बाउल में डालें. – फिर इसमें उबले हुए मटर, 4 बड़े चम्मच ब्रेडक्रंब, मक्के का आटा, कसा हुआ अदरक, हरा धनिया, बारीक कटी हरी मिर्च, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, चीनी और नमक डालें.

चरण 3 

सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसे आटे की तरह मसलकर आकार दें। इसे 12 टुकड़ों में बाँट लें और प्रत्येक टुकड़े को गेंद के आकार में बेल लें।

चरण 4 

पिट्ठी बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसे गोल आकार से बनाना होगा और इसे हाथ से दबाकर चपटा बनाना होगा। पिट्टी आपके अंगूठे के आधे हिस्से जितनी चौड़ी होनी चाहिए। – फिर एक प्लेट लें और उस पर 4 बड़े चम्मच ब्रेड क्रम्ब्स डालें. पिट्ठी को ब्रेड के टुकड़ों में लपेट कर चारों तरफ लपेट लीजिये.

चरण 5

चरण 3 और 4 का पालन करके बाकी की गोल गेंदें तैयार कर लें।

चरण 6 

एक पैन को स्टोव पर रखें और आंच को मध्यम कर दें। पैन में थोड़ा सा तेल डालें, लगभग 2-3 चम्मच। – तवे पर कुछ पिट्ठियां डालें और उन्हें तब तक पकने दें जब तक कि निचला भाग सुनहरा भूरा न हो जाए.

चरण 7 

अब, प्रत्येक पैटी को पलटने के लिए एक बड़े चम्मच का उपयोग करें और सभी तरफ थोड़ा सा तेल डालें। जब तक निचला भाग सुनहरा न हो जाए तब तक पकाते रहें। अगर आपका पैन बड़ा है तो आप एक बार में 3-4 से ज्यादा टिक्की बना सकते हैं.

चरण 8

तैयार टिक्कियों को एक प्लेट में रखें और गर्म होने पर ही किसी को दें. इन्हें टोमेटो केचप या हरी चटनी के साथ खा सकते हैं.

यह भी पढ़े : Undhiyu 

युक्तियाँ | Tips 

  • अगर आपके पास ब्रेडक्रंब नहीं है तो आप इसकी जगह मक्के के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आपको अपना खाना कितना तीखा पसंद है इसके आधार पर आप कम या ज्यादा हरी मिर्च डाल सकते हैं।
  • टिक्कियों को कुरकुरा बनाने के लिए इन्हें ऐसे बर्तन में पकाएं जो मोटा और नीचे से भारी हो.
  • वेजिटेबल टिक्की बनाने के लिए आपको गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटना होगा और कुछ स्वीट कॉर्न उबालने होंगे। फिर, चरण 4 में, आप कटी हुई गाजर और उबले हुए स्वीट कॉर्न के दाने डालें।

स्वाद | Taste: भोजन नरम है और अंदर से थोड़ा तीखा है, लेकिन बाहर से कुरकुरा भी है।

परोसना | To Serve: यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप Spicy Aloo Tikki Recipe का आनंद ले सकते हैं: आप इसे किसी पार्टी में हरी चटनी या लहसुन की चटनी के साथ खा सकते हैं। आलू टिक्की का उपयोग कई भारतीय चाट व्यंजनों में भी किया जाता है। आप इसका उपयोग स्वादिष्ट रगड़ा पैटीज़, बर्गर या सैंडविच बनाने के लिए कर सकते हैं।