Dal Palak

wellhealthorganic.com Dal Palak: दाल पालक बीन्स और स्वादिष्ट पालक से बना एक स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन है। यह वास्तव में आपके लिए अच्छा है क्योंकि इसमें बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर होता है। अगर आप रात के खाने में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो आपको यह दाल बनानी चाहिए क्योंकि इसे बनाना बहुत आसान है और यह बाकी दालों की तरह ही बनाई जाती है. हमने इसे हरा और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें मसला हुआ और कटा हुआ पालक दोनों मिलाया है। आइये आज दाल पालक बनाना सीखते हैं।

दाल पालक | Dal Palak

  • तैयार होने में 15 मिनट का समय लगता है।
  • इसे पकने में 30 मिनिट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – सिर्फ 2 लोग

सामग्री | Ingredients 

  1. 1/4 कप चना दाल
  2. 1/4 कप तूर दाल 
  3. 1/4 कप मूंग की दाल
  4. 2 पालक
  5. 1/2 चम्मच जीरा
  6. एक चुटकी हिंग
  7. 1 प्याज
  8. 1½ चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
  9. 2 हरी मिर्च
  10. 1/2 चम्मच धनिया 
  11. 1 चम्मच नींबू का रस
  12. 1/2 चम्मच तेल
  13. 1/2 चम्मच घी 
  14. 1 बटर का क्यूब
  15. नमक

यह भी पढ़े : Meethe chawal

दाल पालक बनाने की विधि | Dal Palak Recipe 

चरण 1 

सबसे पहले, आपको सभी दालों (जैसे दाल या बीन्स) को पानी से धोना होगा। फिर, उन्हें पानी के साथ एक कटोरे में डालें और लगभग 15-20 मिनट तक भीगने दें। – इसके बाद दालों से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए और इन्हें एक बड़े बर्तन में 1½ कप पानी और थोड़ा सा नमक डालकर डाल दीजिए. इन्हें ढक्कन वाले एक विशेष बर्तन में पकाएं और प्रेशर कुकर नामक मध्यम आंच पर 3 सीटी आने तक भाप में पकाएं।

चरण 2 

सबसे पहले गैस बंद कर दें ताकि आंच बंद हो जाए. फिर, कुकर के अंदर का दबाव खत्म होने का इंतजार करें, जिसमें लगभग 7-8 मिनट का समय लगेगा। उसके बाद आप ढक्कन हटा सकते हैं. दाल को अंदर तक मिलाने के लिए चम्मच का प्रयोग करें.

चरण 3 

सबसे पहले हमें पालक को साफ करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है. फिर, हम यह सुनिश्चित करने के लिए इसे धोते हैं कि यह अच्छा और साफ है। उसके बाद, हम 1½ कप पालक को मिक्सर नामक मशीन में डालते हैं और इसे तब तक ब्लेंड करते हैं जब तक यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए। यदि पेस्ट बहुत गाढ़ा है, तो मिश्रण को आसान बनाने के लिए हम 1-2 बड़े चम्मच पानी मिला सकते हैं।

चरण 4

एक पैन में थोड़ा सा तेल और घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. इसमें अच्छी खुशबू लाने के लिए घी मिलाया जाता है. जीरा और हींग डालें. जब जीरा सुनहरा होने लगे तो इसमें कटा हुआ प्याज डालें और हल्का भूरा होने तक पकाएं. इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर 30-40 सेकेंड तक पकाएं.

चरण 5

जो पालक प्यूरी आपने पहले बनाई थी उसे बाकी कटी हुई पालक के साथ मिलाएं और स्वादानुसार नमक डालें।

चरण 6

खाने को 4-5 मिनट तक पकाएं और चम्मच से हिलाते रहें.

चरण 7 

नींबू निचोड़ें, धनिया पाउडर, पकी हुई दाल और आधा कप पानी डालें.

चरण 8 

सभी चीजों को एक साथ अच्छी तरह से हिलाएं और इसे लगभग 6-7 मिनट तक पकने दें, या जब तक कि दाल गाढ़ी न हो जाए। इसे थोड़ा चखकर जांच लें कि इसमें और नमक की जरूरत है या नहीं, और अगर लगती है तो आप थोड़ा और डाल सकते हैं।

चरण 9 

सबसे पहले चूल्हे पर गैस बंद करना सुनिश्चित करें। फिर ध्यान से बर्तन से खाना निकालकर एक कटोरे में रख दें। इसे सुंदर दिखाने के लिए ऊपर से मक्खन के छोटे-छोटे टुकड़े डालें। आप पालक दाल का आनंद जीरा चावल या मटर पुलाव के साथ ले सकते हैं.

यह भी पढ़े : Bhindi Masala Dry

सुझाव | Tips 

  • यदि आप जल्दी में हैं और दाल को जल्दी पकाना चाहते हैं, तो इसे पहले भिगोने के बजाय, प्रेशर कुकर का उपयोग करते समय एक और सीटी (भाप निकलने) लगाकर इसे थोड़ी देर तक पका सकते हैं।
  • इस रेसिपी में, हम डिश को अच्छा हरा रंग बनाने के लिए पालक प्यूरी का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आप चाहें तो इसकी जगह कटी हुई पालक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या सिर्फ प्यूरी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्वाद | Taste: स्वाद थोड़ा तीखा 

परोसना | To Serve: इस खाने को आप लंच या डिनर में जीरा राइस या किसी भी पुलाव के साथ खा सकते हैं. इसे भरवां परांठे के साथ भी खाया जा सकता है.