Aloo Tikki Chaat Recipe

wellhealthorganic.com Aloo Tikki Chaat Recipe: आलू टिक्की एक स्वादिष्ट भोजन है जिसका उपयोग कई अलग-अलग स्नैक्स बनाने के लिए किया जा सकता है। इस रेसिपी में, हम आलू टिक्की में एक विशेष मसली हुई दाल का मिश्रण भरकर मसालेदार आलू टिक्की चाट बनाते हैं। फिर, हम टिक्की के ऊपर कुरकुरे सेव, कटा हुआ प्याज और विभिन्न स्वादिष्ट सॉस डालते हैं।

आलू टिक्की | Aloo Tikki Chaat Recipe

  • तैयार होने में 15 मिनट का समय लगता है।
  • पकने में 40 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग – 4 लोग।

सामग्री | Ingredients 

टिक्की के लिए सामग्री | Ingredients for Tikki

  1. 4 आलू, उबले छिले और मैश किए हुए
  2. 1 हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई
  3. 2 चम्मचकॉर्न फ्लोर
  4. 1 चम्मच नींबू का रस
  5. नमक
  6. तेल

स्टफिंग के लिए सामग्री | Ingredients for Stuffing:

  1. 3 चम्मचचना दाल
  2. 1/2 चम्मच अमचूर पाउडर
  3. 1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
  4. 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  5. नमक

परोसने के लिए सामग्री | Ingredients for Serving

  1. 1/4 कप हरी चटनी
  2. 2 चम्मच लहसुन
  3. 1/2 कप खजूर-इमली की चटनी
  4. 1/2 कप सेव
  5. 1/2 कप बारीक कटा हुआ प्याज
  6. 1/2 कप दही, फैंटा हुआ
  7. लाल मिर्च पाउडर
  8. चाट मसाला पाउडर

यह भी पढ़े : Aloo Matar Curry

आलू टिक्की चाट | Aloo Tikki Chaat Recipe

चरण 1 

सबसे पहले आपको चना दाल को एक कटोरी पानी में डालकर 2 घंटे के लिए रख देना है. फिर, आपको अतिरिक्त पानी डालना होगा और चना दाल को एक छोटे या मध्यम आकार के बर्तन में डालना होगा जो दबाव में पक सके। बर्तन में थोड़ा नमक और 3/4 कप पानी डालें। – इसे मध्यम आंच पर 2 सीटी आने तक पकाएं. याद रखें कि चना दाल को ज्यादा देर तक न पकाएं.

चरण 2 

जब आप प्रेशर कुकर में खाना पका लें, तो उसे खोलने से पहले प्रेशर ख़त्म होने तक प्रतीक्षा करें। अगर आप उबली हुई चना दाल से अतिरिक्त पानी निकालना चाहते हैं तो इसे छलनी में डाल दीजिए. पकाते समय चना दाल ज्यादा गूदेदार नहीं होनी चाहिए। इसे 10 मिनट तक ठंडा होने दें.

चरण 3 

एक विशेष मिश्रण बनाने के लिए एक कटोरे में पकी हुई चना दाल, तीखा अमचूर पाउडर, मसालेदार मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. इन्हें एक साथ अच्छी तरह मिला लें. अब आपके पास स्वादिष्ट स्टफिंग तैयार है!

चरण 4 

एक बड़े कटोरे में, मसले हुए आलू, कटी हुई मसालेदार हरी मिर्च, मक्के का आटा नामक पाउडर सामग्री, खट्टा नींबू का रस और थोड़ा नमक एक साथ मिलाएं।

चरण 5 

मिश्रण लें और इसे 12 बराबर टुकड़ों में बांट लें। प्रत्येक टुकड़े को एक गेंद में रोल करें और फिर इसे अपने हाथों के बीच चपटा करके लगभग 1/3 इंच मोटी पैटी बना लें। प्रत्येक पैटी के बीच में 1-2 चम्मच चना दाल मसाला डालें।

चरण 6 

मसाला उठाइये और इसे गोल आकार में पूरी तरह ढक दीजिये. टिक्की बनाने के लिए इसे कस कर निचोड़ लें. बाकी मसाले के टुकड़ों के लिए भी ऐसा ही करते रहें.

चरण 7 

सबसे पहले, आपको मध्यम आंच पर एक पैन को स्टोव पर गर्म करना होगा। फिर, आप पैन में थोड़ा सा, लगभग 1-2 चम्मच तेल डालें। इसके बाद, आप पैन में 5-6 टिक्कियां (जो छोटी गोल पैटीज़ की तरह होती हैं) डालें। आपको उनके पकने तक लगभग 2-3 मिनट तक इंतजार करना होगा जब तक कि निचली सतह सुनहरे भूरे रंग की न हो जाए।

चरण 8 

इन्हें पलटें और किनारों पर थोड़ा सा तेल डालें। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि निचला हिस्सा सुनहरे रंग का न हो जाए। इसमें लगभग 2-3 मिनट का समय लगेगा।

चरण 9 

टिक्कियों को प्लेट में निकाल लीजिए और बाकी टिक्कियों को भी पका लीजिए. अब हमारे पास चाट के लिए स्वादिष्ट भरवां आलू टिक्की है.

आलू टिक्की चाट कैसे बनाये | Aloo Tikki Chaat

चरण 10 

सभी अलग-अलग चटनी बनाने के लिए निर्देशों का पालन करें। लहसुन की चटनी को कम गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डाल दीजिये. – एक प्लेट में 2-3 आलू की टिक्की रखें.

चरण 11 

हर टिक्की पर 1 चम्मच हरी चटनी, 2 चम्मच खजूर-इमली की चटनी और आधा चम्मच लहसुन की चटनी डालें.

चरण 12 

ऊपर से प्याज़ और क्रिस्पी नूडल्स डालें. ऊपर से 2 चम्मच फैंटा हुआ दही डालें. ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और एक विशेष मसाला मिश्रण छिड़कें। इस प्रक्रिया को चाट की पूरी प्लेट के साथ दोहराएं और तुरंत परोसें।

यह भी पढ़े : Paneer Makhani Recipe

सुझाव | Tips 

  • खाने से ठीक पहले चाट बनाना सबसे अच्छा है क्योंकि अगर आप बहुत देर तक इंतजार करेंगे तो गीली चटनी के कारण सेव और टिक्की गूदेदार हो जाएंगी।
  • जब आप टिक्की परोसें तो वह गर्म होनी चाहिए। लेकिन अगर ये ठंडे हो गए हैं तो आप इन्हें दोबारा पैन में डालकर 1 मिनट तक भूनकर दोबारा गर्म कर सकते हैं.
  • यदि आपके पास मक्के का आटा नहीं है, तो आप इसकी जगह 2 बड़े चम्मच ब्रेडक्रंब का उपयोग कर सकते हैं।
  • याद रखें, टिक्की पकाते समय तवा गर्म होना चाहिए। यदि यह गर्म नहीं है, तो टिक्की को अच्छा सुनहरा भूरा रंग पाने में अधिक समय लगेगा।

स्वाद | Taste: स्वाद थोड़ा तीखा, थोड़ा मीठा, थोड़ा खट्टा या थोड़ा नमकीन है।

परोसना | To serve: आप इसे रात के खाने में खा सकते हैं या किसी पार्टी में स्वादिष्ट नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।