Gulab Jamun Recipe

wellhealthorganic.com Gulab Jamun Recipe: गुलाब जामुन भारत की एक स्वादिष्ट मिठाई है। वे मुलायम, स्पंजी और नाजुक होते हैं। इन्हें केसर और इलायची के स्वाद वाली मीठी चाशनी में जामुन को भिगोकर बनाया जाता है। आजकल, आप स्टोर में जामुन बनाने के लिए तैयार मिश्रण पा सकते हैं, लेकिन उनका स्वाद घर पर खोया (मावा) से बने मिश्रण जितना अच्छा नहीं होता है। इस रेसिपी में हम सीखेंगे कि खोया कैसे बनाया जाता है और इसका उपयोग स्वादिष्ट जामुन बनाने के लिए किया जाता है।

खोये से गुलाब जामुन बनाने की विधि | Recipe to make Gulab Jamun Recipe from Khoya

  • तैयारी का समय: 15 मिनट
  • खाना पकने में 30 मिनिट का समय लगेगा.
  • 5 लोगों में से प्रत्येक को 15-16 जामुन मिलते हैं।

सामग्री | Ingredients 

  1. हमें आटे से भरे मापने वाले कप का आधा हिस्सा चाहिए।
  2. एक मापने वाला कप कसा हुआ खोया या मावा का उपयोग करें।
  3. आपको बहुत ही कम मात्रा में बेकिंग सोडा चाहिए, एक चम्मच का केवल 1/8 भाग।
  4. घी या तेल का उपयोग भोजन को तलने और उसे कुरकुरा बनाने के लिए किया जाता है।
  5. आप या तो 3 या 4 हरी इलायची, या थोड़ी मात्रा (1/4 चम्मच) पीसी हुई हरी इलायची का उपयोग कर सकते हैं।
  6. आपको केसर के लगभग 8 से 10 छोटे टुकड़े चाहिए।
  7. डेढ़ कप चीनी है.
  8. आपको ढाई कप पानी चाहिए.

गुलाब जामुन रेसिपी | Gulab Jamun Recipe

गुलाब जामुन बनाने के लिए हमें तीन मुख्य चीजें तैयार करनी होंगी – खोया (एक विशेष प्रकार का दूध का ठोस पदार्थ), चीनी की चाशनी, और जामुन (आटे के गोले)। निम्नलिखित निर्देश आपको इनमें से प्रत्येक को घर पर आसानी से बनाने में मदद करेंगे।

खोया (मावा) बनाने के लिए | To make Khoya (Mawa)

खोया (मावा) बनाने के लिए हमें दूध को काफी देर तक उबालना होगा जब तक कि उसका अधिकांश पानी वाष्पित न हो जाए। इससे दूध ठोस जैसा गाढ़ा और मलाईदार हो जाता है।

घर पर खोया बनाने के लिए, आप या तो इन चरणों का पालन कर सकते हैं या चित्रों के साथ विस्तृत रेसिपी देखने के लिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

एक विशेष पैन में, जो भोजन को चिपकने न दे, या एक बहुत मजबूत पैन में, भैंस के 1 लीटर दूध को गर्म करें (इस दूध में बहुत अधिक वसा होती है)। इसे धीमी आंच पर रखें और खूब हिलाएं ताकि यह जले नहीं। दूध को गाढ़ा होने और सारा पानी निकल जाने में करीब डेढ़ घंटे का समय लगेगा. उसके बाद आपके पास लगभग 1 कप एक विशेष प्रकार का दूध होगा जिसे खोया कहा जाता है।

यह भी पढ़े : Dahi Puri

Note: अगर आप घर पर खोया नहीं बनाना चाहते तो आप इसे किसी दुकान से खरीद सकते हैं.

केसर के स्वाद वाली चाशनी तैयार करने के लिए | To prepare saffron flavored syrup

चरण 1

एक बड़े कटोरे में 1½ कप चीनी, 3-4 हरी इलायची (या 1/4 चम्मच इलायची पाउडर) और 8-10 केसर के धागे डालें।

चरण 2 

एक बर्तन में ढाई कप पानी डालकर तेज आंच पर गर्म करें. जब यह उबलने लगे तो आंच धीमी कर दें और इसे तब तक उबलने दें जब तक कि चाशनी थोड़ी चिपचिपी न लगने लगे। इसे बीच-बीच में बड़े चम्मच से हिलाते रहें. इसमें लगभग 10-12 मिनट लगेंगे. आँच बंद कर दें और इसे एक तरफ रख दें। जब जामुन तल जाएं तो चाशनी को दोबारा 4-5 मिनट तक गर्म करें।

जामुन बनाने के लिए | Gulab Jamun Recipe

चरण 3 

आप या तो रेसिपी का पालन करके 1 कप खोया बना सकते हैं या पहले से तैयार खोया का उपयोग कर सकते हैं। – खोया को कद्दूकस कर लीजिए और फिर इसे छान लीजिए. फिर इसमें थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा और आधा कप आटा मिलाएं।

चरण 4 

इन्हें चम्मच से अच्छी तरह मिला लें।

चरण 5

आप देख सकते हैं कि खोया में पानी होने के कारण आटे को खोया के साथ मिलाने में आसानी हो रही है।

चरण 6 

सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और उन्हें तब तक दबाएं जब तक कि वे आटे की नरम गेंद न बन जाएं। यदि आटा बहुत सूखा है, तो आप थोड़ा सा दूध मिला सकते हैं, एक बार में केवल कुछ चम्मच।

चरण 7 

आटे को 16 बराबर टुकड़ों में तोड़ लीजिये. हाथ पर थोड़ा सा तेल या घी लगाइये और आटे के टुकड़ों को गोल आकार में बेल लीजिये. सुनिश्चित करें कि बॉल्स में कोई दरार न हो क्योंकि जब हम उन्हें तलेंगे तो वे खुल जाएंगे। यदि दरारें हैं, तो हमें थोड़ा दूध डालकर आटे को नरम बनाना होगा और फिर इसे गेंदों में रोल करना होगा। – गोले ज्यादा बड़े न बनायें, क्योंकि जब हम इन्हें चाशनी में डालेंगे तो ये और भी बड़े हो जायेंगे.

चरण 8 

सबसे पहले हमें एक पैन में घी या तेल गर्म करना होगा। हम चाहते हैं कि यह बिल्कुल सही तापमान हो, न बहुत गर्म या बहुत ठंडा। हम मिश्रण का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर और इसे घी में डालकर जांच सकते हैं कि यह तैयार है या नहीं। अगर यह बिना रंग बदले तुरंत ऊपर आ जाए तो इसका मतलब है कि यह तैयार है। लेकिन अगर यह तुरंत भूरा हो जाए, तो इसका मतलब है कि यह बहुत गर्म है। एक बार घी तैयार हो जाने पर, हम धीरे-धीरे 4-6 गोले (या पैन में जितने आ जाएं) घी में डाल सकते हैं और उन्हें धीमी-मध्यम आंच पर पका सकते हैं। लगभग एक मिनट के बाद, हम देखेंगे कि वे ऊपर उठने लगे हैं और हल्के सुनहरे रंग में बदल गए हैं।

चरण 9

लगभग 3 से 4 मिनट के बाद, बॉल्स का रंग बदलना शुरू हो जाएगा और हल्के सुनहरे भूरे रंग के हो जाएंगे।

चरण 10 

इन्हें गर्म तेल में तब तक पकाएं जब तक इनका रंग अच्छा सुनहरा न हो जाए। इसमें लगभग 6-7 मिनट का समय लगना चाहिए। जामुन को नरम बनाने के लिए, उन्हें पूरे समय एक ही तापमान पर पकाना महत्वपूर्ण है। आप आवश्यकतानुसार ताप को अधिक या कम समायोजित कर सकते हैं।

चरण 11

तले हुए बॉल्स को एक प्लेट में पेपर नैपकिन पर रखें और 5 मिनट तक ठंडा होने का इंतजार करें. आप देखेंगे कि तलने पर गोले बड़े हो जाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें सीधे गर्म चाशनी में न डालें।

चरण 12 

पकी हुई बॉल्स को थोड़ी गर्म चाशनी में डालें, लेकिन ज्यादा गर्म नहीं. यदि आप बहुत गर्म सिरप का उपयोग करते हैं, तो गेंदें छोटी हो जाएंगी।

चरण 13 

जामुन को चाशनी में डालें और खाने से पहले 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। जामुन बड़े हो जाएंगे, जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। अब गुलाब जामुन खाने के लिए तैयार हैं. आप इन्हें गर्म या ठंडा दोनों तरह से खा सकते हैं.

यह भी पढ़े : Dum Aloo Punjabi

युक्तियाँ | Tips 

  • यदि आप जामुन को बहुत तेज़ आंच पर पकाएंगे, तो वे जल्दी ही बाहर से भूरे हो जाएंगे लेकिन अंदर से अभी भी कच्चे रहेंगे। इसलिए, इन्हें धीमी से मध्यम आंच पर पकाना बेहतर है।
  • जब आप आटे से जामुन बनाएं तो उन्हें ज्यादा बड़ा न बनाएं क्योंकि जब आप इन्हें तलकर चाशनी में डालेंगे तो ये और भी बड़े हो जाएंगे.
  • जब आप तले हुए जामुन बनाएं तो उन्हें सीधे गर्म चाशनी में न डालें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि चाशनी ज्यादा गर्म न हो, नहीं तो जामुन छोटे हो जाएंगे।
  • चाशनी का स्वाद गुलाब जैसा बनाने के लिए आप केसर की जगह गुलाब जल और गुलाब की पंखुड़ियाँ मिला सकते हैं।
  • इसे सुंदर दिखाने के लिए ऊपर से कुछ कुचले हुए पिस्ता या कसा हुआ नारियल डालें।

स्वाद | Taste: मीठा और नरम

परोसना | To Serve:  आप इन्हें भोजन के बाद आइसक्रीम के साथ या अकेले ही खा सकते हैं। दिवाली और दशहरा जैसे विशेष भारतीय उत्सवों के दौरान भी इनका आनंद लिया जाता है।