Maida Chakli

wellhealthorganic.com Maida Chakli: मैदा चकली दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान बनाया जाने वाला एक विशेष नाश्ता है। इसे गुजरात और महाराष्ट्र की खास रेसिपी से बनाया जाता है. इस रेसिपी में एक प्रकार के आटे का उपयोग किया जाता है जिसे ऑल-पर्पस आटा कहा जाता है और इसमें आटे को भाप में पकाना भी शामिल है। यह विशेष प्रक्रिया चकली को अतिरिक्त स्वादिष्ट और कुरकुरी बनाती है। जब आप इसे खाते हैं तो यह आपके मुंह में जाते ही पिघल जाता है और तिल की महक इसे और भी स्वादिष्ट बना देती है.

मैदा चकली | Maida Chakli

  • तैयार होने में 5 मिनट का समय लगता है।
  • खाना पकने में 35 मिनट का समय लगेगा

सामग्री | Ingredients 

  1. 2 कप मैदा
  2. 1/2 चम्मच नमक
  3. 1 चम्मच काले तिल
  4. 1/2 चम्मच तेल

यह भी पढ़े : Jalebi

मैदा चकली बनाने की विधि | Maida Chakli Recipe 

चरण 1 

2 कप आटे को एक प्लेट में छलनी में निकाल लीजिए, फिर आटे को एक कपड़े में डालकर बांध लीजिए. अंत में, आटे के साथ बंधे कपड़े को एक छोटे धातु के डिब्बे में रखें।

चरण 2 

डिब्बे को ढकने के लिए उस पर ढक्कन लगा दें। कैन को प्रेशर कुकर में रखें और कुकर में तब तक पानी डालें जब तक कि वह कैन के आधे हिस्से तक न पहुँच जाए। कुकर पर ढक्कन लगाएं और इसे लगभग 15 से 17 मिनट तक भाप में पकने दें (इससे होने वाली आवाज के बारे में चिंता न करें)।

चरण 3

गैस बंद कर दें और 5-7 मिनट तक इंतजार करें. कुकर का ढक्कन और डिब्बे को खोलें. जो आटा बंधा हुआ था वह अब एक बड़ी गांठ के रूप में होगा. इसे निकाल कर एक बड़े कटोरे में रखिये और खोल लीजिये.

चरण 4 

इसे कुचलने के लिए मोर्टार नामक एक विशेष उपकरण का उपयोग करें और इसे आटे नामक पाउडर पदार्थ में बदल दें।

चरण 5 

किसी भी गांठ से तरल को अलग करने के लिए छलनी नामक एक विशेष उपकरण का उपयोग करें। किसी भी छोटी या बड़ी गांठ को फेंककर उससे छुटकारा पाएं।

चरण 6

छने हुए आटे में काले तिल, थोड़ा सा तेल और थोड़ा सा नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिए.

चरण 7

आपको एक बार में थोड़ा सा पानी, जैसे 2 बड़े चम्मच, डालना चाहिए और इसे आटे के साथ तब तक मिलाना चाहिए जब तक कि यह नरम और चिकना न हो जाए, ठीक उसी तरह जैसे चपाती का आटा लगता है।

चरण 8

एक विशेष मशीन का उपयोग करें जो चकली नामक नाश्ता बनाती है। सामान्य गोल आकार बनाने के बजाय, हम तारे के आकार की चकली बनाने के लिए तारे की तरह दिखने वाले साँचे का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 9 

जो आटा आपने बनाया है उसे मशीन में डालें।

चरण 10

ढक्कन लगाकर मशीन को कसकर बंद करना सुनिश्चित करें। फिर, कागज या प्लास्टिक शीट पर चकली बनाने के लिए हैंडल का उपयोग करें। आप हैंडल और मशीन को एक ही समय में हलकों में घुमाकर ऐसा करते हैं।

चरण 11 

सबसे पहले हमें चकली को ऐसे तेल में डालना है जो ज्यादा गरम न हो. फिर, हमें आंच धीमी कर देनी चाहिए और उन्हें तेल में तब तक पकने देना चाहिए जब तक कि उनका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए।

चरण 12

इन्हें निकाल कर प्लेट में रख लीजिये. उनके सामान्य कमरे के तापमान पर ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें और फिर आप उन्हें खा सकते हैं या 15-20 दिनों तक एक सीलबंद कंटेनर में रख सकते हैं।

यह भी पढ़े : White Sauce Pasta

युक्तियाँ | Tips 

  • अगर आप पहली बार चकली बना रहे हैं तो इसे सीधा बनाना मुश्किल हो सकता है। इसके बजाय, आप आटे की एक सीधी स्ट्रिंग बनाने के लिए एक मशीन का उपयोग कर सकते हैं और फिर इसे चकली का आकार बनाने के लिए हाथ से रोल कर सकते हैं।
  • यदि आप बहुत सारी चीज़ें बनाना चाहते हैं, जैसे केक या ब्रेड का एक बड़ा बैच, तो आपको आटे को अधिक समय तक भाप में पकाना होगा।
  • इसके स्वाद को और भी बेहतर बनाने के लिए इसमें एक निश्चित चरण पर आधा चम्मच अजवाइन मिलाएं।
  • जब आप आटे की चकली बनाएं तो एक साथ बहुत सारी चकली न तलें. यदि आप बहुत अधिक मिलाते हैं, तो वे एक ही तरह से नहीं पकेंगे और एक साथ चिपक भी सकते हैं।

स्वाद | Taste: करारी और नमकीन

परोसना | To Serve: इस खाने को आप त्योहारों, खासकर दिवाली के दौरान किसी मीठे के साथ खा सकते हैं. शाम को चाय के साथ नाश्ते के रूप में भी इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है.