Chakli Recipe

wellhealthorganic.com Chakli Recipe: चकली भारत का एक स्वादिष्ट नाश्ता है जिसे लोग अक्सर दिवाली जैसे विशेष उत्सवों के लिए बनाते हैं। यह गोल आकार में आता है और बहुत कुरकुरा होता है। भारत के विभिन्न हिस्से इसे अलग-अलग नामों से पुकारते हैं और इसे विभिन्न प्रकार के आटे से बनाया जा सकता है। इस रेसिपी में हम गेहूं के आटे से चकली बनाना सीखेंगे. सबसे पहले, हम गेहूं के आटे को भाप देते हैं और फिर इसे तिल, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट, मसाले और दही के साथ मिलाकर आटा गूंथते हैं। उसके बाद, हम आटे को चकली का आकार देने और उसे तेल में तलने के लिए एक विशेष मशीन का उपयोग करते हैं।

चकली | Chakli Recipe

  • किसी काम को शुरू करने से पहले तैयार होने में 40 मिनट का समय लगता है।
  • खाना पकने में 20 मिनट का समय लगेगा.
  • कुल कितने लोग हैं? चार।

सामग्री | Ingredients 

  1. 1 कप गेहूं का आटा 
  2. 1 चम्मच अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट
  3. 1 चम्मच तिल
  4. 1 चम्मच लाल मिर्च
  5. 1/4 चम्मच हल्दी 
  6. 3/4 कप दही
  7. 1½ चम्मच तेल 
  8. स्वाद अनुसार नमक 

यह भी पढ़े : Peas Pulao

चकली बनाने की विधि | Chakli Recipe

चरण 1 

आटे को ढक्कन वाले एक छोटे कंटेनर में रखें। फिर, एक ढक्कन वाला बड़ा बर्तन लें और उसमें थोड़ा पानी डालें। बर्तन के अंदर एक स्टैंड रखें और कंटेनर को स्टैंड के ऊपर रखें।

चरण 2 

प्रेशर कुकर पर ढक्कन लगा दें और इसे स्टोव पर मध्यम आंच पर 4-5 सीटी या 15-18 मिनट तक पकने दें। फिर, स्टोव बंद कर दें और 5-7 मिनट तक कुकर के ठंडा होने का इंतजार करें।

चरण 3

प्रेशर कुकर का ऊपरी भाग खोलें और कंटेनर (नैपकिन) को बहुत सावधानी से बाहर निकालें। बॉक्स का शीर्ष खोलें.

चरण 4

डिब्बे को पलटें और आटे को एक कटोरे में डालें। चित्र में देखिए, भाप से पकने के बाद आटा सख्त हो गया है।

चरण 5

आटे को एक विशेष उपकरण जिसे मूसल कहते हैं, से तब तक कुचलें जब तक कि यह पाउडर की तरह बहुत महीन न हो जाए।

चरण 6 

इसे अलग कर लीजिए और सभी छोटे-बड़े टुकड़े निकाल लीजिए (इन्हें दोबारा किसी औजार से तोड़कर अलग कर लीजिए).

चरण 7

मसालेदार पेस्ट बनाने के लिए, कुटी हुई अदरक और हरी मिर्च, तिल, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, आधा कप दही, तेल और नमक को एक साथ मिलाएं।

चरण 8

सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिला लीजिये.

चरण 9

सख्त आटे को हाथ से मसल कर और दबा कर मिला लीजिये. यदि आटा बहुत सूखा है, तो आप थोड़ा और दही, लगभग 1/4 कप, मिला सकते हैं। आपको कितना दही मिलाना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आटा कितना अच्छा है।

चरण 10

एक विशेष मशीन लें जो चकली या सेव स्नैक्स बनाती है और तारे के आकार के छेद वाली एक जाली लें। मशीन को चिकना बनाने और स्नैक्स को चिपकने से रोकने के लिए मशीन के अंदर और जाली पर थोड़ा तेल डालें।

चरण 11 

मशीन में विशेष जाली लगाएं। आटे को लंबे आकार में बेल कर मशीन में डाल दीजिये. ढक्कन बंद करें. अब मशीन चकली बनाने के लिए तैयार है. एक प्लेट या कोई अन्य सामग्री जैसे एल्युमिनियम फॉयल, बटर पेपर या प्लास्टिक लें। मशीन को एक हाथ से पकड़ें और अपने दूसरे हाथ से हैंडल घुमाएं और चकली का आकार बनाएं। आप जो पसंद करते हैं उसके आधार पर आप उन्हें बड़ा या छोटा बना सकते हैं। अगर आपको सीधी चकली बनाने में परेशानी हो रही है, तो आप पहले मशीन को घुमाकर एक लंबी लाइन बना सकते हैं और फिर उन्हें गोल आकार में बना सकते हैं.

चरण 12 

सबसे पहले मध्यम आंच पर एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें. यह जांचने के लिए कि तेल पर्याप्त गर्म है या नहीं, आप आटे का एक छोटा टुकड़ा तोड़कर तेल में डाल सकते हैं। अगर आटा बिना रंग बदले जल्दी से सतह पर आ जाता है, तो इसका मतलब है कि तेल तैयार है. अगर आटा भूरा हो जाए तो इसका मतलब है कि तेल बहुत गर्म है. और अगर आटा तुरंत सतह पर नहीं आता है, तो इसका मतलब है कि तेल अभी पर्याप्त गर्म नहीं हुआ है। तेल गरम होने पर आप इसमें 4-5 चकली डाल कर इन्हें क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर सकते हैं. तलते समय आप इन्हें कई बार पलट सकते हैं ताकि ये अच्छे से पक जाएं और अच्छे और सुनहरे हो जाएं. अंत में, आप उन्हें पैन से निकाल सकते हैं और अतिरिक्त तेल निकालने के लिए उन्हें एक प्लेट पर नैपकिन पर रख सकते हैं।

कुरकुरी चकली पक कर तैयार है. इन्हें अपने आप ठंडा होने दें और फिर एक कंटेनर में रख दें. ये 20 दिनों तक ताज़ा और स्वादिष्ट बने रहेंगे.

यह भी पढ़े : Maida Chakli

सुझाव | Tips 

  • याद रखें कि गेहूं के आटे को भाप से पकाएं। इससे चकली अच्छी और कुरकुरी बनेगी.
  • आप रसोई के उपकरण बेचने वाली दुकान पर चकली बनाने के लिए एक विशेष मशीन पा सकते हैं। इस मशीन में अलग-अलग पैटर्न हैं जिनका उपयोग आप मसालेदार गाठिया और सेव जैसे विभिन्न स्नैक्स बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • चकली में तिल और अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालना न भूलें. यह इसे वाकई स्वादिष्ट बना देगा.

स्वाद | Taste: कुरकुरा और थोड़ा मसालेदार

परोसना | To Serve: आप इसे दिवाली त्योहार के दौरान चाय या अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों जैसे विशेष कुकीज़ या मिठाई के साथ खा सकते हैं।