Dal Fry Recipe

wellhealthorganic.com Dal Fry Recipe: दाल फ्राई एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे पंजाब के लोग बहुत पसंद करते हैं। इसे अलग-अलग तरह की दाल जैसे तूर दाल, चना दाल, मूंग दाल और मसूर दाल को मिलाकर बनाया जाता है. लेकिन आप चाहें तो इसे सिर्फ चने और तुअर दाल से भी बना सकते हैं. सबसे पहले आप सभी दालों को एक विशेष बर्तन, जिसे प्रेशर कुकर कहते हैं, में उबालें। फिर, आप उन्हें विशेष मसालों के साथ पकाते हैं जिन्हें एक प्रकार के मक्खन, जिसे घी कहा जाता है, में भुना जाता है। इससे डिश की महक सचमुच अच्छी हो जाती है। दाल फ्राई आमतौर पर दोपहर के भोजन या रात के खाने में जीरा चावल और पापड़ के साथ खाई जाती है।

दाल फ्राई | Dal Fry Recipe

  • सब कुछ तैयार करने में 10 मिनट का समय लगता है।
  • खाना पकने में 25 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – सिर्फ 2

सामग्री | Ingredients 

  1. 4 चम्मच तूर दाल
  2. 3 चम्मच चना दाल
  3. 3 चम्मच मूंग दाल
  4. 3 चम्मच मसूर दाल
  5. 1/2 + 3/4 कप पानी
  6. 1 टमाटर
  7. 1 प्याज
  8. 4 लहसुन 
  9. 1/2 अदरक
  10. 2 हरी मिर्च
  11. 2 चम्मच घी
  12. 3 लौंग
  13. 1 दालचीनी
  14. 1/2 चम्मच जीरा
  15. 2 लाल मिर्च
  16. 1/4 चम्मच  गरम मसाला 
  17. 1/4 चम्मच हल्दी 
  18. 1/2 चम्मच लाल मिर्च 
  19. 1 चम्मच  धनिया 
  20. 1 चम्मच निम्बू 
  21. स्वादानुसार नमक, 
  22. 2 चम्मच हरा धनिया

यह भी पढ़े : Stuffed mooli paratha recipe

पंजाबी दाल फ्राई बनाने की विधि | Dal Fry Recipe

चरण 1 

सबसे पहले, आप सभी विभिन्न प्रकार की फलियों को एक साथ मिला लें। फिर, आप उन्हें पानी से अच्छी तरह से धो लें और उन्हें 10 मिनट तक पानी में ही रहने दें। उसके बाद, आप अतिरिक्त पानी निकाल दें और बीन मिश्रण को एक बड़े बर्तन में डालें जो दबाव में पक सके।

चरण 2 

एक ढक्कन वाले बर्तन में नमक और 11/2 कप पानी डाल दीजिये. चूल्हे की आंच तेज़ कर दें। जब आप पहली सीटी सुनें, तो आंच को मध्यम कर दें और 3 और सीटी आने तक प्रतीक्षा करें।

चरण 3 

जब आप एक विशेष बर्तन, जिसे प्रेशर कुकर कहते हैं, में खाना पकाते हैं, तो यह बहुत गर्म हो जाता है और अंदर दबाव बनाता है। खाना पकाने के बाद ढक्कन खोलने से पहले थोड़ी देर इंतजार करना जरूरी है। यह सुरक्षा के लिए है और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि भोजन अच्छी तरह पकाया गया है। इंतज़ार करने के बाद, आप ढक्कन खोल सकते हैं और भोजन का उपयोग कर सकते हैं। आपको भोजन को तोड़ने या कुचलने की ज़रूरत नहीं है, जब आप इसे खाना चाहते हैं तो इसे वैसे ही उपयोग करें।

चरण 4

अब तड़का बनाते हैं. – एक पैन में थोड़ा सा घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी और लौंग डालें। जब इसमें चटकने की आवाज आने लगे तो इसमें प्याज डालकर चम्मच से चलाते हुए हल्का भूरा होने तक भून लें. इसमें लगभग 1 मिनट का समय लगेगा.

चरण 5

इसमें थोड़ा सा पिसा हुआ अदरक, लहसुन और कटी हुई हरी मिर्च डालें और उन्हें तेल में 20-30 सेकंड तक पकाएं।

चरण 6 

टमाटरों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और ऊपर से थोड़ा नमक छिड़क दीजिए. फिर, उन्हें गर्म करें और तब तक पकाते रहें जब तक कि टमाटर मुलायम न हो जाएं और खाने में आसान न हो जाएं।

चरण 7

सबसे पहले, आपको कुछ विशेष मसाले जैसे गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर मिलाना होगा। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह से एक साथ मिला लें। फिर, आपको पहले से उबली हुई दाल डालनी चाहिए। बस एक मिनट के लिए सभी चीजों को एक साथ पकाएं।

चरण 8 

एक कप में थोड़ा नींबू का रस निचोड़ लें। फिर, पानी से भरा हुआ एक और कप का 3/4 भाग डालें। मिश्रण को मध्यम आंच पर स्टोव पर रखें और लगभग 4 से 5 मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में इसे मिलाने के लिए एक बड़े चम्मच का इस्तेमाल करना न भूलें।

चरण 9 

गैस बंद कर दीजिए और दाल को परोसने के लिए एक बाउल में निकाल लीजिए. परोसने से पहले ऊपर से बारीक कटा हरा धनियां छिड़कें.

सुझाव | Tips 

  • रेस्टोरेंट की तरह ढाबा स्टाइल दाल फ्राई बनाने के लिए, आप चना दाल और तूर दाल के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। बस प्रत्येक प्रकार की दाल का 1/4 कप उपयोग करें। आप इसे जिस तरह से पकाएंगे वह वैसा ही रहेगा।
  • यदि आपको दालों को छोटे टुकड़ों में रखना पसंद नहीं है, तो आप उन्हें एक अलग बनावट में बनाने के लिए ब्लेंडर या चम्मच का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस रेसिपी में हमने स्वाद बढ़ाने के लिए घी का इस्तेमाल किया है। लेकिन आप चाहें तो घी की जगह तेल या मक्खन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : Aloo Mutter Recipe

स्वाद | Taste: स्वाद मसालेदार है

परोसना | To Serve: दाल फ्राई और तंदूरी रोटी पंजाब और हरियाणा क्षेत्रों में बहुत लोकप्रिय और आम व्यंजन हैं। दाल फ्राई आपको लगभग हर सड़क किनारे ढाबा कहे जाने वाले रेस्तरां में मिल जाएगी। जीरा चावल, लस्सी (दही पर आधारित पेय) और खीरे के सलाद के साथ खाने पर यह वास्तव में स्वादिष्ट होता है। आजकल, कुछ लोग इसे बटर नान (एक प्रकार की ब्रेड) और पनीर कुल्चा (पनीर के साथ भरवां ब्रेड) के साथ भी खाना पसंद करते हैं।