Bread Pizza

wellhealthorganic.com Bread Pizza: ब्रेड पिज़्ज़ा एक त्वरित और आसान रेसिपी है जिसे आप ब्रेड, पनीर और सब्जियों का उपयोग करके घर पर बना सकते हैं। यह नियमित पिज्जा से थोड़ा अलग है क्योंकि आपको आटा गूंथने और इसके पकने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, आप बस ब्रेड स्लाइस का उपयोग कर सकते हैं और उन पर अपनी पसंदीदा टॉपिंग डाल सकते हैं। इसे बनाने में केवल 15-20 मिनट का समय लगता है, इसलिए आप अपनी पिज़्ज़ा की लालसा को तुरंत संतुष्ट कर सकते हैं। आप इसे पार्टी या स्नैक टाइम के लिए भी बना सकते हैं.

ब्रेड पिज़्ज़ा | Bread Pizza

  • सब कुछ तैयार करने में 10 मिनट का समय लगता है।
  • खाना पकने में 10 मिनट का समय लगेगा.
  • 3 लोग प्रत्येक को 6 ब्रेड पिज़्ज़ा 

आप या तो थोड़ा सा अजवायन और तुलसी का उपयोग कर सकते हैं, या इतालवी जड़ी-बूटियों का एक विशेष मिश्रण, या एक विशेष मसाला जिसे पिज़्ज़ा सीज़निंग कहा जाता है, का उपयोग कर सकते हैं।

सामग्री | Ingredients 

  1. 6 ब्रेड स्लाइस
  2. 3 चम्मच पिज़्ज़ा सॉस 
  3. 1 प्याज
  4. 1 टमाटर
  5. 1/2 शिमला मिर्च
  6. 6 ओलिव
  7. 1 कप चीज़ 
  8. 1/4 चम्मच सूखा ओरेगानो 
  9. 1/4 चम्मच सूखी बेज़िल 
  10. 1/2 चम्मच रेड चीली फ्लेक्स
  11. तेल

यह भी पढ़े : Kadai Paneer Recipe

ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने की विधि | Bread Pizza Recipe 

चरण 1 

घर पर अपने पिज़्ज़ा के लिए सॉस बनाने के लिए, आप या तो इसे शुरू से बनाने की विधि का पालन कर सकते हैं या पहले से बने सॉस या टमाटर केचप का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 2 

एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गैस पर गर्म करें. पैन में ब्रेड के कुछ टुकड़े डाल दीजिए.

चरण 3 

इसे तब तक सेंकते रहें जब तक कि नीचे का भाग हल्का सुनहरा न हो जाए। सावधान रहें कि इसे बहुत अधिक अंधेरा न होने दें। जब तली हल्की सुनहरी हो जाए, तो प्रत्येक टुकड़े को पलट दें और आँच बंद कर दें।

चरण 4

ब्रेड को एक प्लेट में रखें. ऊपर से थोड़ा सा जैतून का तेल डालें। यह कदम ज़रूरी नहीं है, लेकिन यह ब्रेड को गीला होने से रोकेगा और उसका स्वाद और भी बेहतर बना देगा।

चरण 5

ब्रेड के प्रत्येक टुकड़े पर आधा बड़ा चम्मच पिज़्ज़ा सॉस (या जितना आप चाहें) डालें।

चरण 6

इसके ऊपर प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और जैतून के टुकड़े डालें.

चरण 7

इसके चारों ओर कटा हुआ पिज़्ज़ा चीज़ या मोज़ेरेला चीज़ डालें।

चरण 8

ऊपर से कुछ सूखे अजवायन, सूखी तुलसी (या पिज़्ज़ा मसाला या मिश्रित इतालवी जड़ी-बूटियाँ) और लाल मिर्च के टुकड़े छिड़कें।

चरण 9

इन्हें पैन में डालकर धीमी आग पर पकाएं.

चरण 10 

तवे पर ढक्कन लगाकर धीमी आग पर पकाएं.

चरण 11

इसे ओवन में तब तक पकाएं जब तक कि पनीर पूरी तरह चिपचिपा न हो जाए और निचला भाग कुरकुरा न हो जाए। इसमें लगभग 2-3 मिनट लगेंगे. – फिर इसे एक प्लेट में रखें और टोमैटो केचप के साथ खाएं.

टिप्स | Tips 

  • विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए, आप पनीर (एक प्रकार का पनीर), पालक, मशरूम जो थोड़े से तेल में हल्का तला हुआ हो, बैंगन (बैंगन के लिए दूसरा शब्द) जो हल्का तला हुआ हो, और उबले हुए मकई जैसी चीजों का उपयोग कर सकते हैं। गुठली. इन चीज़ों को पिज़्ज़ा या सैंडविच जैसी किसी और चीज़ के ऊपर रखा जा सकता है।
  • यदि हम कर सकते हैं, तो आइए जैतून के तेल का उपयोग करें।
  • पिज़्ज़ा को फ्राइंग पैन में पकाने के बजाय, उन्हें एक गर्म ओवन में रखें जो पहले से ही एक निश्चित तापमान पर चालू हो। उन्हें लगभग 5-7 मिनट के लिए वहीं छोड़ दें या जब तक कि ऊपर का पनीर पूरी तरह से पिघल कर चिपचिपा न हो जाए।

यह भी पढ़े : Rajasthani Churma

स्वाद | Taste: इसका स्वाद चीज़ी और करारा है!

परोसना | To Serve: आप ब्रेड पिज़्ज़ा को टमाटर केचप के साथ शाम के समय स्वादिष्ट नाश्ते के रूप में या हल्के डिनर में खा सकते हैं। यह बच्चों की पार्टियों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है और आप मिल्कशेक या फ्रूट स्मूदी के साथ इसका आनंद ले सकते हैं।