Paneer Tikka Dry Recipe

wellhealthorganic.com Paneer Tikka Dry Recipe: पनीर टिक्का ड्राई पनीर से बनी एक स्वादिष्ट डिश है. इसे आमतौर पर क्षुधावर्धक के रूप में खाया जाता है। लोग आमतौर पर इसका स्वाद स्मोकी बनाने के लिए इसे ग्रिल या ओवन में पकाते हैं। लेकिन अगर आपके पास ग्रिल नहीं है तो आप इसे तवे पर भी बना सकते हैं. इस रेसिपी में हम आपको तस्वीरों के साथ स्टेप बाय स्टेप इसे बनाना सिखाएंगे। तवे पर पकाने पर पनीर कुरकुरा हो जाता है.

स्पाइसी पनीर टिक्का ड्राई रेसिपी | Paneer Tikka Dry Recipe

  • सब कुछ तैयार होने में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा.
  • इसे पकने में 1 घंटा 10 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – 4 लोग 

सामग्री | Ingredients 

  1. पनीर को 1 इंच लम्बे और आधी उंगली के बराबर चौड़े टुकड़ों में काट लीजिये.
  2. दो हरी शिमला मिर्च लें और उन्हें एक इंच आकार के छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें।
  3. लाल शिमला मिर्च को 1 इंच आकार के छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये.
  4. प्याज को लगभग 1 इंच लंबे छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें।
  5. डेढ़ चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट का प्रयोग करें।
  6. 1 कप पनीर
  7. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर का उपयोग करें.
  8. आपको बहुत कम मात्रा में, जैसे थोड़ा सा गरम मसाला छिड़कने की आवश्यकता होगी।
  9. आधा चम्मच कसूरी मेथी.
  10. 1 चम्मच पिसा हुआ धनिया प्रयोग करें.
  11. यदि आप 1 चम्मच चाट मसाला में 1 चम्मच चाट मसाला मिलाते हैं, तो आपके पास कुल 2 चम्मच चाट मसाला होगा।
  12. डेढ़ चम्मच तेल का प्रयोग करें।
  13. भोजन में नमक आपको कितना पसंद है उसके अनुसार ही डालें।
  14. आधा चम्मच नींबू का रस डालें.
  15. सजावट के लिए एक प्याज को लंबे टुकड़ों में काट लें.

यह भी पढ़े : Sandesh Sondesh

पनीर टिक्का रेसिपी विधि | Paneer Tikka Recipe

मैरिनेड बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में दही को अदरक-लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, कसूरी मेथी, धनिया पाउडर, चाट मसाला और नमक के साथ मिलाएं.

चरण 1

आपके द्वारा बनाई गई चटनी में पनीर, दोनों प्रकार की शिमला मिर्च और प्याज डालें। इसे सावधानी से मिलाएं ताकि सभी सब्जियां सॉस से ढक जाएं। इसे एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें या फिर ढककर रात भर के लिए फ्रिज में रख दें।

चरण 2 

लाल शिमला मिर्च का एक टुकड़ा, फिर हरी शिमला मिर्च, उसके बाद प्याज, पनीर और अंत में हरी शिमला मिर्च का एक और टुकड़ा एक टूथपिक या सीख पर ठीक उसी क्रम में रखें।

चरण 3

एक पैन में साढ़े पांच बड़े चम्मच तेल डालें जो चिपके नहीं, और आंच को मध्यम कर दें। पैन के गर्म होने तक प्रतीक्षा करें, फिर पनीर और सब्जियों को सीख पर धीरे से पकाएं।

चरण 4

जब आप पनीर और सब्जियों को टूथपिक या सीख पर पका रहे हों, तो आपको उन्हें घुमाते रहना होगा ताकि वे समान रूप से पक जाएं। आपको पता चल जाएगा कि वे पक गए हैं जब वे हल्के भूरे रंग के हो जाएंगे, जिसमें आमतौर पर लगभग 3-4 मिनट लगते हैं। तो आपका कुरकुरा पनीर टिक्का ड्राई खाने के लिए तैयार है!

चरण 5

सब्जियों को एक प्लेट में रखें और उन्हें एक साथ रखने वाले टूथपिक या सींक को सावधानीपूर्वक हटा दें। इसे सुंदर दिखाने के लिए ऊपर से कुछ स्वादिष्ट मसाला पाउडर और नींबू का रस छिड़कें और कुछ कटे हुए प्याज भी डालें। तो यह खाने के लिए तैयार है!

यह भी पढ़े : Pomegranate Juice Recipe

युक्तियाँ | Tips 

  • 1 कप दही बनाने के लिए, आपको 11/2 कप दही लेना होगा और इसे मलमल नामक एक विशेष कपड़े में रखना होगा। फिर आप दही वाले कपड़े को 30 मिनट के लिए लटका दें। यदि दही में अभी भी पानी बचा है, तो आपको इसे फिर से कपड़े में बांधना होगा और इसे एक और घंटे के लिए लटका देना होगा।
  • यदि आपके पास ऐसा तवा नहीं है जिससे चीजें चिपकती न हों, तो नियमित तवे पर पनीर पकाते समय आप अधिक तेल का उपयोग कर सकते हैं ताकि वह चिपके नहीं।
  • इसे गहरा करने और अच्छा रंग देने के लिए आप इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिला सकते हैं. यह खाने में ज्यादा मसालेदार नहीं है.
  • आप टमाटर, बेबी कॉर्न और पीली शिमला मिर्च का भी उपयोग कर सकते हैं, ये सभी विभिन्न प्रकार की सब्जियाँ हैं जिन्हें आप अपने व्यंजन में शामिल कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास दही नहीं है तो आप इसकी जगह खट्टी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इस रेसिपी में आप पनीर की जगह टोफू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्वाद | Taste: बाहर से तीखा, कुरकुरा और अंदर से नरम

परोसना | To Serve: आप भोजन की शुरुआत में स्वादिष्ट ऐपेटाइज़र के रूप में ड्राई पनीर टिक्का ड्राई को स्वादिष्ट हरी चटनी के साथ परोस सकते हैं।