Jalebi

wellhealthorganic.com Jalebi: जलेबी एक स्वादिष्ट भारतीय मिठाई है जो गोल और पीले रंग की होती है। इसे दिवाली और रमज़ान जैसे विशेष उत्सवों के दौरान बनाया जाता है। जलेबी को मीठी चाशनी में डुबोया जाता है और इसे दूध या अन्य भारतीय स्नैक्स के साथ खाया जा सकता है। इसे बनाने के दो तरीके हैं: पारंपरिक तरीका और त्वरित तरीका। पारंपरिक तरीके से, घोल को आटे और दही से बनाया जाता है और पूरे दिन के लिए छोड़ दिया जाता है। लेकिन त्वरित तरीके में, तत्काल खमीर का उपयोग किया जाता है और बैटर को आराम करने की आवश्यकता नहीं होती है। दोनों तरीके काम करते हैं, लेकिन पारंपरिक तरीके का स्वाद वास्तव में अच्छा होता है। आप किसी भी विधि से घर पर जलेबी बना सकते हैं!

इस स्वादिष्ट मिठाई को घर पर बनाने के लिए हमें तीन काम करने होंगे. सबसे पहले हम आटा और दही को एक साथ मिलाकर घोल बना लेंगे. फिर, हम एक मीठी चाशनी बनाते हैं। अंत में, हम बैटर को गर्म तेल में डालते हैं और इसे कुरकुरा होने तक भूनते हैं। इसके बाद तली हुई जलेबियों को गर्म चाशनी में डुबाते हैं. यह रेसिपी जलेबी बनाने के पारंपरिक तरीके का अनुसरण करती है।

जलेबी | Jalebi

  • सब कुछ तैयार होने में पूरा दिन और 10 मिनट लगेंगे.
  • खाना पकने में 25 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – 4 लोग 

सामग्री | Ingredients 

  1. 1/2 कप मैदा
  2. 1 चम्मच कॉर्न स्टार्च 
  3. 1/4 चम्मच बेकिंग पाउडर
  4. एक चुटकी हल्दी पाउडर
  5. 1/4 कप दही
  6. 1/4 कप पानी

चाशनी के लिए सामग्री | Ingredients for Syrup

  1. 1/2 कप शक्कर
  2. 1/4 कप + 2 चम्मच पानी
  3. 1 चम्मच नींबू का रस
  4. एक चुटकी इलायची पाउडर
  5. 5-7 केसर 

जलेबी का घोल बनाने की विधि | Jalebi batter

यह भी पढ़े : White Sauce Pasta

चरण 1 

एक कटोरे में आधा कप आटा डालें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च, थोड़ा सा बेकिंग पाउडर, थोड़ा सा हल्दी पाउडर और एक चौथाई कप दही मिलाएं।

चरण 2

आवश्यकतानुसार लगभग 1/4 कप पानी डालें और इसे तब तक मिलाएँ जब तक बैटर इडली बैटर की तरह गाढ़ा न हो जाए। सुनिश्चित करें कि मिश्रण में कोई गुच्छे न रहें।

चरण 3

घोल के ऊपर एक प्लेट या ढक्कन रख दें और इसे पूरे दिन के लिए किचन में ही छोड़ दें. जब आप ढक्कन हटाएंगे, तो आपको ऊपर छोटे-छोटे बुलबुले दिखाई देंगे और इसकी गंध थोड़ी खट्टी होगी। लेकिन बैटर इडली बैटर की तुलना में दोगुना बड़ा नहीं होगा।

चरण 4 

घोल को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मिला लीजिये.

चरण 5

अगर जलेबी का घोल बहुत पतला है तो यह कुरकुरा तो बनेगा लेकिन देखने में अच्छा नहीं लगेगा. अगर बैटर ज्यादा गाढ़ा होगा तो जलेबी नरम रहेगी.

चरण 6

बैटर को एक विशेष बोतल या बैग में रखें जिसे आप सर्पिल आकार में निचोड़ सकते हैं।

जलेबी के लिए चाशनी | Syrup for jalebi

चरण 7 

एक बड़े बर्तन में चीनी, केसर के धागे, इलायची पाउडर और पानी डालकर मध्यम आंच पर पकाएं.

चरण 8 

इसे तब तक पकाते रहें जब तक यह पतला और चिपचिपा तरल न बन जाए।

चरण 9 

सबसे पहले, हम चीनी और पानी को गर्म करके एक मीठी चाशनी बनाते हैं जब तक कि यह एक तार की तरह गाढ़ी न हो जाए। – फिर इसमें नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. हम स्टोव बंद कर देते हैं और हमारी चाशनी तैयार है। अगर चाशनी ठंडी हो जाए तो जलेबी बनाते समय इसे गर्म रखने के लिए धीमी आंच पर रख सकते हैं. इस तरह जब हम जलेबियों को चाशनी में डुबाएंगे तो वे गर्म रहेंगी.

जलेबी बनाने की विधी | Jalebi Recipe 

चरण 10 

जलेबी बनाने के लिए हमें एक पैन में थोड़ा सा तेल और घी गर्म करना होगा. हम तेल में जलेबी मिश्रण की एक बूंद डालकर जांच सकते हैं कि तेल पर्याप्त गर्म है या नहीं। अगर बूंद बिना रंग बदले सतह पर आ जाए तो इसका मतलब है कि तेल तैयार है। फिर, हम मिश्रण को एक बोतल या जिपलॉक बैग से गर्म तेल में निचोड़ कर गोलाकार आकार बना सकते हैं। उन्हें पूरी तरह से गोल करने में कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यदि वे पहली बार में सही न दिखें तो चिंता न करें।

चरण 11 

जिस चीज़ को आप पका रहे हैं उसे चिमटे से 2-3 बार या ज़रूरत पड़ने पर अधिक बार पलटें, जब तक कि वह फिर से अच्छे सुनहरे रंग की न हो जाए।

चरण 12 

इन्हें गर्म तेल में तब तक पकाएं जब तक ये हल्के सुनहरे रंग के न हो जाएं और कुरकुरे न हो जाएं.

चरण 13 

इन्हें तेल से निकालकर तुरंत गरम चाशनी में डाल दीजिए. चाशनी गर्म या थोड़ी गरम होनी चाहिए, ठंडी नहीं. इन्हें करीब दो मिनट तक चाशनी में छोड़ दें. एक मिनट बाद इन्हें पलट दें.

चरण 14

जलेबी को मीठे तरल से निकाल कर प्लेट में रख लीजिये. अब आप जलेबी खा सकते हैं.

यह भी पढ़े : Tomato Pasta

सुझाव | Tips 

  • अगर जलेबी बनाने के लिए बैटर ज्यादा गाढ़ा होगा तो जलेबी कुरकुरी नहीं बल्कि नरम बनेगी. लेकिन अगर बैटर बहुत पतला होगा तो जलेबी अच्छी नहीं लगेगी और उसका आकार भी अच्छा नहीं होगा.
  • हम चाशनी में नींबू का रस मिलाते हैं ताकि इसमें गांठ न पड़े। लेकिन इससे इसका स्वाद नहीं बदलता।
  • यदि किण्वन के बाद मिश्रण पानीदार हो जाता है, तो आप इसमें थोड़ा आटा मिला सकते हैं और इसे एक साथ मिला सकते हैं।

स्वाद | Taste: मीठा और कुरकुरा

परोसना | To Serve: जलेबी को चिवड़ा, कुरकुरी मेथी पूरी, नमक पारे, चकली, गाठिया और अन्य स्नैक्स के साथ खाया जा सकता है. इसे रात के खाने के बाद स्वादिष्ट मिठाई के रूप में मीठी रबड़ी के साथ भी खाया जा सकता है.