Spicy Aloo Gobi Curry With Gravy

wellhealthorganic.com Spicy Aloo Gobi Curry With Gravy: क्या आपको स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भोजन पसंद है? आलू गोभी करी भारत की एक विशेष सब्जी है। इसे काजू और खसखस ​​के मसालेदार पेस्ट से बनाया जाता है, जिससे इसका स्वाद वाकई अच्छा हो जाता है। मसालेदार चटनी में आलू और पत्तागोभी की महक आपको तुरंत इसे खाने के लिए प्रेरित कर देगी! आप इसे दोपहर के भोजन में रोटी के साथ खा सकते हैं.

आलू गोभी ग्रेवी | Spicy Aloo Gobi Curry With Gravy

  • सब कुछ तैयार करने में 10 मिनट का समय लगता है।
  • पकने में 20 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – केवल दो।

सामग्री | Ingredients 

  1. दो मध्यम आकार के आलूओं को उबलते पानी में पकाया गया, फिर उनका छिलका हटा दिया गया और उन्हें छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लिया गया।
  2. आपको मध्यम आकार की फूलगोभी का आधा हिस्सा चाहिए।
  3. आप एक लंबी दालचीनी की छड़ी लें और उसे दो छोटे टुकड़ों में काट लें।
  4. एक तेज़ पत्ता 
  5. एक चम्मच छोटे खसखस काले बीज 
  6. एक बड़ा चम्मच कटे हुए काजू 
  7. अदरक का एक टुकड़ा जो आधा इंच लम्बा होता है।
  8. लहसुन के 4 छोटे टुकड़े हैं.
  9. एक हरी मिर्च जिसके बीज निकाल कर काट लिया गया हो.
  10. दो छोटे प्याज़ को बहुत छोटे टुकड़ों में काट लें.
  11. आपको 2 टमाटर चाहिए जो न बहुत बड़े हों और न बहुत छोटे।
  12. आपको धनिया और जीरा को एक साथ मिलाकर बनाए गए 2 चम्मच विशेष पाउडर की आवश्यकता होगी।
  13. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग करें.
  14. आपको बहुत कम मात्रा में हल्दी पाउडर चाहिए, लगभग 1/4 चम्मच।
  15. 3 बड़े चम्मच तेल लें.
  16. आपको स्वाद कैसा लगे उसके अनुसार नमक डालें।
  17. 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया

यह भी पढ़े : Sabudana Vada Recipe

आलू गोभी सब्जी बनाने की विधि | Spicy Aloo Gobi Curry With Gravy Recipe 

चरण 1

टमाटर का पेस्ट बनाने के लिए, आपको टमाटर, काजू और खसखस ​​को एक मशीन में डालना होगा जो इन सभी को एक साथ कुचल देती है। अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए, आप या तो अदरक, मिर्च और लहसुन को एक ही मशीन में डाल सकते हैं या उन्हें हाथ से कुचलने के लिए मोर्टार और मूसल नामक एक विशेष उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। फिर, आपको फूलगोभी के हरे भाग को उतारकर ऐसे टुकड़ों में काटना होगा जो न बहुत बड़े हों और न बहुत छोटे।

चरण 2 

सबसे पहले आपको एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करना होगा। फिर इसमें आप पत्तागोभी के टुकड़े डालें और धीमी आंच पर कुछ मिनट तक पकाएं। इसके बाद, आप गोभी पर थोड़ा नमक छिड़कें, पैन को ढक दें और इसे लगभग 8-10 मिनट तक पकने दें जब तक कि गोभी नरम न हो जाए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पत्तागोभी तवे पर चिपके नहीं, आपको इसे एक विशेष चम्मच जिसे करछुल कहा जाता है, से समय-समय पर हिलाते रहना होगा।

चरण 3 

8-10 मिनट इंतजार करने के बाद ढक्कन खोलें और फूलगोभी को एक प्लेट में रख लें.

चरण 4

पैन में और तेल डालकर गर्म करने के बाद इसमें दालचीनी, तेजपत्ता और कटा हुआ प्याज डालें. इन्हें तब तक पकाएं जब तक प्याज हल्का भूरा न हो जाए. – फिर इसमें पहले चरण में बनाया गया अदरक-लहसुन-मिर्च का पेस्ट डालें और 1 मिनट तक पकाएं.

चरण 5

चरण 1 में बनाई गई टमाटर की प्यूरी डालें और इसे मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण से तेल अलग न होने लगे।

चरण 6 

अब इसमें थोड़ा सा धनिया-जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नमक डालें. इन सबको एक साथ अच्छी तरह मिला लें.

चरण 7 

सॉस में पत्तागोभी और पके हुए आलू डालें.

चरण 8

इन्हें एक साथ अच्छे से मिलाएं और 2 मिनट के लिए ओवन में रख दें।

चरण 9

एक बर्तन में 1 कप पानी डालें और इसे मध्यम आंच पर तब तक गर्म करें जब तक इसमें बुलबुले और भाप न बनने लगे.

चरण 10 

जब ग्रेवी वास्तव में गाढ़ी हो जाए, जैसे आप इसे पसंद करते हैं, तो स्टोव बंद कर दें और सब्जियों को परोसने के लिए एक कटोरे में रखें।

चरण 11

आलू और फूलगोभी की मसालेदार सब्जी के ऊपर ताजा हरा धनियां छिड़कें और इसे चावल या विशेष रोटी जिसे तंदूरी रोटी कहते हैं, के साथ खाएं.

यह भी पढ़े : Sabudana Kheer Recipe

युक्तियाँ | Tips 

  • टमाटर के साथ काजू और खसखस ​​का चिकना मिश्रण बनाने के लिए, काजू और खसखस ​​को 20 मिनट के लिए पानी में डालें और एक मशीन में एक साथ मिला लें।
  • कोई व्यंजन कैसा दिखता है यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह आपके मुँह में कैसा लगता है। जब कोई व्यंजन वास्तव में सुंदर दिखता है, तो यह आपको वास्तव में भूखा बना सकता है। आलू और पत्तागोभी की इस डिश को और भी सुंदर बनाने के लिए आप ऊपर से थोड़ा सा हरा धनियां भी डाल सकते हैं. और अगर आप इसमें कसूरी मेथी डालेंगे तो इससे डिश का स्वाद और भी अच्छा हो जाएगा.

स्वाद | Taste: इस आलू-गोभी की सब्जी में थोड़ा तीखापन है. गोभी और आलू के साथ काजू और खसखस ​​से बनी चटनी वास्तव में स्वादिष्ट लगती है।

परोसना | To Serve: भारत में लोग पूरी, नान और कुल्चा जैसी विभिन्न प्रकार की ब्रेड के साथ सब्जियां खाते हैं। तो आप इस सब्जी को उन ब्रेड के साथ भी खा सकते हैं.