Paneer rice recipe

wellhealthorganic.com Paneer rice recipe: भारत में चावल एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है जिसे बहुत से लोग खाते हैं। वे इसका उपयोग मसालों और अन्य सामग्री के साथ बहुत सारे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए करते हैं। इनमें से एक व्यंजन को पनीर चावल या पनीर पुलाव कहा जाता है। यह एक स्वादिष्ट और सरल चावल का व्यंजन है जिसे विभिन्न साइड डिश और भारतीय करी के साथ खाया जा सकता है। यह वेजिटेबल बिरयानी जितना मसालेदार नहीं है और इसे बनाना भी आसान है। आप घर पर पनीर पुलाव बनाने के लिए निर्देशों और चित्रों का पालन कर सकते हैं।

पनीर राइस | Paneer rice recipe

  • तैयार होने में 20 मिनट का समय लगता है।
  • खाना पकने में 20 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – सिर्फ 2

सामग्री | Ingredients 

  1. 1/2 कप बासमती चावल 
  2. 1/2 कप पनीर
  3. 1 प्याज
  4. 1 चम्मच अदरक
  5. 1/2 चम्मच लहसुन
  6. 1 हरी मिर्च
  7. 1/4 कप हरे मटर 
  8. 1 दालचीनी का टूकडा
  9. 2 लोंग
  10. 1 तेज पता
  11. 1 चम्मच नींबू 
  12. 1 कप पानी
  13. स्वाद अनुसार नमक
  14. 2 चम्मच तेल
  15. 1/2 चम्मच घी 
  16. 2 चम्मच हरा धनिया

यह भी पढ़े : Methi Paratha

पनीर राइस बनाने की विधि | Paneer rice recipe

चरण 1 

बासमती चावल को पानी से अच्छी तरह साफ कर लीजिए और फिर इसे एक कप पानी में लगभग 15 से 20 मिनट तक भिगोने के लिए रख दीजिए.

चरण 2 

एक विशेष बर्तन में, जो दबाव का उपयोग करके भोजन को जल्दी पकाता है, हम थोड़ा सा तेल और एक विशेष प्रकार का मक्खन डालते हैं जिसे घी कहा जाता है। घी से चावल का स्वाद बेहतर हो जाता है. फिर, हम कुछ विशेष मसाले जैसे लौंग, दालचीनी, तेज पत्ता, लहसुन और अदरक मिलाते हैं। हम इन्हें थोड़े समय के लिए तेल और घी में पकाते हैं.

चरण 3 

हरी मिर्च के टुकड़े डालें और प्याज को लंबी स्ट्रिप्स में काट लें. इन्हें तेल में तब तक पकाएं जब तक प्याज का रंग हल्का सुनहरा न हो जाए।

चरण 4 

एक पैन में हरे मटर और भीगे हुए चावल डालें और अतिरिक्त पानी निकालकर इन्हें एक साथ 1 मिनट तक पकाएं.

चरण 5 

नींबू का रस, नमक और एक कप पानी एक साथ मिलाएं जब तक कि सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए।

चरण 6

भोजन को धीमी से मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक आपको कुकर की तीन सीटी न सुनाई दे। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कुकर के आधार पर सीटियों की संख्या भिन्न हो सकती है। – फिर गैस बंद कर दें और खाने को 10 मिनट के लिए कुकर में ही छोड़ दें.

चरण 7

इसके बाद एक कढ़ाई में 1 बड़ा चम्मच तेल डालें जो चिपके नहीं और पनीर के टुकड़ों को हल्का सुनहरा होने तक पकाएं.

चरण 8

जब कुकर के अंदर की हवा अपने आप बाहर निकल जाए तो उसे खोलते समय बहुत सावधान रहें। तले हुए पनीर के टुकड़े अन्दर डालिये और मिला दीजिये. – फिर अपने बनाए सभी चावल निकाल कर एक बड़े कटोरे में रख लें.

चरण 9 

पनीर पुलाव के ऊपर थोड़ा ताजा हरा धनिया छिड़कें और इसे पंजाबी कढ़ी और कुरकुरी भिंडी के साथ परोसें।

यह भी पढ़े : Bhel Puri Recipe

टिप्स | Tips 

  • पनीर पुलाव नामक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन बनाने के लिए हमने एक विशेष बर्तन, जिसे प्रेशर कुकर कहा जाता है, का उपयोग किया। हमने जो बर्तन इस्तेमाल किया वह छोटा था और स्टील से बना था, और इसमें 2.5 लीटर भोजन आ सकता था। लेकिन आप अपने पास मौजूद किसी भी प्रकार के प्रेशर कुकर का उपयोग कर सकते हैं, चाहे वह किसी भी आकार का हो। बस याद रखें, यदि आपका कुकर बड़ा या छोटा है, तो आपको भोजन को अधिक या कम समय तक पकाने की आवश्यकता हो सकती है, और स्टोव पर गर्मी को तदनुसार समायोजित करना पड़ सकता है।
  • यदि आप एल्युमीनियम प्रेशर कुकर नामक एक विशेष बर्तन का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने भोजन को मध्यम आंच पर पकाएं।
  • मिक्स्ड पुलाव बनाने के लिए आप इसमें ब्रोकली और शिमला मिर्च जैसी सब्जियां डाल सकते हैं जिन्हें छोटे टुकड़ों में काट लिया गया है.
  • चावल पकाते समय, आपको चावल कितना पुराना है और यह किस प्रकार का चावल है, इसके आधार पर एक निश्चित मात्रा में पानी मिलाना होगा। यदि आप बासमती चावल का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप चावल के पैकेट पर यह जानने के लिए निर्देश पा सकते हैं कि कितना पानी डालना है।

स्वाद | Taste: स्वादिष्ट मसालों के कारण इसकी खुशबू सचमुच अच्छी आती है। चावल अंदर से नरम और फूला हुआ है, लेकिन बाहर पनीर की एक कुरकुरी परत भी है।

परोसना | To serve: आप इसे स्वादिष्ट आलू की सब्जी या दाल के सूप और विशेष दही के व्यंजन के साथ खा सकते हैं। यह अन्य भारतीय सब्जियों के व्यंजन, अचार और कुरकुरी ब्रेड के साथ भी अच्छा लगता है।