Dry kachori recipe

wellhealthorganic.com Dry kachori recipe: सूखी कचौरी एक स्वादिष्ट नाश्ता है जो बाहर से कुरकुरी होती है और अंदर से मसालेदार होती है। यह आम कुकीज़ से अलग है क्योंकि आप इसे लंबे समय तक रख सकते हैं और जब चाहें तब खा सकते हैं. इस रेसिपी में भरने के लिए गठिया नामक विशेष कुरकुरे स्नैक्स का उपयोग किया जाता है, लेकिन आप इसके बजाय बेसन का भी उपयोग कर सकते हैं।

सूकी कचौरी | Dry kachori recipe

  • इसे तैयार होने में 10 मिनट का समय लगता है.
  • खाना पकने में 35 मिनट का समय लगेगा.
  • 16 कचौरियाँ 16 लोगों के लिए पर्याप्त है।

कुरकुरी परत के लिए सामग्री | Ingredients for Crispy Crust

  1. 1½ कप मैदा
  2. 3 चम्मच तेल
  3. नमक

भराई के लिए | For stuffing

  1. 1/2 कप पापड़ी गाठिया या सेव
  2. 1½ चम्मच खजूर इमली की चटनी
  3. 1/4 चम्मच हल्दी 
  4. 1½ चम्मच लाल मिर्च 
  5. 1/2 चम्मच गरम मसाला 
  6. 1/4 चम्मच काली मिर्च
  7. 1/2 चम्मच अमचूर 
  8. 1 चम्मच तिल
  9. 1 चम्मच धनिया के बीज
  10. 1 चम्मच सौंफ
  11. 1/2 चम्मच खसखस ​
  12. 1/4 कप काजू 
  13. 10-12 किशमिश
  14. 2 चम्मच बादाम
  15. 2 चम्मच पिसी हुई चीनी 
  16. नमक
  17. तलने के लिए तेल

यह भी पढ़े : Paneer rice recipe

सुखी कचोरी बनाने की विधि | Dry kachori recipe

चरण 1 

गठिया या सेव को मशीन से छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिये या बेसन को सुनहरा होने तक पका लीजिये.

चरण 2 

स्टफिंग बनाने के लिए आपको एक पैन में मध्यम आंच पर थोड़ा सा तेल गर्म करना होगा. फिर, आप पिसी हुई गठिया (या सेव या भुना हुआ बेसन), खजूर इमली की चटनी, चीनी और नमक को छोड़कर स्टफिंग के लिए सभी सामग्री डालें। आप इसे धीमी आंच पर 30 सेकेंड तक पकाएं.

चरण 3

कचौरी के लिए स्टफिंग बनाने के लिए, हमें पिसा हुआ गठिया (या सेव या भुना हुआ बेसन), खजूर इमली की चटनी, चीनी और नमक मिलाना होगा। फिर हम इसे एक मिनट तक भूनते हैं और 4-5 मिनट तक ठंडा होने देते हैं. अब हमारे पास कचौरी के लिए सूखी और मसालेदार स्टफिंग है.

चरण 4

एक कटोरे में आटा, नमक और साढ़े तीन बड़े चम्मच तेल एक साथ मिला लें। फिर, धीरे-धीरे गर्म पानी डालें और सभी चीजों को एक साथ मिलाएं जब तक कि आटा थोड़ा सख्त लेकिन फिर भी नरम न हो जाए, जैसे कि परांठे बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया आटा।

चरण 5

आटे को 16 टुकड़ों में काट लें और प्रत्येक टुकड़े को एक गेंद का आकार दें। फिर, एक गेंद लें और इसे समतल सतह पर रखें। इसे लगभग 3-4 इंच चौड़े छोटे गोले में चपटा करने के लिए बेलन का उपयोग करें।

चरण 6

पूरी के बीच में 1-2 चम्मच मिश्रण डालिये. मिश्रण को इसके चारों ओर मोड़ें, किनारों को कसकर बंद करें और इसे गोल आकार दें।

चरण 7

एक पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए लेकिन ज्यादा गर्म न हो तो इसमें 5-6 कच्ची बॉल्स डालकर धीमी आंच पर हल्का भूरा होने तक तल लें. इसी तरह सारी कचौरियां तल लीजिए.

चरण 8

कुरकुरी और मसालेदार सूखी कचौरी बनकर तैयार है. इसे आप अकेले या हरी चटनी के साथ खा सकते हैं. आप इसे कमरे के तापमान पर किसी डिब्बे में 15 दिनों तक रख सकते हैं.

यह भी पढ़े : Methi Paratha

सुझाव | Tips 

  • अगर आपको गाठिया नहीं मिल रहा है तो आप इसकी जगह 1/2 कप भुना हुआ बेसन भी इस्तेमाल कर सकते हैं. भुना बेसन बनाने के लिए एक पैन में 1 चम्मच तेल गर्म करें और उसमें बेसन डालें. इसे धीमी आंच पर हल्का भूरा होने तक पकाएं, ध्यान रखें कि इसे लगातार चलाते रहें ताकि यह जले नहीं। चमचे से चलाते रहें.
  • कचौरी को धीमी आग पर पकाएं ताकि वे कुरकुरी हो जाएं और पूरी तरह पक जाएं. अगर आप इन्हें तेज आग पर पकाएंगे तो बाहर तो बुलबुले बन जाएंगे लेकिन अंदर ठीक से नहीं पकेंगे।
  • यदि आप गठिया का उपयोग कर रहे हैं, तो याद रखें कि इसमें पहले से ही नमक है, इसलिए आपको चरण 2 में बहुत अधिक नमक जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।
  • पिसी हुई चीनी की जगह आप 3 बड़े चम्मच गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे गर्म पानी में मिलाया गया हो।

स्वाद | Taste: इसका स्वाद थोड़ा मीठा और करारा होता है

परोसना | To Serve: सूखी कचौरी या सूकी कचौरी एक स्वादिष्ट नाश्ता है जिसका स्वाद मीठे व्यंजनों या हरी चटनी या इमली की चटनी के साथ बहुत अच्छा लगता है।