Onion Pakoda

wellhealthorganic.com Onion Pakoda: प्याज पकोड़ा भारत का एक स्वादिष्ट नाश्ता है जो कुरकुरा और मसालेदार होता है। इसे बनाने के लिए आप प्याज को आटे, मसाले और पानी के साथ मिला लें और फिर उसे तेल में भून लें. यह मेहमानों के लिए या जब बाहर बारिश हो रही हो या ठंड हो तो बनाने के लिए एक बढ़िया नाश्ता है। चाय या चटनी के साथ इसका स्वाद और भी अच्छा लगता है. इस रेसिपी को अपनाकर कोई भी इसे घर पर बना सकता है, भले ही उन्हें खाना पकाने का ज्यादा अनुभव न हो।

प्याज के पकोड़े | Onion Pakoda

  • तैयार होने में 15 मिनट समय लगता है
  • इसे पकने में 10 मिनिट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – बस दो लोग

सामग्री | Ingredients 

  1. तीन प्याज को लंबे टुकड़ों में काट लें.
  2. आपको आधा छोटा कप बेसन चाहिए.
  3. एक चौथाई कप चावल का आटा।
  4. एक चम्मच अदरक जो छोटे टुकड़ों में कटा हुआ हो।
  5. आप चाहें तो डिश में 5-7 करी पत्ते डाल सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है।
  6. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर मसालेदार लाल पाउडर की बहुत छोटी मात्रा की तरह होता है जिसे आप भोजन में तीखा स्वाद लाने के लिए मिलाते हैं।
  7. थोड़ा सा बेकिंग सोडा.
  8. आपको थोड़ी मात्रा में धनिये को बहुत छोटे टुकड़ों में काटना होगा।
  9. तेल एक प्रकार का तरल पदार्थ है जिसका उपयोग हम खाना पकाने के लिए पैन में डालकर गर्म करने के लिए करते हैं।
  10. इसका स्वाद अच्छा बनाने के लिए आप जितना चाहें उतना नमक डालें।

यह भी पढ़े : Khaman Dhokla Recipe

प्याज के पकोड़े बनाने की विधि | Onion Pakoda Recipe

चरण 1 

लंबे टुकड़ों में कटे हुए प्याज को एक बड़े बाउल में डालें.

चरण 2

एक विशेष मिश्रण बनाने के लिए, आपको कुछ विशेष सामग्री मिलानी होगी जैसे चने का आटा, चावल का आटा, अदरक जिसे छोटे टुकड़ों में कसा गया हो, करी नामक पौधे की पत्तियां, लाल मिर्च से बना मसालेदार पाउडर, एक विशेष बेकिंग सोडा नामक पाउडर, ताजा हरा धनिया और थोड़ा सा नमक।

चरण 3

एक चम्मच का उपयोग करके उन्हें एक साथ अच्छी तरह से हिलाएं, और फिर 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

चरण 4

सामग्री में थोड़ा पानी (लगभग 1/4 कप) डालें और उन्हें एक साथ मिलाएँ। आप चाहते हैं कि कटा हुआ प्याज आटे और मसालों में ढका रहे। यदि आपको आवश्यकता हो तो ही अधिक पानी डालें। अगर आप ज्यादा पानी डालेंगे और मिश्रण ज्यादा पतला हो जायेगा तो पकौड़े क्रिस्पी नहीं बनेंगे.

चरण 5 

एक बार जब तेल तैयार हो जाए तो हम अपने पकौड़े तलना शुरू कर सकते हैं। हम मिश्रण की थोड़ी मात्रा लेते हैं और इसे चम्मच या अपने हाथों का उपयोग करके गर्म तेल में डालते हैं। यदि हमारा पैन पर्याप्त बड़ा है तो हम इसे कुछ बार या अधिक बार भी कर सकते हैं। हम इन्हें तब तक तलना चाहते हैं जब तक ये क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन न हो जाएं. हम उन्हें समय-समय पर हिलाने के लिए करछुल का उपयोग कर सकते हैं, ताकि वे समान रूप से पक जाएं।

चरण 6

पकौड़ों को गरम तेल से निकालिये और प्लेट में पेपर नैपकिन पर रखिये. – बचे हुए मिश्रण का इस्तेमाल करके बाकी पकौड़े भी इसी तरह पकाएं.

यह भी पढ़े : Paneer Tikka Dry Recipe

सुझाव | Tips 

  • अगर आप चाहते हैं कि पकौड़े 1-2 दिन तक कुरकुरे रहें, तो बनाते समय मिश्रण में पानी न डालें.प्याज का पानी सभी चीज़ों को एक साथ मिलाने के लिए पर्याप्त होगा। यदि आपको वास्तव में ज़रूरत है, तो आप बस थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं, जैसे 1-2 बड़े चम्मच।
  • अगर आप इन्हें धीमी आंच पर पकाएंगे तो ये कुरकुरे नहीं होंगे और बहुत सारा तेल भी सोख लेंगे।
  • इसे थोड़ा अलग बनाने के लिए आप आलू के कुछ छोटे टुकड़े काट कर स्टेप 2 में डाल सकते हैं.

स्वाद | Taste: जब आप कुछ कुरकुरा और मसालेदार खाते हैं, तो इसका मतलब है कि इसकी बनावट कुरकुरी है और यह आपके मुंह को गर्म या मसालेदार महसूस कराता है।

परोसना | To Serve: आप इन्हें पुदीने की चटनी के साथ खा सकते हैं या फिर शाम को चाय या कॉफी के साथ नाश्ते के तौर पर ले सकते हैं.