Samosa Recipe

wellhealthorganic.com Samosa Recipe: समोसा भारत का एक स्वादिष्ट भोजन है जिसे आप सड़क पर खरीद सकते हैं। इसमें बाहर से कुरकुरापन होता है जो आटे से बना होता है और अंदर आलू, मटर और मसाले होते हैं. इसे हर उम्र के लोग नाश्ते में या शाम को नाश्ते के तौर पर खाना पसंद करते हैं. आप इसे स्पेशल चाय, इमली की चटनी और पुदीने की चटनी के साथ ले सकते हैं. आप इसे अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा तीखा और खट्टा बना सकते हैं। आज हम स्टेप बाई स्टेप रेसिपी का उपयोग करके घर पर समोसा बनाना सीखेंगे। अगर आप इन्हें मेहमानों के लिए समय से पहले बनाना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए भी कुछ सुझाव हैं।

आलू समोसा | Samosa Recipe

  • सब कुछ तैयार करने में लगभग 15 मिनट का समय लगेगा।
  • पकने में 35 मिनट का समय लगेगा.
  • 12 लोगों के लिए 

बाहरी परत के लिए सामग्री | Ingredients for outer layer

  1. डेढ़ कप आटा 
  2. एक चम्मच अजवाइन.
  3. आपको 3 बड़े चम्मच घी या तेल चाहिए।
  4. आप इसमें जितना नमकीन स्वाद चाहते हैं उसके अनुसार नमक डालें।

मसाले के लिए सामग्री | Ingredients for spices:

  1. आपके पास तीन आलू हैं जो अच्छे आकार के हैं।
  2. आधा कप हरी मटर हैं.
  3. आपको केवल थोड़ा सा, जैसे आधा चम्मच, जीरा नामक मसाला चाहिए
  4. 1 हरी मिर्च अदरक पास्ता.
  5. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर।
  6. एक चम्मच पिसा हुआ धनियां मसाला.
  7. आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर का प्रयोग करें.
  8. आपको एक चम्मच पिसा हुआ आम या नींबू का रस चाहिए।
  9. आपको एक छोटा चम्मच पिसी हुई सौंफ चाहिए।
  10. आप चाहें तो 5 या 6 पुदीने की पत्तियों को छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है।
  11. धनिया के 2 चम्मच बहुत छोटे टुकड़ों की आवश्यकता होगी।
  12. अपने भोजन में तब तक नमक डालें जब तक उसका स्वाद सही न हो जाए।
  13. तलते समय आपको 2 बड़े चम्मच तेल का उपयोग करना होगा।

यह भी पढ़े : Vegetable Soup Recipe

टिप्पणी | Note

  • आपके पास जो है उसके आधार पर आप विभिन्न प्रकार के मटर जैसे हरी मटर, फ्रोज़न मटर, या सूखी मटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास जमे हुए मटर हैं, तो आप उन्हें बिना उबाले ही खा सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास हरी मटर है, तो आपको उन्हें आलू के साथ उबालना होगा।
  • अगर आप सूखे मटर का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें लंबे समय तक पानी में रखें और फिर आलू के साथ पकाएं।

आलू समोसा बनाने की विधि | Aloo Samosa Recipe

चरण 1 

एक विशेष बर्तन, जिसे प्रेशर कुकर कहा जाता है, में नमक, पानी, हरी मटर और आलू डालें। इन्हें तब तक पकाएं जब तक ये नरम न हो जाएं और खाने में आसान न हो जाएं. फिर, अतिरिक्त पानी निकालने के लिए एक बड़ी छलनी का उपयोग करें। -आलू का छिलका उतारकर या तो उसे थोड़ा मैश कर लें या फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.

चरण 2 

जब तक आलू पक रहे हैं, समोसे के बाहरी हिस्से के लिये आटा गूथ लीजिये. हम एक बाउल में आटा, अजवाइन, 3 बड़े चम्मच घी (या तेल) और थोड़ा सा नमक मिला लेंगे.

चरण 3 

सभी चीजों को एक साथ अच्छी तरह मिला लें. फिर, धीरे-धीरे पानी डालें और तब तक मिलाएँ जब तक आपको थोड़ा सख्त आटा न मिल जाए, जैसे कि फ्लैटब्रेड बनाने के लिए आटा। – आटे को सैट करने के लिए इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए गीले कपड़े या थाली से ढककर रख दीजिए.

चरण 4

अब हम समोसे के लिए मसालेदार मिश्रण बनाना शुरू करेंगे. – एक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. – फिर इसमें जीरा और हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालें. इसे एक मिनट तक पकाएं.

चरण 5

पकी हुई हरी मटर को पैन में डालकर 1 मिनिट तक पका लीजिए. – फिर इसमें थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर और सौंफ पाउडर मिलाएं.

चरण 6

गरम तेल में एक मिनट तक पकाएं.

चरण 7 

यदि आपने आलू पकाते समय उनमें नमक नहीं डाला है, तो आप अब थोड़ा नमक डाल सकते हैं। साथ ही, जो आलू छोटे-छोटे टुकड़ों में कटे या मैश किए हुए हैं, उन्हें भी इसमें डाल दीजिए.

चरण 8 

सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और इसे थोड़ी देर तक पकने दें। फिर इसमें थोड़ा सा हरा धनियां और पुदीना की पत्तियां डालकर सभी चीजों को मिक्स कर लीजिए.

चरण 9

सबसे पहले, आपको स्टोव बंद करना होगा और खाना पकाने के बर्तन से मसाले निकालना होगा।फिर, आपको मसालों को एक कटोरे में थोड़ा सा, शायद बस कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने देना चाहिए।

चरण 10 

15-20 मिनट तक इंतजार करने के बाद, गीले कपड़े को हटा दें और आटे को नरम होने तक मसल लें। इसे 6 टुकड़ों में बांटकर गोले का आकार दें।

चरण 11

आटे की एक लोई लें और उसे हाथ से मसल कर चपटा कर लें. इसे बेलन पर रखें और लगभग 5-6 इंच के घेरे में बेल लें। इसे आधा काटने के लिए चाकू का उपयोग करें।

चरण 12 

कट के किनारे पर (ठीक किनारे पर, जैसा चित्र में है) पानी लगाने के लिए ब्रश या अपनी उंगली का उपयोग करें।

चरण 13 

एक टुकड़ा लें और इसे इस तरह मोड़ें कि यह एक शंकु जैसा दिखे। फिर इसे उसी आकार में रखने के लिए किनारों को एक साथ दबाएं।

चरण 14 

इसके शंकु आकार को बनाए रखने के लिए, इसके अंदर एक छोटा हरा मटर डालें।

चरण 15

इसमें 2-3 बड़े चम्मच मसाला डाल दीजिए. बहुत अधिक मसाला न डालें अन्यथा आप अगले चरण में ऊपरी किनारों को ठीक से बंद नहीं कर पाएंगे।

चरण 16

समोसे के ऊपरी किनारों को गीला करने के लिए गीली उंगली या ब्रश का उपयोग करें। फिर, उन्हें कसकर बंद करने के लिए अपने अंगूठे और उंगली से दबाएं। सभी समोसे के लिए इस चरण को दोहराएं।

चरण 17 

समोसे तलने के लिए हमें एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करना होगा. हम पैन को स्टोव पर रखेंगे और आंच को मध्यम कर देंगे। जब तेल गर्म हो जाए लेकिन ज्यादा गर्म न हो तो हम पैन में 2 या 3 समोसे डाल सकते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ठीक से पकें, हमें गर्मी को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

चरण 18 

अगर आप मेहमानों के लिए तैयार होना चाहते हैं तो खाना तब तक पकाएं जब तक वह हल्का भूरा न होने लगे. फिर, जब भोजन परोसने का समय हो, तो इसे फिर से पकाएं जब तक कि यह अच्छा सुनहरा भूरा रंग न बदल जाए। अगर आप इसे दो बार पकाना नहीं चाहते तो इसे बिना निकाले तेल में ही छोड़ दें.

चरण 19

समोसे को मध्यम-धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक उनका रंग अच्छा सुनहरा न हो जाए। – फिर इन्हें एक प्लेट में रखें और हरी चटनी और टोमैटो कैचप के साथ सर्व करें.

यह भी पढ़े : Spicy Aloo Gobi Curry With Gravy

युक्तियाँ | Tips 

  1. अच्छे त्रिकोण आकार वाले समोसे बनाने के लिए एक विशेष मशीन का उपयोग करें।
  2. इन्हें बहुत तेज़ आग पर न पकाएं. इन्हें मध्यम-धीमी आग पर पकाएं.
  3. अगर आप अपने मेहमानों के लिए समय से पहले (3-4 घंटे पहले) समोसा तैयार करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें दो बार तेल में पकाना होगा। पहली बार आप इन्हें हल्का भूरा होने तक तलें, फिर इन्हें तेल से निकाल लें. दूसरी बार जब इन्हें परोसने का समय हो तो आप इन्हें फिर से सुनहरा भूरा होने तक तल लें.
  4. पंजाबी समोसा बनाने के लिए आपको मसालेदार मिश्रण में प्याज और पनीर के कुछ छोटे टुकड़े डालने होंगे.
  5. समोसा चाट बनाने के लिए आप इसमें छोले, मलाईदार दही, हरी चटनी, मीठी खजूर-इमली की चटनी, कटा हुआ प्याज और कुरकुरे सेव जैसी स्वादिष्ट टॉपिंग मिला सकते हैं।

स्वाद | Taste: कुरकुरा और मसालेदार 

परोसना | To Serve: आप समोसे को अलग-अलग सॉस जैसे पुदीने की चटनी, हरी चटनी, खजूर इमली की चटनी या टमाटर की चटनी के साथ खा सकते हैं. इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कटा हुआ प्याज, हरी चटनी, खजूर इमली की चटनी, सेव और दही जैसी टॉपिंग भी मिला सकते हैं। इस तरह यह एक खास डिश बन जाती है जिसे समोसा चाट कहा जाता है.