Stuffed mooli paratha recipe

wellhealthorganic.com Stuffed mooli paratha recipe: मूली पराठा पंजाब का एक स्वादिष्ट व्यंजन है। वहां के लोग इसे नाश्ते में चाय के साथ या रात के खाने में दही के साथ खाते हैं, खासकर सर्दियों में। इसे गेहूं के आटे की लोई के अंदर कद्दूकस की हुई मूली, मूली के पत्ते और मसाले भरकर बनाया जाता है. लंबी यात्रा या पिकनिक पर ले जाने के लिए यह एक उत्तम नाश्ता है। आइए आज घर पर मूली के पराठे बनाना सीखते हैं।

भरवां मूली पराठा | Stuffed mooli paratha recipe

  • तैयार होने में कितना समय लगता है: 15 मिनट.
  • खाना पकने में 25 मिनट का समय लगेगा.
  • 3 लोग प्रत्येक को 6 परांठे मिलते हैं।

सामग्री | Ingredients 

  1. 1½ कप + 1/2 कप गेहूं का आटा
  2. 1 कप कद्दूकस मूली
  3. 1/4 कप मूली के पत्ते
  4. 1 हरी मिर्च
  5. 1/4 चम्मच गरम मसाला 
  6. 1 चम्मच धनिया 
  7. 1 चम्मच लाल मिर्च
  8. 1/4 चम्मच हल्दी 
  9. 3 चम्मच तेल 
  10. नमक

यह भी पढ़े : Aloo Mutter Recipe

मूली की स्टफिंग बनाने के लिए | To make radish stuffing

चरण 1 

अतिरिक्त पानी निकालने के लिए मूली को बहुत जोर से निचोड़ें। पानी को एक कटोरे में रखें क्योंकि हमें बाद में आटे में मिलाने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।

चरण 2 

एक कटोरे में कुटी हुई मूली, कटे हुए मूली के पत्ते, कटी हुई हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालें।

चरण 3 

सभी चीजों को एक साथ तब तक मिलाएं जब तक कि ये अच्छी तरह मिक्स न हो जाएं। स्टफिंग में स्वाद बढ़ाने के लिए हम जिन मसालों का उपयोग करते हैं वे अब तैयार हैं। हम मिश्रण को 6 बराबर भागों में बांट लेंगे.

मूली का पराठा बनाने का तरीका | Stuffed mooli paratha recipe

चरण 4 

एक विशेष आटा बनाने के लिए, आपको थोड़ा आटा, तेल और नमक की आवश्यकता होगी। इन्हें एक साथ एक कटोरे में रखें. फिर, एक मूली से थोड़ा पानी लें और इसका उपयोग सभी चीजों को मिलाकर नरम आटा गूंथने के लिए करें। यदि आपको अधिक पानी की आवश्यकता है, तो आप नियमित पानी का उपयोग कर सकते हैं। – आटे को ढककर 10 मिनट तक इंतजार करें.

चरण 5

10 मिनट तक इंतजार करने के बाद आटे पर थोड़ा सा तेल लगाइये और हाथ से चारों ओर दबा दीजिये. – फिर आटे को 6 बराबर टुकड़ों में तोड़ लें और हर टुकड़े को गोल आकार में बना लें. प्रत्येक गोले को अपने हाथों के बीच दबाएं और इसे एक गेंद में बदल दें। एक प्लेट में थोड़ा गेहूं का आटा डालें और प्रत्येक लोई को आटे से ढक दें।

चरण 6 

इसे एक ऐसे बोर्ड पर रखें जो लुढ़क सके और लगभग 4-5 इंच चौड़ी एक गोल गेंद का आकार दे। बीच में कुछ स्वादिष्ट भराई डालें।

चरण 7 

फ्लैटब्रेड के किनारों को उठाएं और उन्हें बीच की ओर मोड़ें। इसे गोल आकार दें और हल्के हाथों से दबाते हुए गोला बना लें.

चरण 8 

इस पर थोड़ा सूखा आटा छिड़कें और धीरे से इसे लगभग 6 से 7 इंच चौड़े गोले में बेल लें।

चरण 9 

सबसे पहले, हमें स्टोव पर एक पैन गर्म करना होगा। हम चाहते हैं कि पैन मध्यम गर्म हो, न ज्यादा गर्म और न ज्यादा ठंडा। एक बार जब पैन तैयार हो जाए तो हम बेले हुए परांठे को उस पर डाल सकते हैं. हमें तब तक इंतजार करना होगा जब तक हमें पराठे के ऊपर छोटे बुलबुले दिखाई न दें। जब ऐसा होता है, तो हम इसे दूसरी तरफ से पकाने के लिए पलट सकते हैं।

चरण 10 

एक समतल तवे पर थोड़ा सा तेल डालें और उसे गर्म होने दें. फिर जिस चीज़ को आप पका रहे हैं उसे तवे पर डालें और थोड़ी देर तक पकने दें। इसे पलट दीजिए और दूसरी तरफ थोड़ा सा तेल और डाल दीजिए. इसे थोड़ी देर और पकाएं जब तक कि इसके दोनों तरफ हल्के भूरे रंग के धब्बे न पड़ जाएं।

चरण 11 

भरवां मूली पराठा पक गया है और आप इसे प्लेट में निकाल लीजिए. फिर, आप उस पर थोड़ा मक्खन फैला सकते हैं। इसे आप पुदीने की चटनी और टमाटर रायते के साथ खा सकते हैं.

यह भी पढ़े : Medu Vada

सुझाव | Tips 

  • यदि आप मूली का मिश्रण बनाने के बाद उसे बहुत देर तक ऐसे ही छोड़ देंगे तो मूली से पानी निकल जायेगा।
  • यदि आपको मूली के मिश्रण से पानी निकलता हुआ दिखे, तो उसे दोबारा निचोड़ लें।

स्वाद | Taste: स्वाद थोड़ा तीखा है

परोसना | To Serve: मूली परांठे को आप नाश्ते में अचार और चाय के साथ या दही या सब्जी के साथ खा सकते हैं.