Rava Uttapam

wellhealthorganic.com Rava Uttapam एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता है जिसे आप केवल 30 मिनट में बना सकते हैं। जब आप सुबह या रात में जल्दी में हों तो यह बहुत अच्छा है। भले ही आप बहुत अच्छे रसोइये नहीं हैं, फिर भी आप यह व्यंजन बना सकते हैं क्योंकि इसके लिए किसी फैंसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है। इसे बनाने के लिए आप सूजी (रवा) के साथ खीरा, दही, सब्जियां और मसालों को मिलाकर तवे पर तेल लगाकर पैनकेक की तरह पकाएं. आइए जानें घर पर कैसे बनाएं Rava Uttapam!

नाश्ते के लिए झटपट उत्तपम | Rava Uttapam

  • तैयार होने में 20 मिनट का समय लगता है।
  • पकने में 20 मिनिट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – बस दो लोग!

सामग्री | Ingredients 

  1. 1 कप रवा (सूजी) का उपयोग करें
  2. आपको 1/4 कप दही चाहिए जो थोड़ा सा खट्टा हो।
  3. 1/4 कप शिमला मिर्च का उपयोग करें जो बहुत छोटे टुकड़ों में कटी हुई हो।
  4. एक बड़े प्याज को बिल्कुल छोटे टुकड़ों में काट लीजिए.
  5. एक बड़े टमाटर को बहुत छोटे टुकड़ों में काट लीजिये.
  6. दो हरी मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये.
  7. एक चम्मच अदरक जो बारीक छोटे टुकड़ों में कटा हुआ हो।
  8. आपको थोड़ी मात्रा में धनिया चाहिए जो लगभग एक चौथाई कप के आकार के छोटे टुकड़ों में काटा गया हो।
  9. बेकिंग के लिए 1 चम्मच तेल का प्रयोग करें.
  10. अपने भोजन में तब तक नमक डालें जब तक उसका स्वाद सही न हो जाए।

यह भी पढ़े : Bhindi Bhaji Recipe

Rava Uttapam बनाने की विधि | Rava Uttapam Recipe 

चरण 1

एक बड़े कटोरे में, एक विशेष प्रकार का आटा जिसे रवा कहा जाता है, खट्टा दही और थोड़ा सा नमक एक साथ मिलाएं।

चरण 2 

सबसे पहले, सभी चीज़ों को एक साथ अच्छी तरह मिलाने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें। फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा करके चम्मच से चलाते हुए पानी डालें। इसे तब तक हिलाते रहें जब तक मिश्रण नियमित खीरे से थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद इसे बिना छुए 20 मिनट तक लगा रहने दें।

चरण 3

खीरे का स्वाद बेहतर बनाने के लिए हमें इसमें थोड़ा प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया और थोड़ा सा तेल मिलाना होगा।

चरण 4

सभी चीजों को एक साथ अच्छे से मिला लें और फिर खीरे को देखें। सूजी पानी सोख लेती है, इसलिए 20 मिनट के बाद खीरा गाढ़ा हो सकता है। यदि यह बहुत गाढ़ा लग रहा है, तो बस थोड़ा पानी डालें जब तक यह सही स्थिरता न बन जाए।

स्टेप 5

पैन चिपचिपा न हो, इसके लिए इसे मध्यम आंच पर रखें. फिर, तवे पर थोड़ा सा तेल डालें और तेल को चारों ओर फैलाने के लिए प्याज या आलू का उपयोग करें। इससे खीरे को तवे पर फैलाने में आसानी होगी. ऐसा हर बार उत्तपम बनाने से पहले करना याद रखें.

चरण 6

जब पैन गर्म हो लेकिन बहुत ज्यादा गर्म न हो तो आंच धीमी कर दें और चम्मच की मदद से लगभग आधा कप खीरे को गोल आकार में डालें। खीरा लगभग एक चौथाई जितना मोटा और लगभग 5-6 इंच चौड़ा होना चाहिए। आप छोटे गोल आकार भी बना सकते हैं जिन्हें उत्तपम कहा जाता है।

चरण 7

किनारे पर गोलाई में थोड़ा सा तेल लगाएं.

चरण 8 

इसे तब तक पकाते रहें जब तक कि ऊपर का हिस्सा सफेद से हल्के क्रीमी रंग में न बदल जाए और नीचे का हिस्सा लगभग भूरा न हो जाए। इसमें लगभग 2 से 3 मिनट का समय लगेगा।

चरण 9 

इसे सावधानी से पलट दें और मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि नीचे का भाग हल्का भूरा न हो जाए। इसमें लगभग 1-2 मिनट का समय लगेगा।

चरण 10

भोजन को पलटें और 30 सेकंड तक पकने दें। – फिर इसे एक प्लेट में रख लें. बचे हुए खीरे से उत्तपम बनाने के लिए चरण 5 से 10 का पालन करें। गर्म होने पर इसे टमाटर केचप या टमाटर की चटनी के साथ परोसें।

यह भी पढ़े : Eggless Vanilla Sponge Cake

युक्तियाँ | Tips 

  • चरण 6 में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि खीरा गर्म तवे पर समान रूप से रखा गया है। ऐसा करने के लिए आप तवे पर थोड़ा सा पानी छिड़क सकते हैं. जब पानी सूख जाए तो आप खीरे को तवे पर डाल सकते हैं.
  • खीरा बनाने के लिए आप दही की जगह छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप इसे बना रहे हों तो बस थोड़ा कम पानी का उपयोग करें।
  • इसे और मज़ेदार बनाने के लिए आप खीरे के ऊपर पहले से डालने की बजाय कटी हुई सब्जियाँ छिड़क सकते हैं।

स्वाद | Taste: हल्का करारा और अंदर से नरम

परोसना | To Serve: Rava Uttapam एक स्वादिष्ट नाश्ते का व्यंजन है। आप इसे नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं, जो एक स्वादिष्ट चटनी है. यह चाय या कॉफ़ी के साथ भी स्वादिष्ट लगता है.