Dal Dhokli

wellhealthorganic.com Dal Dhokli: दाल ढोकली गुजरात का एक स्वादिष्ट भोजन है जो दाल और गेहूं के आटे से बनाया जाता है। यह थोड़ा मीठा और मसालेदार होता है, और हम आटे के छोटे-छोटे टुकड़े गाढ़ी दाल की चटनी में पकाते हैं। इसका स्वाद वास्तव में अच्छा है क्योंकि हम इसमें मसाले और कुरकुरे मूंगफली मिलाते हैं। यह रेसिपी न केवल बनाने में आसान है बल्कि स्वास्थ्यवर्धक और पेट भरने वाली भी है। अगर हम इसे अकेले भी खाते हैं तो भी यह हमारा पेट भर देता है।

दाल ढोकली | Dal Dhokli

  • खाना पकने में 25 मिनट का समय लगेगा.

सामग्री | Ingredients 

  1. 1/2 कप तूवर दाल 
  2. 3 चम्मच मूंगफली
  3. 1/2 कप गेहूं का आटा
  4. 1/2 चम्मच अजवाइन
  5. 1 चम्मच बेसन
  6. 2 टीस्पून हल्दी पाउडर
  7. 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
  8. 1/2 चम्मच धनिया पाउडर
  9. 1/2 चम्मच राई
  10. 1 चम्मच जीरा
  11. एक चुटकी हींग
  12. 1 सुखी लाल मिर्च
  13. 8-10 कडीपत्ता
  14. 3 चम्मच निम्बू 
  15. 2-21/2 चम्मच चीनी
  16. 3 चम्मच तेल
  17. 4 कप पानी
  18. स्वादानुसार नमक, 
  19. 2 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया

यह भी पढ़े : Idli Recipe

दाल ढोकली बनाने की विधि | Dal Dhokli Recipe 

चरण 1 

तुवर दाल को पानी से धोकर एक बड़े बर्तन में पानी और नमक डाल कर रख दीजिये. – एक छोटी कटोरी में मूंगफली के दाने लें और इन्हें बर्तन में दाल के ऊपर डाल दें. – बर्तन का ढक्कन बंद कर दें और दाल को मध्यम आंच पर 3 सीटी आने तक पकने दें. बर्तन को आँच से उतार लें और इसे लगभग 5-7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें जब तक कि दबाव ख़त्म न हो जाए।

चरण 2 

जब तक दाल पक रही है, ढोकली के लिए आटा गूंथने की तैयारी कर लीजिए. एक बड़े कटोरे में 1/2 कप गेहूं का आटा, बेसन, अजवाइन, थोड़ा सा हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, तेल और नमक डालें. सब कुछ एक साथ मिलाएं और एक बार में थोड़ा सा पानी डालें जब तक कि यह परांठे बनाने के आटे की तरह नरम आटा न बन जाए। आटे को कपड़े से ढककर 10 मिनिट के लिये रख दीजिये.

चरण 3 

कुकर का ऊपरी भाग खोलें और अंदर से मूंगफली की कटोरी निकाल लें.

चरण 4

दाल को एक बड़े कटोरे में डालें या ब्लेंडर का उपयोग करके बर्तन में पेस्ट बना लें। फिर, 2 कप पानी डालें और दाल को कुछ सेकंड के लिए फिर से ब्लेंड करें।

चरण 5

सबसे पहले एक बड़े पैन में 2 चम्मच तेल गर्म करें. फिर, इसमें सरसों के बीज डालें और उनके चटकने तक इंतज़ार करें। इसके बाद इसमें जीरा, हींग, सूखी लाल मिर्च और करी पत्ता डालें और जीरे को चटकने दें. – इसके बाद इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर और 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर सभी चीजों को एक साथ मिला लें.

चरण 6 

स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए आपको एक बर्तन में पिसी हुई दाल, पानी, उबली हुई मूंगफली, नींबू का रस, चीनी और नमक मिलाना होगा। फिर, आप इसे स्टोव पर मध्यम तापमान पर गर्म करें। एक बार जब यह उबलने लगे तो आप आंच कम कर दें और इसे लगभग 5-7 मिनट तक पकने दें।

चरण 7

अभी, आपको आटे को 4 बराबर टुकड़ों में विभाजित करना होगा और उन्हें गोल गेंदों का आकार देना होगा। एक प्लेट या कटोरा लें और उस पर आधा कप सूखा गेहूं का आटा डालें। – फिर एक लोई लें और उसे सूखे आटे से ढक दें. बेलन का उपयोग करके इसे लगभग 7-8 इंच चौड़ी पतली, गोलाकार रोटी का आकार दें। इस प्रक्रिया को अन्य गेंदों के साथ तब तक दोहराएँ जब तक कि आप उन सभी से रोटियाँ न बना लें।

चरण 8

एक सपाट सतह पर एक फ्लैटब्रेड लें और इसे छोटे चौकोर टुकड़ों में काटने के लिए चाकू या कटर जैसे तेज उपकरण का उपयोग करें। इन छोटे-छोटे टुकड़ों को ढोकली कहा जाता है।

चरण 9 

स्टोव की आंच मध्यम कर दें और आटे के 12-14 टुकड़े सावधानी से उबलती दाल में डाल दें. इन्हें 1-2 मिनिट तक पकने दीजिए, फिर बचा हुआ आटा मिला दीजिए. बीच-बीच में मिश्रण को बड़े चम्मच से चलाते रहें.

चरण 10

ढोकली बनाने के लिए हम उन्हीं चरणों का उपयोग करेंगे जैसे हमने रोटियों के साथ किया था। हम रोटियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेंगे और दाल में डाल देंगे. हमें दाल को ढोकली के साथ लगभग 8-10 मिनट तक पकाना है जब तक कि ढोकली पक न जाए।खाना बनाते समय कभी-कभी दाल को कलछी से हिलाना भी याद रखें।

चरण 11

गैस बंद कर दीजिए और दाल ढोकली को सर्व करने के लिए एक बाउल में निकाल लीजिए. ऊपर से हरा धनियां डालें और गरम-गरम ही परोसें.

यह भी पढ़े : Idli With Idli Rava

युक्तियाँ | Tips 

  • आपको स्वाद कैसा लगता है इसके आधार पर आप नींबू का रस और चीनी कम या ज्यादा मिला सकते हैं।
  • ठंडी होने पर दाल गाढ़ी हो जायेगी. इसलिए, आपको इसे केवल गर्म होने पर ही खाना चाहिए।
  • यदि आप चरण-9 में बहुत सारे टुकड़े एक साथ रखेंगे, तो वे फंस सकते हैं। इसलिए, एक बार में केवल 12-14 टुकड़े ही जोड़ना बेहतर है।

स्वाद | Taste: थोड़ा तीखा 

परोसना | To Serve: गुजराती दाल ढोकली को आप लंच या डिनर में दही के साथ खा सकते हैं. यह उबले चावल, पापड़ और छाछ के साथ भी अच्छा लगता है। दाल ढोकली एक विशेष व्यंजन है जो उन लोगों के लिए अच्छा है जो बीमार महसूस कर रहे हैं या जिनके दांत में दर्द है क्योंकि इसमें दाल और रोटी के गुण संयुक्त हैं।