Paneer Butter Masala Recipe

wellhealthorganic.com Paneer Butter Masala Recipe: पंजाबी चीज़ बटर स्प्रे भारत में एक बहुत लोकप्रिय चीज़ डिश है। इसका स्वाद बहुत अच्छा है जो किसी भी भारतीय ब्रेड के साथ अच्छा लगता है। आप इसे सैंडविच ब्रेड, नान, चीज़ कुशन या पके हुए चावल के साथ खा सकते हैं। यह एक स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन है जिसे आप चित्रों के साथ चरण-दर-चरण नुस्खा का पालन करके आसानी से बना सकते हैं।

पनीर बटर मसाला | Paneer Butter Masala Recipe 

  • सब कुछ तैयार होने में 10 मिनट का समय लगेगा.
  • खाना पकने में 30 मिनिट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – 4 लोग 

सामग्री | Ingredients 

  1. 250 ग्राम पनीर या टोफू को हर तरफ 1 इंच के चौकोर टुकड़ों में काट लें।
  2. अदरक डेढ़ बड़े चम्मच काट लें.
  3. 3-4 लहसुन की कलियाँ
  4. 3 मध्यम टमाटर
  5. 6 से 8 काजू को 15 मिनिट के लिये पानी में भिगो दीजिये.
  6. 1 छोटा टुकड़ा तेजपत्ता
  7. दो हरी मिर्च जो लम्बे आकार में कटी हुई है।
  8. आधा कप दूध जिसमें बहुत अधिक वसा होती है।
  9. 2 टीस्पून कसूरी मेथी
  10. 1/2 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
  11. एक चम्मच धनिया पाउडर.
  12. एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
  13. आपको 2 चम्मच ताज़ा क्रीम या दूध चाहिए जो आपने घर पर बनाया हो।
  14. आपको 2 चम्मच मक्खन चाहिए, 
  15. आपको 2 बड़े चम्मच तेल का इस्तेमाल करना है.
  16. स्वादानुसार नमक

यह भी पढ़े : Shrikhand Recipe

पनीर बटर मसाला बनाने की विधि | Paneer Butter Masala Recipe 

चरण 1

सबसे पहले, हमें प्याज, अदरक और लहसुन को एक साथ मिलाना होगा जब तक कि वे एक चिकना पेस्ट न बन जाएं। फिर, हम काजू को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। अंत में, हमें टमाटरों को उबलते पानी में कुछ देर तक पकाना है, उनके छिलके उतारना है और उन्हें प्यूरी में मिलाना है।

चरण 2

एक पैन में तेल और मक्खन डालें और स्टोव को मध्यम आंच पर चालू कर दें. इसमें एक विशेष पत्ता जिसे तेज पत्ता कहा जाता है और प्याज से बना एक विशेष पेस्ट डालें। इन सभी को एक साथ मिलाएं और इसे तब तक पकाएं जब तक इसका रंग हल्का भूरा न हो जाए, जिसमें लगभग 4 से 5 मिनट का समय लगता है।

चरण 3

हरी मिर्च के टुकड़े डालें और थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर छिड़कें. इसे करीब 30 से 40 सेकेंड तक पकाएं. – फिर इसमें काजू से बना पेस्ट मिलाएं.

चरण 4

खाने को बिना रुके चलाते रहें और 2 मिनट तक पैन में पकाएं.

चरण 5

कुचले हुए टमाटर डालें और उन्हें तब तक पकाएं जब तक आपको मिश्रण से तेल अलग न होने लगे, जिसमें आमतौर पर लगभग 3 से 4 मिनट लगते हैं।

चरण 6

इसके बाद, मिश्रण में थोड़ा सा धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर मिलाएं और सभी को एक साथ तब तक हिलाएं जब तक यह अच्छी तरह से मिश्रित न हो जाए।

चरण 7

मिश्रण में 1/2 कप दूध और 1/2 कप पानी डालें। थोड़ा सा नमक डालें. एक चम्मच की सहायता से सभी चीजों को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। – फिर इसे धीमी आंच पर करीब 4 से 5 मिनट तक पकने दें.

चरण 8

इसमें पनीर के टुकड़े और कुटी हुई सूखी मेथी की पत्तियां डालें. लगभग 2 मिनट तक या सॉस गाढ़ा होने तक पकाएं।

चरण 9

सभी चीजों को एक साथ अच्छी तरह से हिलाएं और फिर स्टोव का उपयोग बंद कर दें।

चरण 10

पंजाबी पनीर बटर मसाला को एक कटोरे में डालें और इसे क्रीम या मक्खन से सजाएँ।

यह भी पढ़े : Samosa Recipe

सुझाव | Tips 

  • यदि ग्रेवी वास्तव में गाढ़ी है, तो आप इसमें थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं और इसे पतला करने के लिए इसे कुछ और मिनटों तक पकने दें।
  • पहले से कुचले हुए प्याज का उपयोग करने के बजाय, आप छोटे टुकड़ों में कटे हुए प्याज का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने खाने का स्वाद बेहतर बनाने के लिए आप सूखे या कम तेल वाले तले हुए पनीर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप कम तेल में कोई डिश बनाना चाहते हैं, तो अतिरिक्त तेल सोखने के लिए तले हुए पनीर को पेपर नैपकिन पर रख सकते हैं.
  • अगर आप चाहते हैं कि ग्रेवी क्रीमी हो तो आप इसमें ज्यादा क्रीम डाल सकते हैं. लेकिन अगर आपको यह मलाईदार पसंद नहीं है, तो आपको बिल्कुल भी मलाई का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है।
  • इस भारतीय व्यंजन में आमतौर पर एक प्रकार का पनीर होता है जिसे पनीर कहा जाता है, लेकिन यदि आपके पास कोई नहीं है, तो आप इसके बजाय टोफू का उपयोग कर सकते हैं।

स्वाद | Taste: मसालेदार

परोसना | To Serve: आप दोपहर के भोजन या रात के खाने में नान, पराठा, रोटी या जीरा चावल के साथ स्वादिष्ट पनीर बटर मसाला खा सकते हैं। यह पार्टियों के लिए एक बढ़िया व्यंजन है क्योंकि इसमें मसालेदार और मलाईदार पनीर होता है। जब आप इसे तंदूरी रोटी और लस्सी के साथ खाते हैं तो इसका स्वाद और भी अच्छा लगता है.