Missi Roti

wellhealthorganic.com Missi Roti: मिस्सी रोटी, भारतीय रसों का एक स्वादिष्ट अभिषेक, जो गेहूं और काले चने के आटे से बनती है, अब यहाँ हिंदी में लिखा जाता है। यह प्राचीन रेसिपी आज भी हमें अपने परंपरागत स्वाद का अनुभव कराती है। मिस्सी रोटी के लिए आपको बेसन, गेहूं का आटा, प्याज, हरी मिर्च, अजवाइन, धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, तेल और दही की जरूरत होती है।

रेसिपी में इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज, हरी मिर्च और ध्यान से चुने हुए मसालों का मिश्रण और दही का उपयोग किया गया है। मिस्सी रोटी के दो प्रमुख प्रकार हैं – राजस्थानी और पंजाबी, जो कि अलग-अलग तरीके से बनते हैं। राजस्थानी मिस्सी रोटी में अजवाइन डाला जाता है, जबकि पंजाबी मिस्सी रोटी में मेथी का उपयोग होता है। अब, चलिए देखते हैं कि कैसे इसे बनाया जाता है:

मिस्सी रोटी | Missi Roti

  • पूर्व तैयारियाँ: 15 मिनट
  • पकाने का समय: 10 मिनट
  • कितने लोगों के लिए: 3 (8 रोटियाँ)

सामग्री | Ingredients 

  1. 3/4 कप बेसन
  2. 3/4 गेहुं का आटा
  3. 1 प्याज
  4. 1 हरी मिर्च
  5. 1/3 चम्मच अजवाइन
  6. 2 चम्मच गाढा दहीं
  7. 1/4 चम्मच अमचूर पाउडर
  8. 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
  9. 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  10. 3 चम्मच तेल
  11. घी
  12. स्वाद अनुसार नमक, 

यह भी पढ़े : Oats Idli

मिस्सी रोटी बनाने की विधि | Missi Roti Recipe 

स्टेप-1:

मध्यम कद के कटोरे में बेसन, गेहूं का आटा, बारीक कटा हुआ प्याज, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, अजवाइन, गाढ़ा दही, अमचूर पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, 2 चमच तेल, और नमक मिलाएं।

स्टेप-2:

सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालें और पराठे के आटे की तरह नरम आटा गूंदें। उसे एक मलमल के कपड़े से ढक दें और 15 मिनट के लिए रखें।

स्टेप-3:

15 मिनट बाद, आटे को 1 चमच तेल से चिकना करें और फिर से उसे गूंदें।

स्टेप-4:

थोड़े तेल से अपने हाथ को चिकना करें; आटे को 8 भागों में बांटें और लोई बना लें। एक प्लेट में छिड़कने के लिए 1/2 कप सूखा गेहूं का आटा लें। एक लोई लें, उसे सभी तरफ से सूखे आटे से लपेटें और चकले के उपर रखें।

स्टेप-5:

उसे बेलन से 5-6 इंच के व्यास की गोल चपटी रोटी बना लें।

स्टेप-6:

एक तवे को मध्यम आंच पर गरम करें। जब वह पर्याप्त रूप से गर्म हो जाए, तब उसके उपर बेली हुई रोटी रखें और उपर की सतह पर छोटे-छोटे बुलबुले होने लगें, तब तक पकाएं। उसे पलटें और आंच कम करें। उपर की सतह पर एक चमच घी लगाएं और उसे 1 मिनट के लिए पकाएं।

स्टेप-7:

उसे फिर से पलटें और आंच मध्यम करें। दूसरी तरफ 1/2 चमच घी लगाएं और उसे 30-40 सेकंड के लिए पकाएं। उसे फिर से पलटें और 1-2 मिनट के लिए या दोनों तरफ से सुनहरी भूरी चिती आने तक पकाएं।

स्टेप-8:

उसे एक प्लेट में निकालें। बाकी बची हुई रोटियाँ भी इसी तरीके से बनाएं और उन्हें भी सेंकें। गरम मिस्सी रोटी तैयार हैं और उसे मनचाहे तरीके से परोसें।

यह भी पढ़े : Vegetable Stock Recipe

सुझाव | Tips 

  • इस रेसिपी को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए, स्टेप-1 में 1/2 चमच चाट मसाला पाउडर और 2 टेबलस्पून कटा हुआ हरा धनिया मिला सकता है।
  • अगर आप इसे पंजाबी तरीके से बनाना चाहते हैं, तो आटा बनाने के लिए अजवाइन न डालें। बाजार से लाए हुए भुने हुए और पीसे हुए अनार के दाने, कसुरी मेथी (या ताजी मेथी की पत्तियों को भी पीस सकते हैं) और बारीक कटा हुआ हरा धनिया 1/2 चमच डालें।
  • पारंपरिक तरीके से मिस्सी रोटी को सीधे आंच पर रखकर पकाया जा सकता है। इसके लिए, जब सतह पर छोटे-छोटे बुलबुले बनने लगें, तब उसे पलट दें और 1 मिनट तक पकाएं (स्टेप-7 की तरह)। इसके बाद, तवे को आंच से हटाकर आधी पकी हुई रोटी को सीधे आंच पर सेकें। रोटी को पलटते हुए, उसकी दोनों तरफ हल्का सा भूरा चिती आने तक पकाएं।

स्वाद | Taste: हल्का तीखा, नमकीन और नरम

परोसने का तरीका | To Serve: मिस्सी रोटी को खाने का एक विशेष तरीका है – रोटी के उपर एक बड़ा चमच घी या बटर फैला दें और उसके साथ अपनी पसंदीदा दाल (दाल तड़का, मूंग दाल) या आलू पालक की सूखी सब्जी जैसी सब्जी के साथ परोसें। या फिर, उसे सादा दही और अचार के साथ परोसें। आप इसे सुबह के नाश्ते में चाय के साथ या अपने बच्चों के लंच बॉक्स में भी डाल सकते हैं।