क्या प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स सुरक्षित है? डॉक्टर से सच्चाई जानें

कुछ लोग सोचते हैं कि गर्भवती होने पर सेक्स करना खतरनाक है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि यह सच नहीं है! आइए इस लेख में जानें कि डॉक्टर इस बारे में क्या कहते हैं।

गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में बहुत सी चीजें बदलती हैं। उसके हार्मोन और शारीरिक बनावट बदल जाती है, और उसे यह भी महसूस हो सकता है कि उसे अधिक प्यार और समर्थन की आवश्यकता है। सेक्स का मतलब सिर्फ शारीरिक रूप से अच्छा महसूस करना नहीं है, इसमें भावनाएं भी शामिल होती हैं। जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे अपने पार्टनर से अतिरिक्त देखभाल और प्यार की जरूरत होती है। कई महिलाएं अभी भी गर्भावस्था के दौरान सेक्स का आनंद लेती हैं, लेकिन क्या यह सुरक्षित है? चलो पता करते हैं।

प्रेगनेंसी और सेक्स | Pregnancy And Sex

सेक्स एक ऐसी चीज़ है जिसे शादीशुदा लोग एक साथ मिलकर करते हैं जो बहुत खास होता है। लेकिन जब कोई गर्भवती होती है तो सावधान रहना और यह सोचना जरूरी है कि क्या सेक्स करना ठीक है या नहीं।

जब एक महिला गर्भवती होती है, तो उसके शरीर में कुछ बदलाव होते हैं जो उसके लिए सेक्स को वास्तव में अच्छा महसूस करा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उसके निजी अंगों में अधिक रक्त प्रवाहित होता है, जिससे वे अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। उसके स्तन भी अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। डॉ. अंजलि कुमार नाम की डॉक्टर का कहना है कि गर्भवती महिलाओं के लिए सेक्स करना ठीक है, लेकिन उन्हें सावधान रहने और सुरक्षित रहने के लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें 

(Also Read This): How sex can make your skin glow from within

डॉ. अंजलि कुमार ने अपने इंस्टाग्राम पेज मैत्री वुमेन पर साझा किया कि गर्भवती होने के दौरान माताओं के लिए सेक्स करना ठीक और अच्छा है। जब मांएं सेक्स करती हैं, तो उनके शरीर से ऑक्सीटोसिन नामक एक विशेष हार्मोन निकलता है। यह हार्मोन गर्भावस्था के दौरान माताओं को बेहतर और कम तनाव महसूस करने में मदद करता है। यह माँओं को बेहतर नींद लाने में भी मदद कर सकता है और शायद कुछ समय के लिए उन्हें होने वाले किसी भी दर्द को भूल भी सकता है।

Follow link share by डॉ. अंजलि कुमार ने अपने इंस्टाग्राम पेज मैत्री वुमेन  : https://www.instagram.com/reel/Cf3IDEfveZc

देखिए उनकी पोस्ट | See His Post

महिला के गर्भवती होने पर सेक्स करना शिशु के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। कुछ महिलाओं को चिंता होती है कि कहीं उनका गर्भपात न हो जाए या सेक्स के दौरान दर्द महसूस न हो जाए, लेकिन अगर उन्हें ये चिंता है तो उन्हें डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कोई ख़तरा होने पर डॉक्टर जाँच करेंगे और सलाह देंगे।

डॉ. अंजलि कुमारी का कहना है कि जब कोई महिला गर्भवती होती है तो सेक्स करने से उसकी मांसपेशियां बच्चे को जन्म देने के लिए मजबूत हो सकती हैं और उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत होने में मदद मिलती है।

गर्भवती होने पर सेक्स करने से बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है क्योंकि सेक्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शरीर के अंग उस जगह से अलग होते हैं जहां बच्चा बढ़ रहा है। शिशु को एक विशेष तरल पदार्थ द्वारा संरक्षित किया जाता है जिसे एमनियोटिक द्रव कहा जाता है और वह एक विशेष थैली के अंदर होता है जिसे एमनियोटिक थैली कहा जाता है। जब लोग सेक्स करते हैं, तो यह योनि नामक एक अलग जगह पर होता है और गर्भाशय में बच्चे के घर को प्रभावित नहीं करता है।

गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बनाते समय सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतनी जरूरी है। अगर इस दौरान सेक्स से होने वाली कोई बीमारी, जिसे एसटीडी कहा जाता है, हो जाए तो परेशानी हो सकती है। इसलिए कंडोम का उपयोग करना और अपने शरीर को साफ रखना सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

सेक्स करते समय खुद को सुरक्षित और स्वस्थ कैसे रखें? | keep yourself safe and healthy while having sex

ऐसी स्थिति ढूंढें जो आरामदायक लगे और आपके निचले हिस्से पर बहुत अधिक दबाव न पड़े। इस दौरान लड़कियों को पीठ के बल नहीं लेटना चाहिए।

डॉ. अंजलि कुमार का कहना है कि जब कोई गर्भवती हो तो ओरल सेक्स करना ठीक है, लेकिन व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए कि योनि में हवा न जाए। हवा बहने से योनि में बुलबुले बन सकते हैं और रक्त वाहिकाएं अवरुद्ध हो सकती हैं, जो अंदर पल रहे बच्चे के लिए अच्छा नहीं है।

ये भी पढ़ें 

(Also Read This): Well Health Tips in Hindi WellHealthOrganic

प्रेगनेंसी के दौरान कब नहीं करना चाहिए सेक्स? | When should one not have sex during pregnancy?

  1. यदि आपको योनि से खून आता हुआ दिखाई दे, तो सेक्स करने से बचना ज़रूरी है क्योंकि इससे समस्या और भी बदतर हो सकती है।
  2. यदि बच्चे के आसपास का पानी बाहर आ रहा है, तो माता-पिता के लिए सेक्स न करना ही सबसे अच्छा है।
  3. यदि गर्भाशय ग्रीवा कमजोर है, तो सेक्स करना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। सेक्स करने से पहले डॉक्टर से बात करना ज़रूरी है।
  4. डॉक्टर की बात सुनना और गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध नहीं बनाना महत्वपूर्ण है यदि वे कहते हैं कि यह सुरक्षित नहीं है, भले ही पहले गर्भपात हुआ हो।

पार्टनर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है एक-दूसरे से बात करना। यहां तक ​​कि जब कोई गर्भवती होती है, तब भी पार्टनर के लिए मिलकर काम करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना जरूरी नहीं है। पार्टनर्स को बस एक-दूसरे की भावनाओं और जरूरतों को समझने की कोशिश करनी चाहिए। करीब आने के और भी तरीके हैं, जैसे चुंबन और आलिंगन। एक साथ क्वालिटी टाइम बिताना भी महत्वपूर्ण है।